दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Jun 18, 2024, 8:11 PM IST

ETV Bharat / state

मॉनसून से पहले MCD का एक्शन प्लान तैयार - मेयर डॉ. शैली ओबेरॉय - MCD action plan before monsoon

MCD's action plan before monsoon: आने वाले मानसून के लिए दिल्ली में तैयारियों को लेकर आज सिविक सेंटर में मेयर डॉ. शैली ओबेरॉय और MCD के आला अफसरों ने बैठक की. बैठक में सुनिश्चित किया गया कि आस पड़ोस में कहीं पानी खड़ा ना हो, मच्छर ना पनपें.

Etv Bharat
Etv Bharat (Etv Bharat)

नई दिल्ली: मानसून के लिए दिल्ली नगर निगम ने दो चरणों में तैयारी की है. पहला चरण मानसून आने से पहले और दूसरा चरण मानसून आने के बाद. मेयर डॉ. शैली ओबेरॉय ने कहा कि दो चरणों में नालों की सफाई का काम लगभग पूरा हो चुका है. जलभराव की समस्या से निपटने के लिए एमसीडी पहले से तैयार है. क्विक रिस्पांस टीम का गठन किया गया है. 12 जोन में नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं. दिल्ली में पंपों की जांच की गई है. शिकायतों के समाधान के लिए नियंत्रण कक्ष बनाए गए हैं.

शैली ओबेरॉय ने बताया कि, "पहले चरण में हम 4 फ़ीट तक के 92-93% तक सभी नालों की सफ़ाई कर चुके हैं. वहीं 4 फीट से गहरे 85% नालों की सफ़ाई हो चुकी है. वहीं दूसरे चरण में काम मानसून आने के बाद किया जाएगा. इस बार जल नीलासी के लिए इलेक्ट्रिक पंप पर फोकस किया है. पंप का पूरा इंतज़ाम हो चुका है. स्थायी पंप 70 से 80 और अस्थायी पंप 450-500 हैं."

यह भी पढ़ें-अश्विनी कुमार होंगे MCD के नए कम‍िश्‍नर, ज्ञानेश भारती का हुआ ट्रांसफर

मेयर ने बताया की, "त्वरित प्रतिक्रिया दल का गठन किया गया है. 12 जोन में नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं. शिकायतों के निस्तारण के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं. मुख्यालय के साथ ही सभी जोन में नियंत्रण कक्ष भी पूरी तरह से तैयार है. यह सातों दिन दिल्ली के हर कोने पर नज़र रखेंगे. जैसे ही शिकायत मिलेगी उसका तुरंत समाधान किया जाएगा."

शैली ओबेरॉय ने बताया कि, "पिछले हफ़्ते हमने दिल्ली सरकार में मंत्री अतिशी और सौरभ भारद्वाज समेत तमाम एजेंसियों के साथ बैठक की. इस बैठक में हमने सभी ज़िम्मेदार एजेंसियों को मिलकर काम करने का निर्देश दे दिया गया है. मानसून में दिल्ली के नागरिकों को और असुविधा न हो इसका पूरा ध्यान रखा जाएगा."

यह भी पढ़ें-प्रदूषण फैलाने वालों से जुर्माना वसूलने में अव्‍वल रही DPCC, खर्च करने के नाम पर फ‍िसड्डी, जान‍िए क‍िस साल क‍ि‍तनी वसूली रकम

ABOUT THE AUTHOR

...view details