मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मध्य प्रदेश में आज का दिन भारी; 11 जिलों में मूसलाधार होगी बारिश, कई जिलों के स्कूलों में छुट्टियां - Madhya Pradesh Today Rain Alert

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Sep 13, 2024, 9:50 AM IST

Updated : Sep 13, 2024, 12:51 PM IST

मध्य प्रदेश में बीते 3 दिनों से कई जिलों में भारी बारिश हो रही है. ओडिसा के आसपास डीप डिप्रेशन बने होने से कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. इधर मौसम विभाग ने आज फिर 11 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. चंबल अंचल में हालात बेहद खराब हो गए हैं और जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है.

MADHYA PRADESH TODAY RAIN ALERT
मध्य प्रदेश में आज फिर 11 जिलों के लिए अलर्ट (ETV Bharat)

MP Rain Alert Today:मध्य प्रदेश में मानसून एक बार फिर से एक्टिव हो गया है. बीते कुछ दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश के चलते कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. बीते 48 घंटों से चम्बल में हो रही मूसलाधार बारिश से आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. मौसम विभाग ने आज फिर 11 जिलों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. भोपाल,जबलपुर, ग्वालियर और इंदौर की बात करें तो यहां भी बारिश का अलर्ट है.

11 जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने 13 सितंबर यानि आज 11 जिलों के लिए मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया है. इनमें सिंगरौली, बालाघाट, मंडला, सिवनी, डिंडौरी, अनूपपुर, श्योपुर, मुरैना, भिंड, शिवपुरी और निवाड़ी जिले शामिल हैं. इन 11 जिलों के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं भोपाल, ग्वालियर और जबलपुर की बात करें तो यहां गरज-चमक और हल्की बारिश होने की उम्मीद है. वहीं दूसरे कई जिलों में मौसम सामान्य बताया गया है.

15, 16 सितंबर के लिए भी अलर्ट

मौसम विभाग ने 15 और 16 सितंबर के लिए 15 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. सागर, टीकमगढ़, रायसेन, कटनी, उमरिया, छतरपुर, अनूपपुर, डिंडौरी, मंडला, सिवनी और बालाघाट के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. वहीं दमोह, पन्ना, सतना, रीवा, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली और शहडोल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

बंगाल की खाड़ी में हो रहा नया सिस्टम एक्टिव

मौसम विभाग के अनुसार 15 सितंबर से बंगाल की खाड़ी में फिर नया सिस्टम एक्टिव हो रहा है. इसके चलते 15 सिंतबर को कई जिलों में इसका असर देखने को मिलेगा वहीं 16 सितंबर को कई जिलों में भारी बारिश होगी. फिलहाल सक्रिय मौजूदा सिस्टम धीरे-धीरे उत्तरप्रदेश की ओर बढ़ रहा है.

बारिश से कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात

मध्य प्रदेश में बीते दो-तीन दिन से कई जिलों में भारी बारिश हो रही है. गुरुवार को चंबल, जबलपुर, राजगढ़, टीकमगढ़ समेत कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात बन गए. दतिया में 400 साल पुराने किले की दीवार ढहने से 7 लोगों की मौत हो गई. चंबल अंचल में सबसे बुरे हालात भिंड जिले के हैं. यहां मेहगांव नगर के कई वार्डों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. ग्वालियर में भी बाढ़ जैसे हालात बन रहे हैं. केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ग्वालियर, गुना, शिवपुरी और अशोकनगर के कलेक्टर के साथ वर्चुअल बैठक कर अतिवृष्टि में प्रशासन द्वारा किये जा रहे बचाव कार्यों की समीक्षा की.

ये भी पढ़ें:

चंबल में आफत की बारिश, 48 घंटों में मचा हाहाकार, घरों के अंदर घुसा कई फीट पानी

बारिश, बाढ़ और बर्बादी! श्योपुर का बड़ौदा गांव बना टापू, मेले में लगने आई दुकानें बही

कई जगह स्कूलों में छुट्टी

लगातार बारिश से श्योपुर जलमग्न हो गया है. कई इलाकों में पानी भरा हुआ है. नदी नाले तक उफान पर हैं. जिले सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में भारी बरसात के कारण शहर, नगर, ग्रामीण क्षेत्र टापू में तब्दील हो गये, जिससे जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. ऐसे ही हालात एमपी के कई जिलों के हैं. चंबल के ग्वालियर, भिंड और मुरैना समेत कई जिलों में भारी बारिश वाले इलाकों में कलेक्टर ने आज स्कूलों की छुट्टी घोषित की है.

Last Updated : Sep 13, 2024, 12:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details