मध्य प्रदेश

madhya pradesh

सावन में एमपी के यात्रियों के लिए खबर, भोपाल-रीवा के बीच चलेगी नई ट्रेन, जानिए क्या रहेगा शेड्यूल - Bhopal Rewa Train

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jul 28, 2024, 3:27 PM IST

मध्य प्रदेश में भोपाल से रीवा सफर करने वाले यात्रियों अच्छी खबर है. अब भोपाल से रीवा एक और ट्रेन चलने वाली है. यह ट्रेन 2 अगस्त से शुरू होगी.

BHOPAL REWA TRAIN
सावन में एमपी के यात्रियों के लिए खबर (ETV Bharat)

भोपाल। भोपाल से रीवा के बीच यात्रा करने वालों के खुशी की खबर है. भोपाल और रीवा के बीच एक नई ट्रेन शुरू होने जा रही है. भोपाल से रीवा के बीच यह ट्रेन 2 अगस्त से शुरू होगी. फिलहाल इस नई ट्रेन को सप्ताह में दो दिन शुक्रवार और रविवार को भोपाल से रवाना होगी. भोपाल से यह ट्रेन रात 10 बजकर 30 मिनट पर रवाना होगी और सुबह 8 बजकर 5 मिनट पर रीवा पहुंचेगी. भोपाल विधायक भगवान दास सबनानी ने रेल मंत्रालय द्वारा शुरू की जा रही इस नई ट्रेन की सूचना दी है. उन्होंने कहा कि इस नई ट्रेन से रीवा जाने वाले यात्रियों को अब काफी राहत मिलेगी.

यह रहेगा इस नई ट्रेन का शेड्यूल

भोपाल से रीवा के बीच चलने वाले इस नई ट्रेन का रेल मंत्रालय ने शेड्यूल जारी कर दिया है. भोपाल से रीवा के बीच यह नई ट्रेन सप्ताह में दो दिन शुक्रवार और रविवार, जबकि रीवा से भोपाल के लिए यह ट्रेन शनिवार और सोमवार को चलेगी. भोपाल से रीवा के बीच यह ट्रेन रात 10 बजकर 30 मिनट पर भोपाल रेलवे स्टेशन से रवाना होगी. इसके बाद यह रानीपति रेलवे स्टेशन, इटारसी, जबलपुर, सतना होते हुए सुबह 8 बजकर 5 मिनट पर रीवा पहुंचेगी. रीवा से भोपाल के लिए यह ट्रेन रात 11 बजे रवाना होगी. जो सतना, जबलपुर, इटारसी और रानी कमलापति रेलवे स्टेशन होते हुए भोपाल मुख्य स्टेशन सुबह 9 बजकर 15 मिनिट पर पहुंचेगी.

हफ्ते में दो दिन चलेगी ये ट्रेन

यह ट्रेन अभी सप्ताह में दो दिन चलेगी. भोपाल से रीवा के बीच 540 किलोमीटर का सफर करीब 10 घंटे में पूरा होगा. भोपाल से बीजेपी विधायक भगवान दास सबनानी ने कहा कि 'विधानसभा चुनाव के दौरान प्रचार के दौरान स्थानीय लोगों ने भोपाल-रीवा के बीच नई ट्रेन चलाए जाने की मांग उठाई थी. एक चुनाव कार्यक्रम में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी मौजूद थे, तब लोगों ने कहा था कि भोपाल-रीवा के बीच सिर्फ एक ही ट्रेन है. इस वजह से इसमें लंबी वेटिंग होती है. तब रेल मंत्री ने नई ट्रेन शुरू करने का आश्वासन दिया था.

यहां पढ़ें...

7 रूटों पर चलेगी चमचमाती वंदे भारत एक्सप्रेस, मध्य प्रदेश में भी होगा इनॉग्रल रन, जानें डिटेल रूट

जनरल सीट न मिलने की टेंशन खत्म, रेलवे ने इन 4 ट्रेनों के बढ़ाए कोच, जानिये किस रूट पर दौड़ेंगी

ट्रेन को जल्द प्रतिदिन चलाने का प्रयास

उन्होंने कहा कि 13 नवंबर 2023 को इस संबंध में बात हुई थी और अब 2 अगस्त से यह ट्रेन शुरू होने जा रही है. इससे समझा जा सकता है कि क्षेत्र की समस्याओं को दूर करने के लिए केन्द्रीय नेतृत्व कितना गंभीर है. बीजेपी विधायक ने कहा कि इस नई ट्रेन से भोपाल रीवा के बीच आवागमन आसान होगा. अभी यह ट्रेन साप्ताहिक है. जल्द ही इसे प्रतिदिन चलाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details