मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मध्य प्रदेश में कांग्रेस को डबल झटका, बगावत के साथ गठबंधन में रार

मध्य प्रदेश में उपचुनाव को लेकर कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. राजकुमार पटेल को प्रत्याशी बनाने के बाद कांग्रेस में नाराजगी है.

MP ASSEMBLY BY ELECTION 2024
मध्य प्रदेश में कांग्रेस को मिला डबल झटका (Jitu Patwari X Image)

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 8 hours ago

Updated : 8 hours ago

भोपाल: मध्य प्रदेश में दो विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव में उम्मीदवार के नाम के ऐलान के साथ ही दोहरा झटका लगा है. उम्मीदवारों की घोषणा होने के साथ ही कांग्रेस के एक नेता ने पार्टी से नाता तोड़ लिया है. वहीं लोकसभा चुनाव कांग्रेस के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ने वाले समाजवादी पार्टी भी अब इससे अलग हो गई है. समाजवादी पार्टी ने बुधनी विधानसभा सीट से अपना अलग उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतार दिया है. कांग्रेस ने इस सीट से पूर्व मंत्री राजकुमार पटेल को मैदान में उतारा है, वहीं समाजवादी पार्टी ने अर्जुन आर्य को अपना प्रत्याशी बनाया है.

अर्जुन आर्य विधानसभा चुनाव के दौरान ही कांग्रेस में शामिल हुए थे. उपचुनाव में कांग्रेस द्वारा उम्मीदवार के नाम का ऐलान किए जाने के बाद अर्जुन आर्य ने कांग्रेस से इस्तीफा देकर समाजवादी पार्टी का दामन थाम लिया. अब वे कांग्रेस के लिए मुश्किल खड़ी करेंगे. बीजेपी ने इस सीट से पूर्व सांसद रमाकांत भार्गव को अपना प्रत्याशी बनाया है.

अर्जुन आर्य ने मल्लिकार्जुन खड़गे को लिखा पत्र (ETV Bharat)

पार्टी छोड़ने के पहले लिखा पत्र

समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव में उतरे अर्जुन आर्य ने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को पत्र लिखकर कांग्रेस नेताओं पर आरोप लगाया है. उन्होंने पत्र में लिखा कि कांग्रेस में रहकर मुझे यह महसूस हुआ कि पार्टी में जनता का नेतृत्व करने वाले लोगों को दबाया जाता है. कांग्रेस पार्टी के तथाकथित बड़े नेताओं और उनकी परिक्रमा करने वाले को ही पार्टी आगे बढ़ाती है. पार्टी में दलित, पिछड़े आदिवासी अल्पसंख्यक की सिर्फ बात की जाती है. जबकि पार्टी में सिर्फ बड़ी जाति के सामंती सोच के लोग ही पार्टी में राज कर रहे हैं. यह सामंती अपने गुलामों को ही अवसर देते हैं. मध्य प्रदेश के तमाम वरिष्ठ नेता जो प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके हैं, उन सहित तमाम नेता बीजेपी से मिले हुए हैं. पिछले बुधनी विधानसभा में या फिर पिछले विदिशा के लोकसभा चुनाव में पार्टी ने नकली उम्मीदवार उतारे.

सपा प्रत्याशी अर्जुन राय (ETV Bharat)

यहां पढ़ें...

बीजेपी ने शिवराज के पुत्र नहीं करीबी पर जताया भरोसा, विजयपुर से रामनिवास रावत होंगे उम्मीदवार

दिग्विजय सिंह ने दी कार्तिकेय को बधाई, किस बात पर दिग्गी ने शिवराज पर कस दिया तंज

पहले भी सपा में रह चुके हैं आर्य

अर्जुन आर्य पहले भी समाजवादी पार्टी में रह चुके हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में वे कांग्रेस में शामिल हुए थे. तब उनके विधानसभा चुनाव में उतारे जाने की खूब चर्चा हुई थी, लेकिन पार्टी ने यहां से अरुण यादव को चुनाव में उतारा था. 2023 के लोकसभा चुनाव में पार्टी ने विदिशा सीट से विक्रम मस्ताल को चुनाव में उतारा था. अर्जुन आर्य को कमलनाथ और दिग्विजय सिंह दोनों का करीबी माना जाता था.

Last Updated : 8 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details