बिहार

bihar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jun 12, 2024, 1:39 PM IST

ETV Bharat / state

भीषण गर्मी से बिगड़ रही लोगों की सेहत, मसौढ़ी अनुमंडल अस्पताल में उमड़ी मरीजों की भीड़ - Heat Wave In Bihar

Heat In Bihar: बिहार में गर्मी का कहर जारी है. ऐसे में अस्पतालों में मरीजों की भीड़ उमड़ रही है. बुधवार को मसौढ़ी अनुमंडल अस्पताल में अबतक 400 से अधिक मरीजों का ओपीडी में इलाज किया जा चुका है.

मसौढ़ी अनुमंडल अस्पताल में उमड़ी मरीजों की भीड़
मसौढ़ी अनुमंडल अस्पताल में उमड़ी मरीजों की भीड़ (ETV Bharat)

पटना:जिले में पड़ रही भीषण गर्मी से लोगों की सेहत खराब हो रही है. इलाज के लिए लोग सरकारी एवं निजी अस्पताल पहुंच रहे हैं. मसौढ़ी अनुमंडल अस्पताल में प्रतिदिन मरीजों की लंबी कतार लग रही है. बुधवार को अस्पताल में तकरीबन चार सौ मरीजों का इलाज सरकारी अस्पताल के ओपीडी में किया गया.

गर्मी में बढ़ी मरीजों की सख्या: चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. संजीता रानी,डॉ लक्षमण प्रसाद एवं डॉ. प्रभा कुमारी,अंजली, कुमार सिंह ने बताया कि अधिकांश मरीज हीट वेब से जुड़े हैं. कई दिनों से पारा 42 डिग्री के पार रह रहा है, जिससे स्थिति काफी भयावह हो गई है. दिन चढ़ते ही सड़कें सुनी हो जा रही हैं.

मानें चिकित्सकों की सलाह: चिकित्सको ने सलाह दी है कि तेज धूप में बाहर निकलने से बचे. तरल पदार्थ का सेवन करें. सुपाच्य एवं विटामिन युक्त भोजन करें. ठंडा भोजन नहीं करना चाहिए. प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ.संजीता रानी ने बताया कि गर्मी को देखते हुए ही सभी कर्मियों को रोस्टर बनाकर 24 घंटे ड्यूटी लगाई गई है.

भीषण गर्मी से बिगड़ रही लोगों की सेहत (ETV Bharat)

"मुख्यालय के अस्पताल में स्थायी रूप से हीट वेव वार्ड बनाया गया है. सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर स्वास्थ्यकर्मी एवं पर्याप्त दवा उपलब्ध है. मरीजों के पानी की व्यवस्था की गई."-डॉ.संजीता रानी.प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी

मरीजों के लिए की जा रही व्यवस्थाएं: वहीं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में मरीजों के लिए पीने के लिए पानी की व्यवस्था नहीं होने से उनकी परेशानी बढ़ गई है. भीषण गर्मी के चलते अनुमंडल अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ रही है. ज्यादातर डायरिया, हीट वेव, पेट दर्द, सिर दर्द के मरीजों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है.अस्पताल में सभी तरह की व्यवस्था की जा रही है. दवाएं उपलब्ध हैं.

इसे भी पढ़ें- बिहार में भीषण गर्मी और लू से हड़कंप! CM नीतीश का आपदा प्रबंधन विभाग और सभी DM को विशेष निर्देश - Heat Wave In Bihar

ABOUT THE AUTHOR

...view details