बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बेलागंज में त्रिकोणीय मुकाबला, राजद के गढ़ में जदयू और जन सुराज का क्या होगा? जानें समीकरण

13 नवंबर को बेलागंज विधानसभा सीट पर उपचुनाव होगा. बेलागंज राजद का गढ़ रहा है. यहां जदयू और जन सुराज कब्जा की तैयारी में है.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 5 hours ago

बिहार विधानसभा उपचुनाव
बिहार विधानसभा उपचुनाव (ETV Bharat)

पटनाःबिहार के 4 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है. इसमें एक बेलागंज विधानसभा सीट भी शामिल है. इस सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल सकता है. एक ओर यह सीट राजद का गढ़ माना जा रहा है. अब इसपर जदयू और जन सुराज की नजर है. उपचुनाव राजद से दोनों पार्टी का मुकाबला होने वाला है.

बेलागंज राजद का गढ़ः इसबार एनडीए की ओर से यह सीट जदयू के खाते में गयी है. पार्टी उम्मीदवार उतारने की तैयारी में है. बता दें कि इस सीट पर सुरेंद्र यादव राजद विधायक थे. जहानाबाद से सांसद चुने जाने के कारण सीट खाली है. सुरेंद्र यादव 7 बार विधायक रह चुके हैं. इसलिए यहां राजद और जदयू के बीच सीधी लड़ाई है. जन सुराज इसबार बीच में फायदा उठाने की तैयारी में है.

सुरेंद्र यादव का रहा है कब्जाः 2015 के विधानसभा चुनाव में बेलागंज सीट पर सुरेंद्र यादव विजय हासिल हुए थे. 53000 से अधिक वोट हासिल हुए थे. हम पार्टी के मो. सलीम अली को 48000 वोट मिले थे. सुरेंद्र यादव ने 4638 वोटों से जीत दर्ज की थी. 2020 के चुनाव में सुरेंद्र यादव को 78856 वोट मिले थे जबकि जनता दल यूनाइटेड अभय कुशवाहा को 55340 वोट हासिल हुए थे. सुरेंद्र यादव 22000 से अधिक वोटो से चुनाव जीते थे.

यादव वोट निर्णायकः जातीय समीकरण की बात करें तो बेलागंज सीट पर यादव वोटर निर्णायक है. 2020 के विधानसभा चुनाव में जदयू उम्मीदवार अभय कुशवाहा सुरेंद्र यादव से चुनाव हार गए थे. 2005 के बाद से बेलागंज विधानसभा सीट पर जदयू ने कई बार उम्मीदवार बदले पर सफलता नहीं मिली. सुरेंद्र यादव लगातार चुनाव जीतते रहे. बेलागंज विधानसभा सीट यादव डोमिनेंट माना जाता है.

बेलागंज की जातीय समीकरण (ETV Bharat GFX)

MY समीकरणः बेलागंज विधानसभा क्षेत्र में यादव और मुस्लिम वोटर अधिक है. यादव 70 हजार, ब्राह्मण 5 हजार, भुमिहार 20 हजार, राजपूत 15 हजार, कोयरी-दांगी 25 हजार, बनिया 10 हजार, अनुसूचित जाति 50 हजार, अत्यंत पिछड़ी जाति 10 हजार, अन्य पिछड़ी जाति 20 हजार और मुस्लिम वोटर 62 हजार हैं. कुल कुल मतदाताओं की संख्या लगभग 2 लाख 87 हजार है.

महिला उम्मीदवार पर जदयू का दावःराष्ट्रीय जनता दल सूत्रों के मुताबिक सुरेंद्र यादव अपने पुत्र को चुनाव के मैदान में उतारने की तैयारी कर रहे हैं. विश्वनाथ यादव बेलागंज सीट पर राष्ट्रीय जनता दल के उम्मीदवार होंगे. विश्वनाथ यादव का मुकाबला जनता दल यूनाइटेड के उम्मीदवार मनोरमा देवी के साथ हो सकता है. मनोरमा देवी भी यादव जाति से आती हैं.

बेलागंज सीट पर प्रशांत किशोर की तैयारीःबेलागंज सीट पर प्रशांत किशोर भी भाग्य आजमाना चाहते हैं. प्रशांत किशोर ने भी बेलागंज से उम्मीदवार देने का फैसला लिया है. जनसुराज पार्टी के टिकट पर अल्पसंख्यक उम्मीदवार को उतारने की तैयारी है. जानकारी के मुताबिक प्रशांत किशोर अमजद अली खान को बेलागंज से उम्मीदवार बना सकते हैं. शुक्रवार को इसकी घोषणा हो जाएगी.

क्या कहते हैं विशेषज्ञः राजनीतिक विशेषज्ञ डॉक्टर संजय कुमार का कहना है कि बेलागंज विधानसभा सीट पर जदयू और प्रशांत किशोर के समक्ष बड़ी चुनौती है. लगातार विधायक बन रहे सुरेंद्र यादव अपने बेटे को मैदान में उतार रहे हैं. बेलागंज सीट पर सुरेंद्र यादव को हराना आसान नहीं है. इस बार राजद को थोड़ी मुश्किल प्रशांत किशोर के अल्पसंख्यक उम्मीदवार से हो सकती है.

"बेलागंज सीट पर त्रिकोणात्मक लड़ाई देखने को मिल सकती है. प्रशांत किशोर के अल्पसंख्यक उम्मीदवार से राजद की परेशानी बढ़ सकती है. हालांकि सुरेंद्र यादव को यहां अब तक हार नहीं मिली. इसबार सुरेंद्र यादव अपने बेटे को उतारने की तैयारी में हैं. ऐसे में जदयू और जन सुराज को बड़ी चुनौती है."-डॉ. संजय कुमार, राजनीतिक विशेषज्ञ

उपचुनाव का कार्यक्रम (ETV Bharat GFX)

4 विधानसभा सीट पर उपचुनावः बिहार में 4 विधानसभा जिसमें तरारी, रामगढ़, बेलागंज और इमामगंज में उपचुनाव होंगे. 18 नवंबर शुक्रवार को अधिसूचना जारी होने के साथ नामांकन शुरू हो जाएगा. नामांकन की अंतिम तारीख 25 अक्टूबर, नामांकन पत्रों की जांच 28 अक्टूबर, नाम वापसी की तिथि 30 अक्टूबर है. 13 नवंबर को मतदान और 23 नवंबर को गिनती होगी.

यह भी पढ़ेंः

ABOUT THE AUTHOR

...view details