छत्तीसगढ़

chhattisgarh

मनेन्द्रगढ़ नगर पालिका में ग्रामीण इलाके होंगे शामिल, शहर विस्तार पर बनी सहमति - Manendragarh City Extend

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Sep 13, 2024, 5:28 PM IST

मनेन्द्रगढ़ नगर पालिका परिषद की अहम बैठक में शहर विस्तार पर सहमति बनी है. इस फैसले के बाद ग्रामीण क्षेत्र को शहर से जोड़ने का रास्ता खुल गया है. नपा सदस्यों ने इस निर्णय को शहर के समग्र विकास के लिए एक महत्वपूर्ण कदम बताया है.

Manendragarh City Extend
मनेन्द्रगढ़ शहर विस्तार (ETV Bharat)

मनेन्द्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर : शुक्रवार को मनेन्द्रगढ़ में नगर पालिका परिषद की एक महत्वपूर्ण बैठक हुई. इस बैठक में शहर के विस्तार को लेकर अहम फैसले लिए गए. बैठक में नगर पालिका क्षेत्र से लगे ग्रामीण इलाकों को शहर में शामिल करने के प्रस्ताव पर सहमति बनी है.

शहर विस्तार के प्रस्ताव पर बनी सहमति : मनेन्द्रगढ़ नगर पालिका परिषद की बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई है. इस दौरान बुनियादी सुविधाओं के विस्तार, नए क्षेत्रों में नागरिक सेवाओं की उपलब्धता और शहरीकरण की प्रक्रिया को आसान बनाने पर भी विस्तार से चर्चा की गई. परिषद ने स्पष्ट किया कि इस निर्णय से न केवल शहर का विकास होगा, बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को भी शहरी सुविधाओं का लाभ मिलेगा.

बढ़ती जनसंख्या और आवश्यकताओं के चलते फैसला : ध्यान में रखते हुए लिया गया पार्षद दयाशंकर यादव ने बैठक के बाद कहा "हमारे मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं. मनेन्द्रगढ़ से लगे गांव पहले ही शहरी सुविधाओं से परिपूर्ण हैं. यदि ये सभी गांव नगर निगम का हिस्सा बनते हैं तो शहर का और अधिक विकास होगा. साथ ही भूमि की कमी जैसी समस्याएं भी हल हो जाएंगी."

"यह निर्णय तेजी से बढ़ती जनसंख्या और शहर की बढ़ती आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए लिया गया है. इससे ग्रामीण क्षेत्रों की विकास योजनाओं में तेजी आएगी और वहां के लोगों को बेहतर सुविधाएं मिल सकेंगी." - प्रभा पटेल, अध्यक्ष, मनेन्द्रगढ़ नगर पालिका परिषद

अन्य कई मुद्दों पर भी हुई चर्चा : सीएमओ मुक्ता सिंह चौहान ने बताया, "ग्रामीण पंचायतों को नगर पालिका में शामिल करने का प्रस्ताव रखा गया था, जिसमें एक पार्षद असहमत थे. लेकिन अधिकांश पार्षदों की सहमति से प्रस्ताव पास हो गया. बैठक में वृद्धा पेंशन और अन्य कई मुद्दों पर भी चर्चा हुई, जिन्हें सर्वसम्मति से मंजूरी दी गई है."

मनेन्द्रगढ़ में नगर पालिका परिषद की बैठक में शहर के विकास से संबंधित सभी महत्वपूर्ण मुद्दों पर ध्यान दिया गया. बैठक में जल्द ही इन प्रस्तावों को अमल में लाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

यात्रीगण ध्यान दें ! अब स्टेशन में मोबाइल एप से बुक कर सकेंगे कुली, रायपुर रेल मंडल में तैयारी शुरू - Coolie Booking App
छत्तीसगढ़ पुलिस में एसआई के 341 पदों पर भर्ती की मंजूरी - SI RECRUITMENT
छत्तीसगढ़ में सरकारी डॉक्टरों के वेतन में 46 फीसदी बढ़ोत्तरी - Doctors Salary Hike

ABOUT THE AUTHOR

...view details