उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

आजमगढ़ सीट voting updates; दोपहर 1 बजे तक 38.37 प्रतिशत मतदान, सपा प्रत्याशी ने प्रशासन पर लगाए गंभीर आरोप - NIRAHUA Vs Dharmendra yadav

यूपी में आज 6th छठवें चरण का मतदान हो रहा है. आजमगढ़ सीट पर भी वोटिंग शुरू हो चुकी है. बूथों पर सुबह से ही वोटरों की लाइन लग गई. सपा के गढ़ में मुख्यरूप से दो यादवों में कड़ी टक्कर है.

आजमगढ़ लोकसभा सीट पर सुबह से मतदान हो रहा है.
आजमगढ़ लोकसभा सीट पर सुबह से मतदान हो रहा है. (PHOTO Credit; Etv Bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : May 25, 2024, 7:01 AM IST

Updated : May 25, 2024, 1:49 PM IST

आजमगढ़ :यूपी की 14 सीटों पर आज लोकसभा चुनाव के छठवें चरण का मतदान शुरू हो गया है. लोग सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोट डाल सकेंगे. आजमगढ़ जैसी अहम लोकसभा सीट पर 9 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. लोकसभा क्षेत्र में 18 लाख, 68 हजार, 165 मतदाता हैं. इनमें 9 लाख 88 हजार 858 पुरुष, 8 लाख 79 हजार 264 महिला और 43 थर्ड जेंडर हैं. यहां कुल 1915 मतदान केंद्र पर वोटिंग हो रही है. मुख्य रूप भाजपा सांसद दिनेश लाल यादव निरहुआ और सपा कंडीडेट धर्मेंद्र यादव के बीच कड़ी टक्कर है. यह सीट सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव के नाक की लड़ाई बन गई है. बसपा ने यहां से मशहूद अहमद को टिकट दिया है.

उपचुनाव में जीते निरहुआ :साल 2019 के लोकसभा चुनाव में सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने भाजपा कंडीडेट दिनेश लाल यादव निरहुआ को हराया था. अखिलेश बाद में यूपी विधानसभा चुनाव में उतरे तो इस सीट पर उपचुनाव कराना पड़ा. उपचुनाव में बाजी निरहुआ के हाथ लगी. उन्होंने सपा के धर्मेंद्र यादव को ही हराया.

आजमगढ़ लोकसभा सीट. (PHOTO Credit; Etv Bharat)

वहीं पिछले लोकसभा चुनाव (2019) में भाजपा से संघमित्रा मौर्य ने बदायूं में सपा के धर्मेंद्र यादव को हरा दिया था. उन्होंने सपा प्रत्याशी के हैट्रिक लगाने का सपना तोड़ दिया था. इस बार धर्मेंद्र यादव के समक्ष इस सीट पर जीत दर्ज कर अपना रसूख कायम रखने की चुनौती रहेगी.

इस सीट पर सपा और कांग्रेस का रहा दबदबा : आजमगढ़ सीट पर 1952 से हुए चुनाव के आंकड़े देखे तो कांग्रेस अब तक 6 बार जबकि समाजवादी पार्टी 5 बार जीत चुकी है. भाजपा और बीएसपी को यहां से दो-दो बार सफलता मिली.

मतदान की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर 12 हजार पुलिस कर्मियों के अलावा 6500 होमगार्डों की भी ड्यूटी लगाई गई है. 31 कंपनी सीआरपीएफ के अलावा 2 कंपनी पीएसी भी तैनात रहेगी. क्रिटिकल बूथों की सुरक्षा पैरामिलिट्री फोर्स और पीएसी के हवाले रहेगी. हर 10 से 12 बूथों पर एक क्लस्टर मोबाइल है. आजमगढ़ लोकसभा सीट में 5 विधानसभाएं शामिल हैं.

सीट पर दोपहर 1 बजे तक इतने प्रतिशत वोटिंग हुई. (PHOTO Credit; Etv Bharat)
सुबह 11 बजे तक इतने प्रतिशत मतदान. (PHOTO Credit; Etv Bharat)
आजगगढ़ लोकसभा सीट. (PHOTO Credit; Etv Bharat)

यहां पढ़िए पल-पल की अपडेट :दोपहर 1 बजे तक यहां 38.37 प्रतिशत मतदान हुआ. इससे पूर्व सुबह 11 बजे तक इस सीट पर कुल 28.90 प्रतिशत मतदान हुआ. इससे पूर्व सुबह 9 बजे तक इस सीट पर कुल आजमगढ़ 14.17 प्रतिशत मतदान हुआ था. सपा प्रत्याशी धर्मेंद्र यादव ने प्रशासन पर बुजुर्गों को वोटिंग से रोकने का आरोप लगाया है.

यह भी पढ़ें :लोकसभा चुनाव छठा चरण, यूपी की 14 सीटों पर 162 प्रत्याशी मैदान में, कुछ ही देर में शुरू होगी वोटिंग

Last Updated : May 25, 2024, 1:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details