छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ऑनलाइन ट्रेडिंग से ठग बना मालामाल, वाट्सअप लिंक से लाखों रुपए का लगा चूना - Cyber Fraud case

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Jun 22, 2024, 1:19 PM IST

online trading fraud in Bhilai भिलाई नगर में ऑनलाइन ठगी करने के दो मामले सामने आए हैं.दोनों ही मामलों में आरोपी ने शेयर मार्केट में निवेश के नाम पर ठगी की है.Cyber Fraud through whatsapp link

online trading fraud in Bhilai
ऑनलाइन ट्रेडिंग के नाम पर लगा चूना (ETV Bharat Chhattisgarh)

भिलाई :पुलिस लगातार ऑनलाइन ठगों के खिलाफ अभियान चला रही है.बावजूद इसके ठग नए नए तरीकों से लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं.ताजा मामला भिलाई नगर का है.जहां ऑनलाइन ट्रेडिंग के नाम पर ठगों ने लाखों की ठगी की है.

ऑनलाइन ट्रेडिंग ने बनाया कंगाल :भिलाई नगर टीआई राजकुमार लहरे ने बताया कि सेक्टर 06 सड़क 79 क्वार्टर नंबर 8 F निवासी प्रदीप कुमार सिंह के साथ धोखाधड़ी की गई है. प्रदीप सिंह से शेयर मार्केट में ऑनलाइन ट्रेडिंग के नाम पर लाखों रुपए ठगे गए हैं.

''पीड़ित से अज्ञात ने वाट्सअप चैटिंग के माध्यम से अप्रैल 2024 से मई 2024 तक ऑनलाइन ट्रेडिंग में पैसा लगाकर अधिक लाभ लेने का लालच देकर अलग अलग किस्तों में पहले 29 लाख 25 हजार रुपये और बाद में 50 हजार कुल 29 लाख 75 हजार रुपए की ठगी की गई.'' राजकुमार लहरे,टीआई

नेहरु नगर में दूसरा मामला :वहीं दूसरा मामला सुपेला थाना क्षेत्र में सामने आया है. सुपेला टीआई राजेश मिश्रा के मुताबिक नेहरु नगर निवासी रश्मि दत्त से ऑनलाइन ट्रेडिंग करने के नाम पर 8 लाख 50 हजार 806 रूपए की ठगी की गई है. महिला को वाट्सअप नंबर पर टेलीग्राम का लिंक किसी दिलीप कुमार लेंका नाम से आया था.लिंक से महिला ग्रुप में ज्वाइन हुई.इसके बाद महिला को 1 हजार रुपए बैंक ट्रांसफर प्राप्त हुआ.विश्वास में लेने के बाद ठग ने महिला से अलग-अलग किस्तों में 8 लाख 50 हजार रुपए निवेश के नाम पर ठग लिए.

पुलिस की अपील :साइबर ठग आए दिन नये नये तरीकों के माध्यम से आम जनता से धोखाधड़ी करने का प्रयास करते है - कोई भी व्यक्ति अनजान नम्बर से अपने आप को पुलिस का अधिकारी, सी.बी.आई.अथवा ईडी का अधिकारी बताकर ठगी करने का प्रयास करता हैं तो ऐसे कॉल से सावधान रहे. बिलासपुर पुलिस ने इस प्रकार के ठगी को रोकने के लिये थानों में आम जनता की रिपोर्ट और फोन नंबरों को गोपनीय रखा है.

  • किसी भी लुभावने या सस्ती कीमतों पर मिलने वालों सामानों को खरीदते समय नकद (कैश, ऑन डिलीवरी) में लेन-देन करें.
  • अनजान व्यक्ति जिसका नम्बर आपके मोबाइल पर सेव नही है, उसके साथ कभी भी कोई निजी जानकारी,बैंकिग जानकारी,ओटीपी, आधार कार्ड, पैन कार्ड फोटो आदि शेयर न करें.
  • अनजान वेबसाइट एवं अनाधिकृत एप डॉउनलोड या सर्च करने से बचे.
  • कम परिश्रम से अधिक लाभ कमाने अथवा रकम दोगुना करने का झांसा देने वाले व्यक्तियों से सावधान रहे खुद को ठगों के पास न पहुंचाएं.
  • स्वयं की पहचान छिपाकर सोशल मीडिया फेसबुक, इन्स्टाग्राम, व्हाट्सएप इत्यादि के माध्यम से ईंटिमेट (अश्लील लाईव चैंट) करने से बचें.
  • परीक्षा में अधिक अंकों से पास करा देने का झांसा देने वाले व्यक्तियों और खासकर 92 नम्बरों से होने वाले साइबर फ्रॉड की घटना घटित होने पर निम्न प्रकार से त्वरित रिपोर्ट दर्ज करा सकते है.
  • साइबर फ्राड होने पर तत्काल नजदीकी थाना में अपनी शिकायत दर्ज करें
  • हेल्पलाईन नम्बर 1930 पर सम्पर्क कर सहायता प्राप्त कर सकते हैhttp://cybercrime.gov.inपर जाकर ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते है.

भिलाई में टेलीग्राम ग्रुप से सायबर ठगी, शेयर मार्केट से अमीर बनने का ख्वाब पड़ा महंगा

अगर आप भी हैं बेरोजगार तो फिर ऐसे ठगों से रहिए सावधान

ABOUT THE AUTHOR

...view details