उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jun 1, 2024, 7:06 PM IST

ETV Bharat / state

यूपी में लू-गर्मी का कहर; लखनऊ में पीएसी सिपाही की मौत, 3 दिन में मतदान कर्मियों समेत 160 से अधिक लोगों की गई जान - UP Weather Update

उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी और लू का कहर जारी है. लू और भीषण गर्मी के कारण हर जिले में लगातार लोगों की मौतें हो रही हैं. लखनऊ में एक सिपाही की शनिवार को मौत हो गई.

यूपी में लू-गर्मी का कहर
यूपी में लू-गर्मी का कहर (सांकेतिक तस्वीर.)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में लू और भीषण गर्मी जानलेवा साबित हो रही है. भीषण गर्मी ने सभी का हाल बेहाल कर दिया है. सूरज निकलने के बाद से तपिश बढ़नी शुरू हुई. लखनऊ में दोपहर बाद पारा 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. आलम यह रहा कि सड़क, बाजार, चौक और चौराहों पर सन्नाटा पसर गया. इस बीच रमाबाई आंबेडकर मैदान में रुके पीएसी के सिपाही आदेश कुमार की अचानक तबीयत बिगड़ गयी. सिपाही को आनन-फानन में सिविल अस्पताल लाया गया, जहां सिपाही की इलाज के दौरान मौत हो गई. आशियाना थाना प्रभारी छत्रपाल सिंह ने बताया कि रमाबाई आंबेडकर मैदान में पीएसी की बटालियन रुकी थी. जिसमें सहारनपुर के रहने वाले पीएसी सिपाही आदेश कुमार अचानक बीमार हो गया, जिसे इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया, जहां उसकी मौत हो गई. सिपाही आज किसी भी ड्यूटी पर तैनात नहीं था.


जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश में बीते तीन दिनों के अंदर 160 से ज्यादा लोग भीषण गर्मी और लू की चपेट में आकर काल के गाल में समा गए हैं. हालांकि इन सभी मौतों पर कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है. सूत्रों के मुताबिक पूर्वांचल में भीषण गर्मी और लू की वजह से 77 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. जबकि बुंदेलखंड में 38 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. वहीं, राजधानी लखनऊ में 9 लोगों के मौत होने की सूचना है. वाराणसी में 34, महोबा में 14, चित्रकूट में 6, बांदा में 4, हमीरपुर में 4 और प्रतापगढ़ में 6 लोगों की मौत होने की बात कही जा रही है. साथ ही आजमगढ़ में 16, मिर्जापुर में 10, गाजीपुर में 9, जौनपुर में 4, चंदौली में 3, भदोही में 2, बलिया में 2, झांसी में 1 और उरई में 1 की गर्मी और लू से मौत होने जानकारी मिल रही है.

वहीं प्रदेश में भीषण लू से बचाव के चलते सीएम योगी ने जिम्मेदार अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दे दिए हैं. प्रशासन ने इस भयानक गर्मी से निपटने के लिए विशेष सावधानियां बरतने की सलाह दी है. लोगों से अनुरोध किया गया है कि वे घरों में रहें और अत्यधिक गर्मी के समय बाहर निकलने से बचें. गर्मी से बचाव के उपायों का पालन कर अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा सुनिश्चित करें.

इसे भी पढ़ें-अंगारों जैसा दहकता यूपी सऊदी अरब से भी गर्म, आज इन जिलों को मिल सकती बड़ी खुशखबरी

ABOUT THE AUTHOR

...view details