दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Delhi: साहित्य अकादेमी के 'लेखक से भेंट' कार्यक्रम में पहुंची ममता कालिया, बोलीं - लेखन में कोई नियम नहीं चलता

-ममता कालिया ने बताया अपने लेखक बनने का सफर -लेखन में नहीं चलता कोई नियम - अपनी कविताओं और कहानियों का किया पाठ

लेखिका ममता कालिया
लेखिका ममता कालिया (ETV Bharat)

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

नई दिल्ली:साहित्य अकादेमी के प्रतिष्ठित कार्यक्रम 'लेखक से भेंट' कार्यक्रम में मंगलवार को प्रख्यात लेखिका ममता कालिया पाठकों से रूबरू हुईं. अपनी रचना प्रक्रिया के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा, घर में सबसे छोटी होने के कारण मेरी बहुत सी जिज्ञासाओं के जवाब नहीं मिल पाते थे. साथ ही बड़ी बहन के बेहद सुंदर होने और मेरे सांवले रंग के कारण मुझे जगह-जगह अपमानित होना पड़ता था. ऐसे में अपना गुस्सा निकालने मैंने लेखन का सहारा लिया. मुझे साबित करना था कि मैं भी कुछ हूं. इस सब में मेरे पिता की किताबों ने मेरा बेहद साथ दिया. किताबें ऐसी मित्र होती है, जो हमें चेतना देती हैं और कभी नीचा नहीं दिखाती.

उन्होंने आगे बताया कि उनका प्रारंभिक लेखन अंग्रेजी में एम.ए. करने के कारण अंग्रेजी में ही था. लेकिन, बाद में इलाहाबाद में रहते हुए उन्हें हिंदी में लिखने के लिए विवश होना पड़ा. इसमें उनके पति रवींद्र कालिया का भी योगदान था. लेखन ऐसी दुनिया है, जिसमें कोई नियम नहीं चलता. कभी-कभी हमारे किरदार ही हमें फेल कर देते हैं.

अब पठन-पाठन के कई नए माध्यम आ गए हैं और उनमें आपस में प्रतिस्पर्धा चल रही है. लेकिन आभासी मंचों पर संतुष्टि प्राप्त नहीं होती. छोटे शहरों में अभी भी अध्यनशीलता, सृजनशीलता और पाठन की परंपरा है. अनुवाद से हिंदी को वैश्विक मंच प्राप्त हो सकता है, लेकिन अभी हिंदी पुस्तकों के अनुवाद बहुत गंभीरता से नहीं किए जा रहे हैं.- ममता कालिया, लेखिका

इन कहानियों का किया पाठ: इस दौरान उन्होंने अपनी कविताएं और दो कहानियों का पाठ किया. कविताओं में जहां उन्होंने 'स्त्री का अकेलापन' और 'रिश्तों का दरकना' सुनाई, वहीं कहानियों में 'सेल्फी के दुष्परिणाम' और मोबाइल पर अतिरिक्त निर्भरता को चित्रित किया. कार्यक्रम की शुरुआत में साहित्य अकादेमी के सचिव के. श्रीनिवासराव ने उनका स्वागत अंगवस्त्रम् एवं साहित्य अकादेमी की पुस्तक भेंट करके किया.

कार्यक्रम के दौरान लेखिका ममता कालिया प्रश्नों के उत्तर देते हुए (ETV Bharat)

यह भी पढ़ें-हिन्दी भाषा के आगे बढ़ने का मतलब है, सभी भारतीय भाषाओं का विकास: कुमुद शर्मा

श्रोताओं के दिए उत्तर:कार्यक्रम के अंत में ममता कालिया ने श्रोताओं के प्रश्नों के उत्तर भी दिए. कार्यक्रम में रीतारानी पालीवाल, देवेंद्र राज अंकुर, लक्ष्मीशंकर वाजपेयी, सुजाता चौधरी, राजकुमार गौतम, अशोक मिश्र, यशोधरा मिश्र, गोपाल रंजन, बलराम, मोहन हिमथाणी, कमलेश जैन आदि उपस्थित रहे. कार्यक्रम का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन साहित्य अकादेमी के उपसचिव देवेंद्र कुमार देवेश ने किया.

यह भी पढ़ें-नहीं रहे गुजरात के जाने माने इतिहासकार मकरंद मेहता, 93 वर्ष की लंबी आयु में ली अंतिम श्वास

ABOUT THE AUTHOR

...view details