मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

पांडवों की तपस्थली पंडोखर धाम में विशाल श्री राम महायज्ञ का शुभारंभ, कई प्रसिद्ध कलाकार करेंगे शिरकत - Pandokhar Dham Festival Fair Datia

दतिया के प्रसिद्ध पंडोखर सरकार धाम में हनुमान जयंती पर मेला का आयोजन किया गया है. इस अवसर पर श्रीमद्भागवत कथा और नौ कुंडीय श्रीराम महायज्ञ किया जा रहा है. इस अवसर पर कई प्रसिद्ध कलाकार शिरकत करेंगे. बता दें कि पंडोखर सरकार धाम महाभारत कालीन पांडवों की तपस्थली भी है.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Apr 24, 2024, 3:52 PM IST

Huge Ram Mahayagya at the famous pilgrimage center of Datia, Pandokhar Sarkar Dham
दतिया के प्रसिद्ध तीर्थ पंडोखर सरकार धाम में विशाल राममहायज्ञ

दतिया।दतिया के प्रसिद्ध तीर्थ पंडोखर सरकार धाम में विशाल और भव्य श्री पंडोखर धाम महोत्सव मेला का आयोजन किया गया है. इस मेला का शुभारंभ हनुमान जयंती के दिन किया गाय जो एक मई तक चलेगा. इस अवसर पर श्रीमद्भागवत कथा और नौ कुंडीय श्रीराम महायज्ञ किया जा रहा है. पंडोखर धाम में श्री हनुमान जी की बाल स्वरूप में प्राचीन प्रतिमा है. बताया जाता है कि मंदिर में भूत प्रेत बाधा से ग्रसित लोग स्वस्थ हो जाते हैं.

पीठाधीश्वर बता देते हैं मन की बात

पंडोखर सरकार धाम दतिया मुख्यालय से करीब 51 किलोमीटर दूर स्थित है. बताया जाता है कि मंदिर के पीठाधीश्वर दिव्य दरबार लगाकर उपस्थित जनसमुदाय के मन की बात जानकर उसे पर्चे पर लिख देते हैं. पंडोखर धाम के पीठाधीश्वर संत श्री गुरुशरण महाराज को देशभर में मन की बात जान लेने और उसे पर्ची पर लिख देने के कारण ख्याति मिली है. इसलिए दतिया स्थित पंडोखर धाम मंदिर में देशभर से भक्त दर्शन के लिए आते हैं.

प्रसिद्ध कलाकार करेंगे शिरकत

हनुमान जन्मोत्सव के दिन से ही महोत्सव की शुरूआत की गई है. इसी के साथ महोत्सव में प्रसिद्ध कलाकारों और श्रद्धालु भक्तों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है. यह महोत्सव एक मई तक चलेगा और इस दौरान अनेक धार्मिक कार्यक्रम किए जाएंगे. श्री हनुमान प्राकट्य उत्सव के साथ भव्य मंगल कलश यात्रा पावन पवित्र पुष्पावती नदी के तट से प्रारंभ हुई जो प्रमुख मार्गों से शोभायात्रा के रूप में विशाल श्रीराम महायज्ञ क्षेत्र में पहुंची.

ये भी पढ़ें:

दतिया में जीएसटी का छापा, 3 दुकानों को किया सील, भनक लगते ही दुकानें बंदकर भागे दुकानदार

भीषण गर्मी में महाकाल को ठंडक देने स्थापित किए गए 11 मिट्टी के कलश, 22 जून तक प्रवाहित होगी ठंडी जल धारा

महाभारत कालीन पांडवों की तपस्थली

यज्ञशाला में नौ कुंडीय श्रीराम महायज्ञ किया जाएगा. इस दौरान मंदिर में श्रीमद् भागवत कथा, श्री राम कथा प्रवचन और संत समागम सहित कई प्रकार के सांस्कृतिक आयोजन किए जाएंगे. नव कुंडीय श्रीराम महायज्ञ की पूर्णाहुति एवं महा भंडारा प्रसादी वितरण समापन के दिन एक मई को होगी. महोत्सव में भजन संध्या, लोक संगीत, बुंदेली लोक नृत्य, वृंदावन की रासलीला और कवि सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा. बता दें कि पंडोखर धाम महाभारत कालीन पांडवों की तपस्थली भी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details