राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: बहरोड़ राइजिंग राजस्थान में 10280 करोड़ के एमओयू हुए साइन, 12 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

बहरोड़ में जिला स्तरीय राइजिंग राजस्थान समिट में 10280 करोड़ के एमओयू साइन किए गए. इससे 12 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा.

Rising Rajasthan Summit Behror
बहरोड़ में जिला स्तरीय राइजिंग राजस्थान समिट (ETV Bharat Behror)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 3 hours ago

बहरोड़: शुक्रवार को जिला स्तरीय राइजिंग राजस्थान समिट कार्यक्रम का आयोजन बहरोड़ में हुआ. इसमें 10280 करोड़ के 122 एमओयू हस्तांतरित किए गए. जिससे 12800 लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा. इस दौरान जयपुर ग्रामीण सांसद राव राजेंद्र सिंह ने कहा कि भौगोलिक दृष्टि से राजस्थान सबसे बड़ा प्रदेश है. भौगोलिक परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए उद्यमी रोजगार का सृजन कर विकसित भारत तथा विकसित राजस्थान की संकल्पना को साकार करने में अपनी अहम भूमिका निभाएं.

आबकारी आयुक्त तथा जिले के प्रभारी सचिव शिव प्रसाद नकाते ने राज्य सरकार द्वारा उद्यमियों के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ तथा छूट प्राप्त कर जिले में और अधिक निवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया. इसके साथ ही उन्होंने ग्रीन एनर्जी पर बल देते हुए सोलर ऊर्जा को अपनाकर अपने उत्पादन की लागत और भी कम की जा सकती है. इसके साथ ही उन्होंने सभी उद्यमियों को आश्वासन दिया कि उनके समक्ष आने वाली सभी समस्याओं का समाधान तय समय अवधि में किया जाएगा.

पढ़ें:Rajasthan: राइजिंग राजस्थान-2024: बहरोड जिले में होंगे 10 हजार करोड़ के 121 एमओयू

हरित ऊर्जा की तरफ बढ़ाए कदम: ग्रीन एनर्जी की तरफ कदम आगे बढ़ाते हुए ऊर्जा ग्लोबल लिमिटेड संस्थान द्वारा राइजिंग राजस्थान समिट के तहत 4200 करोड़ रुपए का एमओयू किया गया. जो मुख्य रूप से इलेक्ट्रिक स्कूटर, लेड एसिड बैटरी, लिथियम आयरन बैटरी तथा सोलर पैनल का निर्माण करती है. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की मंशा है कि राजस्थान में ग्रीन एनर्जी आधारित उद्योग स्थापित हो, उसी कड़ी में एक और कदम आगे बढ़ाया गया है. कार्यक्रम में विबा फूड प्राइवेट लिमिटेड, लेविस सर्फेसेस ग्लोबल सेरेमिक इंडस्टरीज, उत्कृष्ट स्वयं सहायता समूह बानसूर, राजीविका स्वयं सहायता समूह, जिला उद्योग एवं वाणिज्य केंद्र में, बैंक ऑफ बड़ोदा, पंजाब नेशनल बैंक, भारतीय स्टेट बैंक के स्टॉल लगाए गए, जिसमें संबंधित योजनाओं की जानकारियां साझा की गई.

पढ़ें:Rajasthan: सीकर और सिरोही की जिला स्तरीय राइजिंग राजस्थान इन्वेस्टर्स मीट में साइन हुए एमओयू, मिला करोड़ों का निवेश

लघु उद्योग संगठन को नहीं मिली तवज्जो: राइजिंग राजस्थान में नीमराना इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के पदाधिकारियों के द्वारा सिर्फ अपने ही संगठन को तवज्जो देने के बाद लघु उद्योग के जिला संगठन ने आपत्ति जताते हुए नाराजगी जताई. जिसके बाद मंच पर संगठन के जिला प्रभारी को मंचासीन कराया गया, तब जाकर मामला शांत हुआ. वहीं संगठन के जिला प्रभारी कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि कार्यक्रम सरकार का था, लेकिन कुछ निजी संगठनों के पदाधिकारियों ने कार्यक्रम में अन्य संगठनों को कोई जगह नहीं दी. जिसके बाद मामला सरकार तक पहुंचा और कार्यक्रम शुरू होने से पहले लघु उद्योग के पदाधिकारियों को शामिल किया गया, तब जाकर मामला शांत हुआ.

पढ़ें:Rajasthan: डीडवाना कुचामन जिले में 3800 करोड़ रुपए का होगा निवेश, 35000 को मिलेगा प्रत्यक्ष रोजगार

बहरोड़ विधायक ने भी जताई थी नाराजगी:बहरोड़ विधायक डॉक्टर जसवंत सिंह यादव ने भी नीमराना रीको के पदाधिकारियों को सख्त संदेश देते हुए कहा कि उद्योगपति अपना काम करवाने के लिए आपके ऑफिसों के चक्कर लगा कर परेशान हो जाते हैं. आप टस के मस नहीं होते हैं. या तो आप अपना रवैया सुधार लो, वरना फिर कहीं और जगह देख लो. क्योंकि अब राजस्थान में भजनलाल की सरकार है. यहां उद्योग लगाने वाले अगर परेशान हुए, तो फिर अच्छा नहीं होगा.

कार्यक्रम के दौरान बहरोड़ विधायक डॉक्टर जसवंत सिंह यादव, कोटपूतली विधायक हंसराज पटेल, विराट नगर विधायक कुलदीप धनकड़, बानसूर विधायक देवी सिंह शेखावत, मुंडावर विधायक ललित यादव सहित विभिन्न उद्योग संगठन के पदाधिकारी तथा इन्वेस्टर शामिल हुए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details