बिहार

bihar

ETV Bharat / state

घने कोहरे की चादर में लिपटा नालंदा, लो विजिबिलिटी के कारण लगी रफ्तार पर ब्रेक

Cold In Nalanda: नालंदा जिला एक बार फिर से घने कोहरे की चादर में लिपट गया है. जिसके कारण सड़क से लेकर ट्रेनों की रफ्तार तक ब्रक लग गया है. यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jan 20, 2024, 1:25 PM IST

घने कोहरे की चादर में लिपटा नालंदा
घने कोहरे की चादर में लिपटा नालंदा

नालंदा: बिहार के कई जिलों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. चारों तरफ घना कोहरा छा गया है. कई जिलों में तो जीरो विजिबिलिटी तक की स्थिति उत्पन्न हो गई है. मौसम विभाग के अनुसरा, 21 जनवरी तक ठंड से राहत मिलने के आसार नहीं है. बिहार के नालंदा में भी कुछ ऐसा ही हाल है. जहां घने कोहरे ने लोगों का जनजीवन प्रभावित कर दिया है.

घने कोहरे से लिपटा जिला: मिली जानकारी के अनुसार, नालंदा के बिहारशरीफ में कड़ाके की ठंड के साथ पूरा जिला घने कोहरे की चादर से लिपटा हुआ है. जहां लो विजिबिलिटी के कारण सड़कों पर गाड़ियों का रफ्तार धीमा हो गया है. फिलहाल जिले का न्यूनतम तापमान 7℃ से 19℃ के करीब तक रह रहा है.

कई जगहों पर अलाव की व्यवस्था: इस ठंड में जिला प्रशासन की ओर से कुछ जगहों पर अलाव की व्यवस्था तो की गई है, लेकिन कई जगहों पर लोग खुद ही अलाव का इंतज़ाम कर ठंड से बचने का प्रयास कर रहे हैं. शहर से लेकर गांव तक सुबह से शाम लोग अलाव के सहारे वक़्त काट रहे हैं.

1 से 8वीं तक के बच्चों की छुट्टी:ठंड से जिले में अब तक कई जानें भी जा चुकी है. जिला प्रशासन ने एहतियात के तौर पर लोगों से 24 जनवरी तक घर में ही रहने का अलर्ट जारी किया है. इसको लेकर छोटे बच्चों के सेहत का ख़्याल करते हुए एहतियातन 1 से 8वीं तक के बच्चों की छुट्टी कर दी गई है, बाकी के लिए समय सारणी में बदलाव किया गया है.

राहत सामग्री देने की मांग: वहीं, डॉक्टर की सलाह है कि छोटे बच्चे और अधेड़ उम्र वाले लोग घर से बाहर न निकलें. आलम यह है कि सुबह से रात तक चौक चौराहे से लेकर बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन तक ठंड का प्रकोप बना हुआ हैं. लोगों की मांग है कि गरीबों के बस्ती में भी अलाव का व्यवस्था की जाए. साथ ही कुछ राहत सामग्री भी मिले.

मौसम विभाग की अपील: मौसम विभाग ने लोगों से ठंड को लेकर अलर्ट रहने की अपील करते हुए कहा कि गर्म कपड़े पहनकर ही घर से बाहर निकलें. साथ ही लोगों को सलाह दी है कि इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट के अपडेट पर ध्यान दें और गर्म कपड़े पहन कर रहें. खाने-पीने में गर्म तरल पदार्थ का सेवन अधिक करें और ठंड से बचने के लिए सभी उपाय करें.

इसे भी पढ़े- बिहारशरीफ सदर अस्पताल में ठंड से मरीज की मौत, डॉक्टर और सुरक्षा गार्ड पर लगा लापरवाही का आरोप

ABOUT THE AUTHOR

...view details