झारखंड

jharkhand

पाकुड़ के दो गांव में डायरिया का कहर, दर्जनों ग्रामीण बीमार, समय पर इलाज होने से बच गई जिंदगी - Many villagers ill in pakur

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Jun 10, 2024, 2:12 PM IST

Updated : Jun 10, 2024, 2:22 PM IST

Diarrhea wreaks havoc in Pakur. पाकुड़ के दो गांव में डायरिया फैलने से कई लोग बीमार हो गए. हालांकि समय पर इलाज होने से सभी की स्थिति में सुधार है. वहीं स्वास्थ्य कर्मचारी इलाके में लगातार कैंप कर रहे हैं.

MANY VILLAGERS ILL IN PAKUR
डायरिया से बीमार ग्रामीण और इलाज करते स्वास्थ्य पदाधिकारी (ईटीवी भारत)

पाकुड़: जिले के अमड़ापाड़ा एवं लिट्टीपाड़ा प्रखंड के दो गांव में डायरिया फैलने से दर्जनों ग्रामीण बीमार हैं. सूचना मिलते ही स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची और कुछ ग्रामीणों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भेजवाया तो कुछ ग्रामीणों का इलाज गांव में ही स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा किया जा रहा है.

पाकुड़ के दो गांव में डायरिया का कहर (ईटीवी भारत)

प्राप्त जानकारी के मुताबिक अमड़ापाड़ा प्रखंड के बड़ा बास्को संथाली टोला गांव में लगभग 25 महिला, पुरुष और लिट्टीपाड़ा प्रखंड के छोटा चटकम गांव में आधा दर्जन ग्रामीणों को उल्टी और दस्त होने लगी. ग्रामीण गांव में झोलाछाप डॉक्टरों से इलाज कराने लगे थे. इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को मिली. सूचना मिलते ही स्वास्थ्य विभाग की टीम चिकित्सकों के साथ पहुंची और गांव में ही बीमार लोगो का इलाज शुरू कर दिया. गंभीर स्थिति देख कई ग्रामीणों को एम्बुलेंस से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भेजवाया गया.

ग्रामीणों के मुताबिक काफी गर्मी रहने एवं गांव में साफ पानी नहीं मिलने की वजह से वे लोग झरना का गंदा पानी पीने से डायरिया का शिकार हुए हैं. हालांकि इलाज के बाद सभी बीमार ग्रामीणों की स्थिति में सुधार है. वहीं बीडीओ श्रीमान मरांडी ने लिट्टीपाड़ा एवं अमड़ापाड़ा प्रखंड में फैले डायरिया प्रभावित इलाकों का निरीक्षण किया और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों एवं कर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए. सिविल सर्जन डॉ मंटू कुमार टेकरीवाल ने बताया कि दोनों गांव में डायरिया की चपेट में आये ग्रामीणों का समय पर इलाज किया गया है और सभी की स्थिति में सुधार है. उन्होंने बताया कि स्वास्थ्यकर्मी एवं चिकित्सक गांव में कैंप कर रहे हैं.

बीडीओ श्रीमान मरांडी ने बताया कि डायरिया फैलने की मिली सूचना पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव पहुंच कर इलाज किया. जबकि कुछ ग्रामीणों का इलाज अभी भी चल रहा है. उन्होंने बताया कि दोनों गांव का निरीक्षण किया गया है और वहां स्वास्थ्य विभाग की टीम कैंप कर रही है.

Last Updated : Jun 10, 2024, 2:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details