बिहार

bihar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

ETV Bharat / state

पितृपक्ष मेले में बड़ा हादसा, स्काउट एंड गाइड के 6 कैडेट्स डूबे, दो की मौत, एक लापता - Pitru Paksha Mela

Cadets Drowned In Gaya: बिहार के गया पितृपक्ष मेला में हादसा की खबर है. संगम घाट में स्काउट एंड गाइड कैडेट्स डूब गए हैं. जानकारी के अनुसार 6 कैडेट्स डूबे हैं जिसमें दो की मौत हो गयी है, वहीं एक लापता है. तीन को गंभीर हालत में मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है. पढ़ें पूरी खबर.

संगम घाट में डूबे कैडेट्स
संगम घाट में डूबे कैडेट्स (ETV Bharat)

गयाःबिहार के गया में पितृपक्ष मेले में ड्यूटी कर रहे स्काउट एंड गाइड के कैडेट्स के डूबने की खबर है. घटना की जानकारी के बाद एसडीआरएफ की टीम रेसक्यू में जुट गई है. 6 कैडेट्स डूब गए हैं जिसमें दो की मौके पर मौत हो गयी है. एक लापता है जिसकी तलाश की जा रही है. तीन कैडेट्स को गंभीर हालत में मेडिकल कॉलेज अस्पताल में इलाज चल रहा है.

पितृ पक्ष मेला में हादसाः मृतकों में रिया कुमारी 17 वर्ष बेलागंज स्टेशन निवासी, आलोक कुमार 16 वर्ष बेलागंज वजनपुरा निवासी शामिल है. तीन गंभीर हालत में मेडिकल भर्ती कराए गए हैं जिसमें नैसी कुमारी 17 साल मुफस्सिल थाना अंतर्गत मुफस्सिल ब्लॉक, 16 वर्षीय मुफस्सिल थाना के खंजहापुर की मनीषा कुमारी, विकास कुमार 22 शामिल है.

पितृपक्ष मेले में बड़ा हादसा (ETV Bharat)

पितृ पक्ष मेला में हादसा: घटना संगम घाट के समीप की बताई जाती है. विष्णुपद सीता कुंड से कुछ दूरी पर है यह हादसा हुआ है. मृतका रिया के जीजा दीपक कुमार ने बताया कि स्काउट गाइड की एक महिला हेड पिंडदान कर रही थी. इसी दौरान रिया फूल माला दे रही थी. उसका पैर फिसल गया और डूबने लगी. उसे बचाने के क्रम में गए अन्य कैडेट्स भी डूबने लगे.

"स्काउट गाइड की एक महिला हेड पिंडदान कर रही थी. कैडेट बच्चों से सामग्री मंगा रही थी. इसी क्रम में एक छात्रा नदी में गिर गयी. बचाने के लिए अन्य कैडेट उतरे और देखते-देखते 6-7 कैडेट डूबने लगे. दो की मौत हो गई है. रिया कुमारी की मेरी रिश्तेदार थी."-दीपक कुमार, मृकता रिया का जीजा

कैसे हुई घटना? यह घटना कैसे हुई इसके बारे में भी पता नहीं चल रहा है. संगम घाट के समीप स्काउट एंड गाइड के छात्र कैसे पहुंचे यह फिलहाल स्पष्ट नहीं हो सका है. इसको लेकर छानबीन की जा रही है. एक लापता कैडेट की तलाश जारी है. घटना के बाद से संगम घाट पर अफरा-तफरी का माहौल है.

पुलिस ने की घटना की पुष्टिः घटना को लेकर गया पुलिस ने सोशल मीडिया X पर घटना की पुष्टि की है. गया पुलिस का कहना है कि रबड़ डैम के उत्तरी तरफ नहाने के लिए गए कुछ बच्चे पानी में डूब गए. प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारी एवं कर्मियों को तत्क्षण घटनास्थल पर भेजा गया. टीम की सहायता से पांच बच्चों को फल्गु नदी से बाहर निकाला गया, दो बच्चों को मृत घोषित कर दिया गया तथा तीन बच्चों की स्थिति सामान्य बताई जा रही है. एक और के डूबने की खबर है, जिसकी तलाश जारी है.

आज मेला का अंतिम दिनः 17 सितंबर से गया में पितृपक्ष मेला चल रहा है. बुधवार 2 अक्टूबर को अंतिम दिन है. मेला में बिहार के साथ साथ अन्य राज्य और देश-विदेश से तीर्थयात्री अपने पूर्वजों का पिंडदान करने के लिए पहुंच रहे हैं. तीर्थयात्रियों की सुरक्षा और सुविधाओं के लिए पुलिस बल और स्काउट एंड गाइड के कैडेट्स को भी ड्यूटी पर लगायी गयी है.

यह भी पढ़ेंःअंतिम दिन अक्षयवट में पिंडदान का विधान, वंशज को आशीर्वाद देकर अक्षय ब्रह्मलोक को प्राप्त हो जाते हैं पितर - Pitru Paksha 2024

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details