उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बिना पैसे ही दिए ही मिलेगा 5 GB डाटा, यूपी के इस शहर में बेफिक्र होकर कर चलाइए मोबाइल

उत्तर प्रदेश के एक नगर पालिका क्षेत्र में डिजिटलीकरण के लिए बड़ी पहल, बिना रिचार्ज के हाई स्पीड के साथ इंटरनेट का उपयोग कर सकेंगे

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 27 minutes ago

मिर्जापुर नगर पालिका क्षेत्र में इंटरनेट मुफ्त.
मिर्जापुर नगर पालिका क्षेत्र में इंटरनेट मुफ्त. (Photo Credit: ETV Bharat)

मिर्जापुर:इस समय मोबाइल रिचार्ज महंगा होने से खासकर गरीब वर्ग को परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है. अब मध्यम और गरीब तबके के लोगों को मोबाइल रिचार्ज कराने के लिए एक बार सोचना पड़ रहा है. हाल ही में सभी कंपनियों ने 50 से लेकर 100 रुपये तक हर प्लान महंगा कर दिया है. ऐसे में कम जीबी डाटा वाला प्लान लेकर अपना बजट संतुलित बना रहे हैं. ऐसे में जिले की एक नगर पालिका अध्यक्ष ने आम लोगों को फ्री में इंटरनेट सेवा देने की पहल की है.

डेढ़ किमी में अभी सुविधाःमिर्जापुर नगर पालिका क्षेत्र के लोगों को मंगलवार से मुफ्त इंटरनेट सेवा मिलनी शुरू हो गयी है. मिर्जापुर नगरपालिका प्रदेश का पहला बन गया है, जहां मुफ्त इंटरनेट की सेवा की शुरुआत हुई है. ट्रायल के तौर पर कचहरी से लेकर वी मार्ट तक डेढ किलोमीटर मुफ्त इंटरनेट सेवा शुरू की गई है. यहां सफल होने के बाद सेवा का विस्तार किया जाएगा.

जानकारी देते मिर्जापुर नगर पालिका अध्यक्ष श्याम सुंदर केसरी. (Video Credit : ETV Bharat)

फ्री वाई-फाई देने वाली पहली नगर पालिकाःनगर पालिका अध्यक्ष श्याम सुंदर केसरी की पहल पर क्षेत्र में मुफ्त वाई-फाई की सुविधा की शुरू की गई है. इस सेवा के लिए शहरवासियों से किसी तरह का कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा. प्रथम फेज में कचहरी से वी मार्ट तक सेवा मिलेगी. इसके बाद दो महीने के भीतर सभी मोहल्ले में सेवा मिल सकेंगी. यहां रेलवे स्टेशन और रोडवेज डिपो पर पहले से ही मुफ्त इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध है.

गरीब बच्चों की पढ़ाई के लिए शुरू की सेवाःनगर पालिका अध्यक्ष श्याम सुंदर केसरी ने बताया कि नगर पालिका उत्तर प्रदेश की पहली नगर पालिका होगी जो इतने बड़े क्षेत्र में अपने गरीब बच्चों के शिक्षा के लिए और अन्य लोगों के लिए एक घंटे फ्री का वाई-फाई देने की शुरआत कर दी है. शहर के हर डेढ़ किलोमीटर की रेंज में वाई-फाई लगाया जाएगा. एक घंटे तक लोगों को मुफ्त में वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध रहेगी. एक घंटे में 5 जीबी का प्रयोग लोग कर पाएंगे. ट्रायल के तौर पर फर्स्ट पेज में कचहरी से लेकर वी-मार्ट तक सुविधा दी गई है.

कैसे कर पाएंगे इस्तेमाल:नगर पालिका अध्यक्ष ने बताया कि इसके लिए नेट लाइफ कम्पनी से करार हुआ है. वाईफाई लगाने में 7 लाख रुपये खर्च किया जा रहा है. गांव से भी आने वाले लोग इंटरनेट का प्रयोग कर पाएंगे. इसके साथ ही पैदल मार्च कर लोगों को जागरूक भी किया गया. बता दें कि वाई-फाई क्षेत्र में एक मोबाइल यूजर दिनभर में एक घंटे तक 5 जीबी डाटा का उपयोग कर सकेगा. फ्री इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए जगह-जगह बारकोड लगाए गए हैं. जिसे स्कैन करने के बाद कुछ डिटेल भरने के बाद आसानी से मुफ्त डेटा का उपयोग किया जा सकेगा.

यह भी पढ़ें : विंध्य महोत्सव में मालिनी अवस्थी ने बिखरा सुरों का जादू, बोली- जब भी मां बुलाती है बच्ची की तरह भागी चली आती हूं

यह भी पढ़ें : मिर्जापुर की तीन नगर पालिका और एक नगर पंचायत वार्डों की आरक्षण सूची जारी

Last Updated : 27 minutes ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details