बिहार

bihar

ETV Bharat / state

दशहरा मेला घूमने जा रहे हैं तो बच्चों की जेब में डाल दीजिएगा मोबाइल नंबर, लेकिन क्यों? - Navratri 2024

मसौढ़ी में स्कूली बच्चों को दुर्गा मेला को लेकर जागरूक किया गया. बच्चों को मेला भेजने से पहले जेब में पर्ची रखने की सलाह दी.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 4 hours ago

दुर्गा मेला को लेकर स्कूल में चला जागरूकता अभियान
दुर्गा मेला को लेकर स्कूल में चला जागरूकता अभियान (ETV Bharat)

पटनाः धूमधाम से नवरात्र मनाया जा रही है. रविवार को चौथे दिन मां कूष्माण्डा की पूजा की गयी. सातवें दिन महासप्तमी पूजा के बाद से मेला शुरू हो जाएगा. बूढ़े-बच्चे जवान सभी पूजा पंडाल घूमने जाएंगे. ऐसे में खासकर बच्चों का ध्यान रखना जरूरी है. हर साल ऐसी खबरें आती रहती है कि बच्चे खो गए हैं. इसी को देखते हुए पटना के एक स्कूल में जागरूकता अभियान चलाया गया.

सुरक्षित शनिवार के तहत किया जागरूकः दरअसल, मुख्यमंत्री सुरक्षित शनिवार के तहत मसौढ़ी के मालिकाना उर्दू उत्क्रमित मध्य विद्यालय में अभियान चलाया गया. स्कूलों में बताया गया कि दशहरा मेले में उमड़ने वाली भीड़ से बचाव और मेले में बच्चों के गुम हो जाने पर क्या करना चाहिए. बच्चों को बताया गया कि अपने अभिभावकों के साथ जब भी दशहरा मेले घूमने के लिए निकले तो उनका हाथ पकड़े रहे. सभी बच्चे अपने-अपने पैकेट में अपना और पिता का नाम, पता और मोबाइल नंबर जरूर रखें.

दुर्गा मेला को लेकर स्कूल में चला जागरूकता अभियान (ETV Bharat)

जेब में पर्ची जरूरीः स्कूल के शिक्षक अशरफ परवेज ने बताया कि सुरक्षित शनिवार के मौके पर सभी बच्चों को जागरूक किया गया. बच्चों को अपने-अपने पैकेट में मोबाइल नंबर और पता के साथ ही मेला घूमने के लिए कहा गया है. इसके अलावा उन्हें भीड़ में कैसे अपने आप को बचाना है इन बातों के बारे में जानकारी दी गई है.

"भगदड़ होने के दौरान कैसे सुरक्षित रहें, किन जगहों पर जाएं इन बातों को भी जानकारी दी गई है. सुरक्षित शनिवार कार्यक्रम के तहत अपने पॉकेट में पता और मोबाइल नंबर लेकर चलेंगे."-अशरफ परवेज, प्रभारी, उत्क्रमित मध्य विद्यालय मालिकाना

इस तरह बच्चे रहेंगे सुरक्षितः अभियान के दौरान आशफा हसनैन, तबस्सुम परवीन, शायरा परवीन, कैसर परवीन, सहाना परवीन, इनायत परवीन, आदि सभी स्कूली बच्चों ने दशहरा मेले में घूमने से पहले सतर्कता और बचाव की जानकारी ली. पर्ची दिखाते हुए कहा कि इसे अपने जेब में रखने के बाद मेला जाना है. अगर हम मेला में खो जाते हैं तो इसमें लिखे गए पता और मोबाइल नंबर पर संपर्क कर लोग हमें घर तक पहुंचा देंगे.

यह भी पढ़ेंःपटना के मां काली रक्षिका मंदिर जरूर जाइये, बरसेगी कृपा

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details