राजस्थान

rajasthan

करगिल विजय की रजत जयंती पर मोटरसाइकिल अभियान, जोधपुर से फ्लैग-ऑफ - Motorcycle expedition of army

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jun 19, 2024, 7:32 PM IST

करगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में भारतीय सेना की ओर से मोटरसाइकिल अभियान चलाया जा रहा है. यह अभियान गुजरात के द्वारका से रवाना होकर करगिल के द्रास पर जाकर पूरा होगा. अभियान के दौरान भारतीय सेना के जाबांज राजस्थान के कई शहरों से गुजरेंगे.

Motorcycle expedition on silver jubilee of Kargil Vijay
करगिल विजय की रजत जयंती पर मोटरसाइकिल अभियान (photo etv bharat jodhpur)

जोधपुर.करगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में चल रहे भारतीय सेना के मोटरसाइकिल अभियान को 19 जून 2024 को कोणार्क कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल मोहित मल्होत्रा ने कोणार्क युद्ध स्मारक, जोधपुर सैन्य स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. आठ सवारों की यह टीम द्वारका से द्रास तक 2750 किलोमीटर की दूरी तय करेगी.

रक्षा प्रवक्ता कर्नल अमिताभ शर्मा ने बताया कि यह राजस्थान के उदयपुर, जोधपुर, अजमेर, जयपुर और अलवर शहरों से होकर निकल रही है. जोधपुर में आयोजित युद्ध स्मारक पर ध्वजारोहण समारोह में 300 से अधिक दिग्गजों ने भाग लिया. यह अभियान 16 जुलाई 2024, करगिल विजय दिवस पर करगिल युद्ध स्मारक पर समाप्त होगा.

पढ़ें: भारतीय सेना का व्हाइट वाटर राफ्टिंग अभियान, मंदाकिनी, अलकनंदा, भागीरथी और गंगा में दिखाया साहस

अभियान के दौरान टीमें रास्ते में वीरता पुरस्कार विजेताओं, वीर नारियों और दिग्गजों से जुड़ेंगी और उनके योगदान को स्वीकार करेंगी और यह सुनिश्चित करेंगी कि उनकी विरासत भावी पीढ़ियों तक चली जाए. टीम उन युद्ध स्मारकों पर भी श्रद्धांजलि अर्पित करेगी, जहां वे आएंगे और युवाओं के बीच भारतीय सेना के बारे में जागरूकता फैलाएंगे. रक्षा प्रवक्ता कर्नल अमिताभ शर्मा ने बताया अभियान पर निकले ये समर्पित राइडर्स विविध इलाकों और चुनौतीपूर्ण मार्गों को पार कर अभियान पूरा करेंगे. यह टीमें दिल्ली में एक साथ एकत्रित होंगी, उसके बाद, संयुक्त टीम द्रास में गन हिल के लिए आगे बढ़ेगी, जो कारगिल युद्ध के दौरान अपने रणनीतिक महत्व के लिए इतिहास में दर्ज जगह है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details