राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जोधपुर एम्स उद्योगों से घिरा, अन्यत्र शिफ्ट करने की जरूरत: विधायक अतुल भंसाली - Rajasthan Assembly Session

जोधपुर शहर विधायक अतुल भंसाली का कहना है कि जोधपुर एम्स औद्योगिक इकाईयों से घिरा है. इससे होने वाले प्रदूषण से मरीजों को अच्छे वातावरण में इलाज नहीं मिल पाता. इसलिए इन इकाईयों को अन्यत्र स्थानां​तरित करने की जरूरत है.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jul 4, 2024, 8:20 PM IST

जोधपुर एम्स
Jodhpur AIIMS (ETV Bharat Jodhpur)

जोधपुर शहर विधायक ने एम्स के लिए की यह मांग (ETV Bharat Jodhpur)

जोधपुर. जोधपुर शहर विधायक अतुल भंसाली ने गुरुवार को विधानसभा में ध्यानाकर्षण के तहत तेजी से विकसित होते जोधपुर एम्स में बढ़ते मरीजों के दबाव को ध्यान में रखते हुए सरकार को बताया कि यह अस्पताल पूरा औद्योगिक क्षेत्र के बीच में आ गया है. ऐसे में उनकी मांग है कि एम्स के सामने की औद्योगिक इकाइयों को अन्य जगह पर स्थानांतरित किया जाए.

उन्होंने कहा कि हर बैठक में एम्स की ओर से यह कहा जाता है कि प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए यह जरूरी है कि मरीजों का उपचार अच्छे वातावरण में हो. भंसाली ने कहा कि एम्स के सामने के उद्योगपति भी अपनी इकाइयों को अन्यत्र शिफ्ट करने के इच्छुक हैं. लेकिन उनको डर है कि उनकी वर्तमान जमीनों का लैंड यूज चैंज नहीं हुआ तो क्या होगा? ऐसे में सरकार को नीति बनाकर एम्स के सामने के उद्योगों को अन्यत्र शिफ्ट करवाने के साथ-साथ उनकी जमीनों का लैंड यूज बदलना चाहिए, जिससे वहां अन्य कार्य हो सके. अस्पताल के लिए बेहतर वातावरण जरूरी है.

पढ़ें:जोधपुर AIIMS का नया कीर्तिमान : 4 साल में की 500 रोबोटिक सर्जरी, मरीजों को मिल रही राहत

लैंड डवलपर बन गया है रिको:भंसाली ने कहा कि रिको एक तरह से लैंड डवलपर बन गया है. जो सस्ती दरों पर इंडस्ट्रीयल एरिया के लिए जमीनें खरीदता है और बाद में महंगे दामों पर बेच रहा है. अब से पहले की सरकारें इसी काम में लगी रहीं. इससे यह संस्था अपने उद्देश्य से भटक गई. हमारे क्षेत्र में एक भी इंडस्ट्रीज एरिया में चल रहे उद्योगों में काम करने वाले मजूदरों के लिए स्वास्थ्य सेवा और उनके लिए रहने के लिए कोई जगह विकसित नहीं की है. रिको को अब क्षेत्र के उत्पाद के हिसाब से कलस्टर बनाकर क्षेत्र विकसित करने चाहिए. जिससे लोगों को फायदा होगा और ईकाइयों में बढ़ोतरी होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details