छत्तीसगढ़

chhattisgarh

"हास्य योग, भगाएगा रोग" मनेन्द्रगढ़ के हास्य योग शिविर में छूटे हंसी के पटाखे - Laughter Yoga Camp organized in Manendragarh

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Jun 10, 2024, 3:12 PM IST

मनेन्द्रगढ़ में दो दिवसीय हास्य योग शिविर का आयोजन किया गया है. इस योग शिविर में लोगों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया है. इस शिविर का लक्ष्य लोगों को निरोग जीवन देना है.

Laughter Yoga Camp
हास्य रखेगा निरोग भगायेगा रोग (ETV Bharat)

मनेन्द्रगढ़ में दो दिवसीय हास्य योग शिविर का आयोजन (ETV Bharat)

मनेन्द्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर: कहते हैं कि हंसने से हर रोग खत्म हो जाता है और मनुष्य निरोग हो जाता है. यही कारण है कि इन दिनों हास्य योग का काफी चलन बढ़ा है. इस बीचमनेन्द्रगढ़ में सोमवार को दो दिवसिय हास्य योग शिविर का आयोजन किया गया. शिविर में भारी तादाद में लोगों ने हिस्सा लिया. इस योग शिविर का लक्ष्य लोगों को निरोग करना है.

मनेन्द्रगढ़ में हास्य योग का आयोजन: दरअसल, मनेन्द्रगढ़ के श्रीराम मंदिर प्रांगण में दो दिवसीय हास्य योग शिविर का आयोजन किया गया है. यहां दिल्ली से आए अंतरराष्ट्रीय हास्य योग गुरु जितेन कोही लोगों को हास्य योग करवा रहे हैं. आयोजन के पहले दिन शिविर में आये लोगों जितेन कोही ने हास्य योग करवाया. इस शिविर में आयोजन के पहले दिन नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती प्रभा पटेल के साथ बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए.

भविष्य का योग हास्य योग है, इसलिए बीमारियों से बचने के लिए हंसना बहुत जरूरी है. साथ जी जीवन में तनाव को दूर करने में भी हास्य योग काफी फायदेमंद है. केवल तेरह साल की उम्र से मैं ये योग कर रहा हूं. हास्य योग के जरिए इम्युनिटी बढ़ाने, तनाव कम करने, बचपन के दौर में लौटने, आक्सीजन स्तर को बढ़ाने का काम किया जा सकता है, इसलिए बेवजह लोगों को हंसना चाहिए और दूसरों को भी हंसाना चाहिए.-जितेन कोही, हास्य योग गुरु

बता दें कि मनेन्द्रगढ़ में आयोजित दो दिवसीय हास्य योग शिविर के जरिए लोगों को हास्य योग कराया गया. साथ ही लोगों को इसके फायदे भी बताए गए. दरअसल, आज कल के भाग दौड़ भरी जिन्दगी में लोगों को खुद के लिए भी फुरसत नहीं मिल पाती है. साथ ही लोगों का अधिकतर समय तनाव में बीतता है. यहीं कारण है कि इन दिनों हास्य योग को बढ़ावा दिया जा रहा है ताकि लोग निरोग रह सकें.

शरीर के सभी चक्रों को एक्टिवेट करना है तो करें ये योग - Special Yoga
नशा दूर करने में मददगार है योग, घर बैठे पाएं नशे की लत से छुटकारा - Ways to get rid of addiction
बढ़ती उम्र को थामना चाहते हैं तो फौरन शुरू करें ये छोटे-छोटे आसन, चेहरा भी करेगा शाइन - yoga asanas to loose face fat

ABOUT THE AUTHOR

...view details