छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 6 hours ago

Updated : 5 hours ago

ETV Bharat / state

लोगों ने सिस्टम का किया श्राद्ध व पिंडदान, जर्जर सड़कों के खिलाफ प्रदर्शन - Pitru Paksha Amavasya

पितृपक्ष अमावस्या यानी पितृ पक्ष के अंतिम दिन बुधवार को जिले की जर्जर सड़कों को लेकर अनोखा प्रदर्शन किया है. अंबिकापुर में समाज सेवी संगठन ने घड़ी चौक पर 'सिस्टम' का श्राद्ध व पिंडदान कर दिया.

people performed Shradh of system
सिस्टम का किया श्राद्ध व पिंडदान (ETV Bharat)

सरगुजा : अंबिकापुर शहर के घड़ी चौक पर बकायदा मंत्रोच्चार के साथ जर्जर सड़कों के पितरों की विधि विधान से श्राद्ध कराई गई. समाज सेवी संगठन ने इस अनोखे प्रदर्शन से शासन प्रशासन व जनप्रतनिधियों को आइना दिखाया है. प्रशासन को जनता की समस्याओं से अवगत कराने का प्रयास किया है.

सड़कों की दुर्दशा को लेकर श्राद्ध किया : श्राद्ध करने वाले समाज सेवी राकेश तिवारी ने बताया, शहर व जिले की जनता सालों से जर्जर सड़कों की समस्या से जूझ रही है. जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों भी सड़कों की स्थिति को लेकर कोई पहल नहीं कर रहे. ऐसे में हम लोग घड़ी चौक पर स्थित स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा के समीप बैठकर जर्जर सड़कों के लिए जिम्मेदार पूरे सिस्टम का श्राद्ध किया है. पितरों की विधि विधान से पूजा अर्चना की गई है.

जर्जर सड़कों के पितरों का किया श्राद्ध व पिंडदान (ETV Bharat)

प्रदेश व सरगुजा के सड़कों की दुर्दशा को लेकर श्राद्ध किया गया. यह समस्या आज की नहीं है, बल्कि एक सरकार आई और चली गई. दूसरी सरकार को भी नौ माह का समय पूर्ण हो गया है, लेकिन स्थिति नहीं सुधरी. इसलिए विधिवत पूजा के बाद पिंडदान किया गया है. श्राद्ध के बाद आदमी मुक्त हो जाता है और उसका पुनर्जन्म होता है. शायद सिस्टम का पुनर्जन्म हो तो सड़कों की स्थिति सुधरे. : राकेश तिवारी, समाज सेवी

"अब भी सड़के नहीं सुधारी तो गया जी में करेंगे पिंडदान" : राकेश तिवारी कहते हैं कि, चुनाव के समय जनता देव तुल्य होती है. एक नया शब्द आया है 'देव तुल्य'. देव तुल्य जनता तो परेशान है, जो इनके सेवक हैं, भक्त हैं, वो पूरे मौज में हैं. अगर इतने के बाद भी सड़क नहीं सुधरी तो गया जी जाकर पिंडदान भी करेंगे.

अब इस सत्र में तो समय निकल गया, सड़क नहीं बनी. आगे भी सड़क नहीं बनी तो गया जी में विधि विधान से अंतिम पिंडदान करेंगे. : राकेश तिवारी, समाज सेवी

सड़कों की जर्जर हालत से परेशान हैं लोग : शहर सहित जिले भर में सड़कों की हालत जर्जर हो चुकी है. नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली सड़कों में बड़े बड़े गड्ढे है. इसके साथ शहर से होकर गुजरने वाली एनएच की सड़कों की हालत भी दयनीय है. एनएच 343 पर रामानुजगंज रोड व एनएच 43 पर मनेन्द्रगढ़ रोड से लेकर दरिमा मोड़ तक हजारों गड्ढे हैं. इसी तरह रामानुजगंज रोड व जिले व संभाग के प्रमुख सड़कों की हालत भी खराब है. चांदनी चौक से घुटरापारा मार्ग समेत अन्य सड़कें भी जर्जर है. इन रास्तों पर चलना लोगों के लिए दूभर हो गया है.

छत्तीसगढ़ सरकार ने दूसरी बार योजनाओं का नाम बदला, राजीव गांधी की जगह अब दीनदयाल उपाध्याय - schemes renamed in Chhattisgarh
नवरात्रि पर्व को लेकर शांति समिति की बैठक, शांति और सौहार्द से त्योहार मनाने की अपील - Navratri festival
नवरात्रि पर बाजार गुलजार, माता के लिए सोने चांदी के मुकुट और छत्र की खरीदारी बढ़ी - Markets buzzing on Navratri
Last Updated : 5 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details