मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

दीवाली से पहले मोहन यादव ने लगाई सौगातों की झड़ी, मुफ्त में दे दीं इतनी सारी चीजें

मध्य प्रदेश में मोहन यादव सरकार ने दीपावली से पहले खोले खजाने के द्वार, लोगों की होगी खूब मौज

MOHAN YADAV DIWALI GIFT
मध्य प्रदेश में मोहन यादव सरकार ने दीपावली से पहले खोले खजाने के द्वार (ETV Bharat)

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Mohan Yadav Diwali Gift: मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार ने लोगों को दीवाली पर ढ़ेर सारे गिफ्ट दिए हैं. धनतेरस और दीपावली के त्योहार को देखते हुए सभी प्रदेश सरकारें अपने-अपने कर्मचारियों और राज्य के लोगों को दिवाली गिफ्ट दे रही है. किसी ने अपने कर्मचारियों को एडवांस में सैलरी दे दी तो किसी ने फ्री में गैस सिलेंडर. इसी बीच मध्य प्रदेश के लोगों लिए बड़ी खुशखबरी है. मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने जहां कर्मचारियों के लिए त्योहार से पहले सैलरी देने का ऐलान किया तो वहीं अब राज्य के लोगों को भी दीवाली गिफ्ट मिला है.

बढ़ाई गईं सरकारी कर्मचारियों की दीपावली की छुट्टियां

मध्य प्रदेश में इस बार सरकारी कर्मचारी दीपावली धूमधाम से मना सकेंगे, क्योंकि दिवाली के दूसरे दिन गोवर्धन पूजा का भी अवकाश घोषित किया गया है. सीएम डॉ मोहन यादव ने कहा कि, ''दीपावली के दूसरे दिन गोवर्धन पूजा भी धूमधाम से मनाई जाए. इसके लिए गोवर्धन पूजा पर हमारे सभी शासकीय संस्थानों में छुट्टी घोषित की गई है. 31 अक्टूबर से लेकर 3 नवम्बर तक चार दिन उत्सव मनाया जाएगा.''

गैस सिलेंडर में मिलेगी सब्सिडी

राज्य में लाड़ली बहनों के गैस सिलेंडर पर मोहन यादव सरकार 398 रुपये की सब्सिडी देगी. प्रदेश सरकार ने इसके लिए 160 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया है. मध्य प्रदेश में अभी घरेलू गैस सिलेंडर 884 रुपए का मिल रहा है. प्रदेश सरकार के इस ऐलान के बाद लाड़ली बहनों को गैस सिलेंडर सिर्फ 450 रुपए मिलेगा, क्योंकि 398 रुपए प्रदेश सरकार सब्सिडी के रूप में देगी. हालांकि इस ऐलान का फायदा केवल मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत पंजीकृत महिलाओं को मिलेगा. आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में लाड़ली बहना योजना के तहत 1 करोड़ 29 लाख 77 हजार 199 बहनें पंजीकृत हैं.

दीपावली पर कर्मचारियों को पहले मिलेगी सैलरी

मध्य प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को मोहन सरकार ने दीपावली से पहले एक और तोहफा दिया है. दरअसल, कर्मचारियों की मांग पर सरकार ने 4 दिन पहले ही सैलरी देने का ऐलान किया था. अक्टूबर महीने का वेतन 1 नवंबर के स्थान पर अब 25 अक्टूबर को कर्मचारियों को सैलरी मिल गई है. हालांकि महंगाई भत्ता और महंगाई राहत को लेकर कर्मचारियों को अभी तक ठोस भरोसा सरकार की तरफ से नहीं मिला है.

ये भी पढ़ें:

मोहन यादव ने छुट्टियों से भर दी कर्मचारियों की झोली, पहली बार गोवर्धन पूजा का अवकाश

मध्य प्रदेश के कामगारों को दिवाली का 3 तगड़ा गिफ्ट, DA, एडवांस सैलरी के साथ बोनस की बौछार

1 लाख पदों पर होगी भर्ती

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कैबिनेट बैठक में प्रदेश के सरकारी विभागों में 1 लाख पदों पर भर्तियों की मंजूरी दे दी है. कैबिनेट की बैठक में 12 हजार 670 आंगनबाड़ी केन्द्रों के उन्नयन किए जाने का फैसला किया है. इनके उन्नयन के बाद इन आंगनबाड़ी केन्द्रों में 12670 सहायिका और 476 सुपरवाइजर के पदों पर भर्ती की जाएगी. इस पर 213 करोड़ का आर्थिक व्यय आएगा.

पेसा मोबिलाइजर्स को मोहन सरकार का तोहफा

दीपावली के पहले मोहन यादव सरकार ने पेसा मोबिलाइजर्स के मानदेय को दोगुना करने का ऐलान किया है. राज्य के आदिवासी बहुल जिले की ग्राम सभाओं में पदस्थ रहने वाले इन पेसा मोबिलाइजर को अब 4000 रुपए महीने के स्थान पर 8000 रुपए मानदेय प्रति महीने दिया जाएगा. विजयपुर उपचुनाव के पहले मुख्यमंत्री मोहन यादव ने मोबाइलजर का मानदेय बढ़ाने का ऐलान किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details