हरियाणा

haryana

आज से पंचकूला में मैंगो मेला, 500 किस्म के आम से सजेंगे स्टॉल, मुख्यमंत्री नायब सैनी करेंगे उद्घाटन - Mango Fair in Panchkula

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Jul 12, 2024, 7:37 AM IST

Mango Fair in Panchkula: हरियाणा के पंचकूला में आज से 31वां मैंगो मेला शुरू होने जा रहा है. 12 से 14 जुलाई तक लगने वाले इस तीन दिवसीय मैंगो मेले का उद्घाटन हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी करेंगे.

Mango Fair in Panchkula
Mango Fair in Panchkula (Etv Bharat)

पंचकूला: पिंजौर के यादविंद्रा गार्डन में आज से 31वां मैंगो मेला शुरू होने जा रहा है. 12 से 14 जुलाई तक लगने वाले इस तीन दिवसीय मैंगो मेले का उद्घाटन हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी करेंगे. मेले की तैयारियों को लेकर कालका के एसडीएम लक्षित सरीन ने अधिकारियों की बैठक ली और मेले के सफल आयोजन के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

500 किस्म के सजेंगे मैंगो स्टॉल: एसडीएम लक्षित सरीन ने बताया कि इस मेले में अलग-अलग 500 किस्मों के आम के स्टॉल सजाए जाएंगे. इसके अलावा विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं कराई जाएंगी. उन्होंने सभी विभागों को संबंधित कार्यों को पूरी जिम्मेदारी के साथ निभाने बारे कहा, ताकि मेले में किसी प्रकार की परेशानी न हो.

आम की मुख्य किस्में: आम की प्रमुख वाणिज्यिक किस्में जो मेले में प्रतिस्पर्धा करेंगी, उनमें- दशहरी, चौसा, लंगड़ा, अमरपाली, बॉम्बे ग्रीन (मालदा), रतोल, मलिका, अंबिका, रामकेला आदि शामिल हैं. इस मेले में देश भर से बड़ी संख्या में आम उत्पादक भाग लेंगे और आम की विभिन्न किस्में प्रदर्शित की जाएंगी. इस मेले का पोस्टर भी लांच किया गया है.

कालका-पंचकूला-चंडीगढ़ से स्पेशल बसों के रूट: एसडीएम ने बताया कि मेले के दौरान स्पेशल बसों का संचालन किया जाएगा. इसमें कालका, पंचकूला और चंडीगढ़ से स्पेशल बसों के रूट तय किए गए हैं. पुलिस विभाग को यातायात व्यवस्था दुरूस्त करने के निर्देश दिए हैं. मेले के दौरान स्पेशल स्वास्थ्य जांच शिविर और रक्तदान शिविर का आयोजन होगा. बिजली विभाग को भी पावर सप्लाई का विशेष ध्यान रखने बारे कहा गया है. ताकि मेले में लोगों को किसी तरह की परेशानी ना हो.

मेले के पहले दिन के कार्यक्रम: एसडीएम ने बताया कि मेले के 31वें संस्करण में विभिन्न गतिविधियां, प्रतियोगिताएं और शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे. पहले दिन की शुरुआत छात्रों के लिए रंगोली, ड्राइंग, पोस्टर मेकिंग और मैंगो क्विज जैसी प्रतियोगिताओं के साथ होगी. मेले में डे-परफॉर्मेंस और सांस्कृतिक कलाकारों की आकर्षक प्रस्तुतियां होंगी. विभिन्न कलाकारों द्वारा नगाड़ा पार्टी, जंगम पार्टी, बिगपाइपर ग्रुप, बीन पार्टी, इकतारा पार्टी, बहुरूप दर्शक नृत्य और गायन प्रदर्शन के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम शामिल रहेंगे. शाम 6.30 बजे शास्त्रीय गायक सुभाष गोस प्रस्तुति देंगे.

मेले के दूसरे दिन के कार्यक्रम: दूसरे दिन 13 जुलाई की सुबह 10 बजे से गतिविधियों का नया दौर आयोजित किया जाएगा. छात्रों के लिए ग्रुप डांस, कहानी लेखन प्रतियोगिता, स्लोगन, नेल आर्ट, हैंड राइटिंग जैसी प्रतियोगिताएं होंगी. शाम 6.30 बजे बॉलीवुड कलाकार विनोद राठौर अपनी प्रस्तुति देंगे.

मेले के तीसरे दिन के कार्यक्रम: 14 जुलाई को स्कूल की प्रतियोगिताएं जैसे- ग्रुप गायन, ड्राइंग, बेस्ट आउट ऑफ बेस्ट प्रतियोगिता, मेहंदी प्रतियोगिता और मैंगो ईटिंग प्रतियोगिताएं जारी रहेंगी. शाम के समय पंजाबी गायक अशोक मस्ती और गुरप्रीत घुग्गी द्वारा रिब गुदगुदी शो प्रदर्शित कर माहौल खुशनुमा किया जाएगा.

शिल्प बाजार में हथकरघा और हस्तशिल्प का प्रदर्शन: महलों, प्राचीरों और गढ़ों पर विशेष रोशनी से उद्यान रोशन होंगे. इन विशेष लाइटों का उपयोग बिजली बचत और जारी 'गो ग्रीन' पहल में योगदान के लिए किया जाता है. भारतीय स्ट्रीट फूड के साथ पंजाबी स्वाद, दक्षिण की सूक्ष्म सुगंध और चाइनीज के प्राच्य स्वाद सहित एक बहु-व्यंजन फूड कोर्ट स्थापित किया जाएगा. इसी तरह शिल्प बाजार मेले का एक और अतिरिक्त आकर्षण केन्द्र होगा. इसमें हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान आदि के शिल्पकारों/बुनकरों द्वारा हथकरघा और हस्तशिल्प का प्रदर्शन और बिक्री की जाएगी.

मूलभूत व्यवस्थाओं व पार्किंग के लिए निर्देश: हरियाणा पर्यटन निगम एवं बागवानी विभाग के संयुक्त तत्वावधान में मेले आ आयोजन किया जाएगा. एसडीएम ने मेले में कानून व्यवस्था बनाए रखने, वाहनों की पार्किंग, स्वास्थ्य सेवाएं, मोबाइल टॉयलेट्स, मेला परिसर में नियमित फॉगिंग, पीने के पानी की व्यवस्था बारे संबंधित विभागों को दिशा-निर्देश दिए. नगर परिषद कालका के अधिकारी गार्डन में मेले से पहले पार्किंग और साफ-सफाई की उचित व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे. इसके अलावा पानी के टैंकर और पब्लिक व वीआईपी टॉयलेट की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी.

ये भी पढ़ें- इस बार सेब के बढ़ेंगे भाव! हिमाचल में कई जगह बारिश से प्रभावित हुआ सेब उत्पादन, पंचकूला में 15 जुलाई से होगी आवक - Apple Production Affected By Rain

ABOUT THE AUTHOR

...view details