राजस्थान

rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Mar 13, 2024, 8:19 PM IST

ETV Bharat / state

लोकसभा चुनाव का रण, राजस्थान में दो सीट पर बसपा ने घोषित किए प्रत्याशी

Lok Sabha elections 2024 राजस्थान में लोकसभा की 25 सीट पर चुनाव को लेकर भाजपा और कांग्रेस ने कमर कस ली है. इस बीच बहुजन समाज पार्टी भी राजस्थान में लोकसभा चुनाव के मैदान में उतर आई है. प्रदेश की दो सीटों पर बसपा ने अपने प्रत्याशी उतारे हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

जयपुर. राजस्थान में लोकसभा की 25 सीटों पर होने वाले चुनाव को लेकर दोनों प्रमुख पार्टियां भाजपा और कांग्रेस पूरे दमखम के साथ तैयारी में जुटी हुई हैं. भाजपा का लक्ष्य बीते दो लोकसभा चुनाव की तरह क्लीन स्वीप कर प्रदेश की सभी लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करना है. वहीं, कांग्रेस का मकसद भाजपा के विजय रथ को रोकना और 25 में से ज्यादा से ज्यादा सीटों पर अपना कब्जा जमाना है. इस बीच मायावती की बहुजन समाज पार्टी ने भी लोकसभा चुनाव में ताल ठोक दी है. राजस्थान की दो सीट पर बहुजन समाज पार्टी ने अपने प्रत्याशी उतारे हैं. बहुजन समाज पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष भगवान सिंह बाबा ने गुरुवार को प्रेस बयान जारी कर बताया कि अलवर से फजल हुसैन और गंगानगर से देवकरण नायक को पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपना प्रत्याशी बनाया है.

अलवर में तस्वीर साफ, गंगानगर का यह हाल :चुनावी मुकाबले के लिहाज से देखा जाए तो अलवर में तस्वीर साफ हो गई है. इस सीट पर भाजपा ने भूपेंद्र यादव को चुनावी मैदान में उतारा है. वहीं, कांग्रेस ने युवा चेहरे ललित यादव पर दांव खेला है. अब बसपा ने फजल हुसैन को टिकट दिया है. यदि फजल हुसैन मुस्लिम वोटर्स पर अपनी पकड़ मजबूत रखते हैं, तो अलवर सीट पर कांग्रेस को इसका नुकसान उठाना पड़ सकता है, जबकि गंगानगर से भाजपा और कांग्रेस दोनों ने ही अपने पत्ते अभी तक नहीं खोले हैं. यहां बसपा ने देवकरण नायक को चुनावी मैदान में उतारा है.

इसे भी पढ़ें-बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए 72 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की, गडकरी, गोयल और खट्टर के नाम शामिल

पहले भी चुनाव लड़ चुके फजल हुसैन :लोकसभा चुनाव में अलवर से बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी फजल हुसैन पहले भी चुनाव लड़ चुके हैं. उन्होंने एक बार बसपा के टिकट पर और एक बार समाजवादी पार्टी के टिकट पर विधानसभा का चुनाव लड़ा है. गंगानगर से बसपा प्रत्याशी देवकरण नायक अनुसूचित जाति से आते हैं. गंगानगर सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीट है. बसपा प्रदेशाध्यक्ष भगवान सिंह बाबा का कहना है कि यह पार्टी की पहली सूची है. जिनमें दो नाम हैं. आगे केंद्रीय नेतृत्व से बात कर और प्रत्याशियों को भी चुनावी मैदान में उतारा जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details