उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मेरठ में 300 हिंदुओं का धर्म परिवर्तन, किराए के मकान में प्रार्थना सभा चला रहा था पादरी

बजरंग दल के कार्यकर्ता ने लगाया आरोप. पुलिस की पूछताछ में नहीं दे पाया संतोषजनक जवाब. लालच देकर धर्मांतरण का आरोप.

मेरठ में 300 हिंदुओं का धर्म परिवर्तन कराने का आरोप.
मेरठ में 300 हिंदुओं का धर्म परिवर्तन कराने का आरोप. (Photo Credit; ETV Bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

मेरठ:जिले के कंकरखेड़ा में प्रार्थना सभा के बहाने धर्म परिवर्तन के आरोपी पादरी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. 20 अक्तूबर को भाजपा नेता ओर बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने धर्मांतरण का आरोप लगाते हुए हंगामा किया था. कहा था कि आरोपी पादरी ने 300 हिंदू परिवारों का धर्म परिवर्तन कर क्रिश्चियन बना दिया है. इस मामले में पुलिस ने आरोपी बीजू से पूछताछ की थी. अब पुलिस ने इस मामले में मुकदमा दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है.

कंकरखेड़ा में रोहटा रोड स्थित तेज विहार कॉलोनी निवासी बजरंग दल के कार्यकर्ता सर्वेश उपाध्याय ने 20 अक्तूबर को थाने में तहरीर दी थी. पुलिस को बताया था कि विकास एन्क्लेव में एक मकान किराए पर लेकर हर रविवार को धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है. इस पर कार्यकर्ताओं ने जमकर हंगामा किया. सूचना पर थाना पुलिस मौके पर पहुंच गई थी. पुलिस आरोपी बीजू को लेकर चौकी आई थी. दूसरी तरफ बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने चौकी पहुंचकर धर्म परिवर्तन कराने वाले आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जेल भेजने की मांग की. बताते हैं कि पुलिस की पूछताछ में आरोपी गोलमोल जवाब देता रहा.

एसपी सिटी आयुष विक्रम सिंह का कहना है कि इस मामले में मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की गई है. पूछताछ की जा रही है. अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगा. वहीं, बजरंगदल नेता सर्वेश उपाध्याय ने बताया कि आरोपी ने अन्य लोगों के साथ मिलकर 300 हिंदू परिवारों का धर्म परिवर्तन कराया है. अभी आगे भी हिंदुओं के धर्म परिवर्तन की तैयारी कर रहा था. प्रार्थना के नाम पर लोगों को बुलाकर पैसे आदि का लालच देकर धर्मांतरण कराने की कोशिश की जा रही थी.

बताते हैं कि आरोपी पादरी के साथ धर्म परिवर्तन में कई और लोग भी शामिल हैं. इनके द्वारा किराए के मकान में हर रविवार को प्रार्थना सभा लगाकर हिंदू परिवारों को लालच और भय दिखाकर धर्मांतरण कराया जा रहा था. जब पुलिस ने आरोपी पादरी को गिरफ्तार किया तो अन्य साथी गायब हो गए. पुलिस पादरी से पूछताछ कर बाकी जानकारी ले रही है.

यह भी पढ़ें : मेरठ के रिहायशी इलाके में चल रहा था अवैध गैस रिफलिंग प्लांट, प्रेशर मशीन से सिलेंडर में भरते थे हवा, एजेंसियों से थी सांठगांठ

ABOUT THE AUTHOR

...view details