मध्य प्रदेश

madhya pradesh

पहली व नौवीं कक्षा में प्रवेश के लिए छात्रों को उम्र में मिल सकती है छूट, स्कूल शिक्षा मंत्री ने दिया भरोसा - MP SCHOOL admission RULES

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jul 8, 2024, 3:46 PM IST

स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह से मिलकर भाजपा नेता सुरेन्द्र शर्मा ने मांग की कि कक्षा नौवीं में प्रवेश लेने के लिए छात्रों को उम्र में रियायत दी जाए. इसके साथ ही कक्षा पहली में भी उम्र के बंधन में छूट की मांग रखी.

MP school education rules
नौवीं कक्षा में प्रवेश के लिए छात्रों को उम्र में मिल सकती है छूट (ETV BHARAT)

शिवपुरी।भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य सुरेंद्र शर्मा ने भोपाल में स्कूल शिक्षा मंत्री राव उदय प्रताप सिंह से भेंट की. उन्होंने मंत्री से कक्षा 9 में प्रवेश लेने वाले छात्रों की आयु में छूट देने की मांग की. इसके साथ ही माध्यमिक शिक्षा मंडल में नामांकन में आयु सीमा में छूट देने की मांग भी मंत्री से की गई. स्कूल शिक्षा मंत्री राव उदय प्रताप सिंह से भाजपा नेता सुरेंद्र शर्मा ने कहा कि नई शिक्षा नीति लागू होने के बाद स्कूल शिक्षा विभाग के द्वारा कई परिवर्तन किए गए हैं.

नर्सरी से कक्षा नौवीं तक प्रवेश के लिए ये है नियम

बता दें के नए नियम के तहत कक्षा 1 के लिये न्यूनतम आयु सीमा 6 वर्ष व कक्षा 9 में प्रवेश के लिये न्यूनतम आयु सीमा 13 वर्ष की गई है. मंत्री से भाजपा नेता सुरेन्द्र शर्मा ने कहा कि जो उम्र की सीमा रखी गई है वह निश्चित तौर पर सराहनीय है, उसका पालन कक्षा नर्सरी से सुनिश्चित किया जाना आवश्यक भी है. लेकिन जो छात्र इस नियम के आने के पूर्व पिछले 8 साल से लगातार अध्ययनरत हैं और जिनकी उम्र 13 साल से कुछ महीने कम है उन्हें उम्र के बंधन के कारण अगर कक्षा 9 में प्रवेश व माध्यमिक शिक्षा मंडल में नामांकन से रोका जायेगा तो हजारों छात्रों का नुकसान होगा.

ये खबरें भी पढ़ें...

गेस्ट नहीं तो बेरोजगार सही, बालाघाट के स्कूल में टीचर की जगह पढ़ा रहे अनएम्प्लॉयड लड़के

मध्य प्रदेश में मौज स्कूल जहां खेल कर लौट आते हैं बच्चे, 172 स्कूलों में टीचर 170 में प्रिंसिपल गुम

स्कूल शिक्षा मंत्री ने दिया सुरेंद्र शर्मा को आश्वासन

बीजेपी नेता सुरेन्द्र शर्मा ने स्कूल शिक्षा मंत्री से आग्रह किया कि जो छात्र-छात्राएं नौवीं कक्षा में प्रवेश लेकर माध्यमिक शिक्षा मंडल की नामांकन प्रक्रिया का हिस्सा बनने जा रहे है, उन्हें इस बाध्यता से मुक्त किया जाए, क्योंकि उनके द्वारा माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित आठवीं की परीक्षा उत्तीर्ण की जा चुकी है, केवल आयु सीमा के आधार पर उन्हें कक्षा 9 में प्रवेश से वंचित न किया जाये. उन्हें 2023-24 की भांति इस वर्ष भी उम्र की सीमा से परे रखा जाए. भाजपा नेता सुरेन्द्र शर्मा की बात से सहमति जताते हुए स्कूल शिक्षा मंत्री राव उदय प्रताप सिंह ने कहा किआयु सीमा में छूट देने पर विचार किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details