मध्य प्रदेश

madhya pradesh

इंदौर से अमित शाह करेंगे 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान का आगाज, 51 लाख पौधे रोप वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की तैयारी - Ek Ped Maan Ke Naam Campaign

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jun 26, 2024, 2:00 PM IST

मध्य प्रदेश में "एक पेड़ मां के नाम" अभियान के तहत साढ़े 5 करोड़ पौधा रोपड़ का लक्ष्य रखा गया है. इंदौर में "एक पेड़ मां के नाम" अभियान का शुभारंभ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह करेंगे. वहीं, इंदौर में 51 लाख पेड़ लगाये जाएंगे.

Madhya Pradesh Ek Ped Maan Ke Naam Campaign
इंदौर से अमित शाह करेंगे एक पेड़ मां के नाम अभियान का आगाज (ETV Bharat)

इंदौर। मध्य प्रदेश में "एक पेड़ मां के नाम" अभियान के तहत साढ़े पांच करोड़ पेड़ लगाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इंदौर अभियान का शुभारंभ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह करेंगे. इंदौर में 7 जुलाई से 14 जुलाई तक कुल 51 लाख पौधे रोपे जा रहे हैं.

राज्य में साढ़े 5 करोड़ पेड़ लगाने का लक्ष्य

मध्य प्रदेश में अभियान के तहत साढ़े पांच करोड़ पेड़ लगाए जाने का लक्ष्य रखा गया है. भोपाल और इंदौर से शुरू होने वाले "एक पेड़ मां के नाम" अभियान का शुभारंभ केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह करेंगे. उन्होंने मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है. मुख्यमंत्री ने मंगलवार को दिल्ली प्रवास के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से संसद भवन में मुलाकात की थी. सीएम मोहन ने बताया कि मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संकल्प "एक पेड़ मां के नाम" अभियान के तहत साढ़े पांच करोड़ पेड़ लगाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. अभियान की शुरुआत इंदौर जिले में 51 लाख पेड़ लगाकर की जाएगी. मुख्यमंत्री ने इस अभियान के शुभारंभ के लिए केंद्रीय गृह मंत्री शाह को मध्य प्रदेश आने का अनुरोध किया, जिसे उन्होंने सहर्ष स्वीकार किया.

गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड बनाने की तैयारी

इंदौर में 7 जुलाई से 14 जुलाई तक कुल 51 लाख पौधे रोपे जा रहे हैं. दुनिया में एक साथ सबसे ज्यादा पौधारोपण करने का रिकार्ड बनाने की तैयारी है. अभियान के अंतिम दिन 14 जुलाई को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड की टीम इंदौर में होगी. सांवेर रोड की रेवती रेंज में उस दिन एक साथ 11 लाख पौधे रोपे जाएंगे. इंदौर में बनने वाला यह रिकार्ड किसी भी शहरी क्षेत्र में होने वाला सबसे बड़ा पौधारोपण होगा.

ये भी पढ़ें:

इंदौर में 51 लाख पौधारोपण का संकल्प, मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने सिखाए पौधारोपण के गुर

इंदौर की हर छत पर होगी हरित क्रांति की शुरुआत, रूफ गार्डन बनाने पर मिलेंगे लाखों रुपए

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड की टीम बकायदा पौधारोपण के लिए एक-एक गड्ढे की गिनती करने के साथ पूरी प्रक्रिया की रिकार्डिंग भी विशेषज्ञों की निगरानी में करेगी. इससे पहले असम नौ लाख पौधे एक दिन में रोपे जाने का रिकार्ड बन चुका है. हालांकि, वह पौधे भी वहां के वन विभाग द्वारा वन क्षेत्र में रोपे गए थे, बजाय शहरी क्षेत्र के.

ABOUT THE AUTHOR

...view details