हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

जानें कौन हैं जस्टिस राजीव शकधर ? जो संभालेंगे हिमाचल हाइकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश की जिम्मेदारी - Justice Rajiv Shakdher

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 2 hours ago

Who is Justice Rajiv Shakdher: हिमाचल हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति एमएस रामचंद्र राव को झारखंड हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाया गया है. उनके बाद दिल्ली हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति राजीव शकधर हिमाचल हाईकोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश होंगे.

राजीव शकधर होंगे हिमाचल हाईकोर्ट के अगले चीफ जस्टिस
राजीव शकधर होंगे हिमाचल हाईकोर्ट के अगले चीफ जस्टिस (ETV BHARAT)

शिमला:सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की सिफारिशों को मंजूरी देते हुए केंद्र ने आदेश जारी कर दिए हैं. आदेश के मुताबिक दिल्ली हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति राजीव शकधर हिमाचल हाईकोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश होंगे. सीजे के तौर पर उनका कार्यकाल छोटा रहेगा क्योंकि वो अगले महीने ही 18 अक्टूबर को सेवानिवृत भी हो जाएंगे.

हिमाचल हाईकोर्ट के सीजे का कार्यभार संभालने वाले न्यायमूर्ति राजीव शकधरफिलहाल दिल्ली हाइकोर्ट के जस्टिस हैं. दिल्ली के ही सेंट कोलंबस स्कूल से आरंभिक शिक्षा हासिल की है. उन्होंने 1984 में दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी-कॉम (ऑनर्स) की डिग्री हासिल की थी. फिर साल 1987 में दिल्ली यूनिवर्सिटी से ही एलएलबी की डिग्री प्राप्त की. वे नवंबर 1987 में वकील के तौर पर नामित हुए. इसी साल उन्होंने इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया से CA की पढ़ाई पूरी की थी.

साल 1994 में उन्होंने लंदन यूनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट ऑफ लीगल स्टडीज से लॉ का एडवांस कोर्स पूरा किया. 8 दिसंबर 2005 को वरिष्ठ अधिवक्ता के रूप में नामित हुए थे. न्यायमूर्ति राजीव शकधर को 11 अप्रैल 2008 को दिल्ली हाईकोर्ट में न्यायाधीश बनाया गया था. फिर 17 अक्टूबर, 2011 को स्थायी न्यायाधीश के रूप में उनकी नियुक्ति की पुष्टि की गई. उन्हें 11 अप्रैल 2016 को मद्रास हाईकोर्ट में स्थानांतरित किया गया, लेकिन फिर 15 जनवरी, 2018 को उन्हें वापस दिल्ली हाईकोर्ट में ही स्थानांतरित किया गया. मद्रास उच्च न्यायालय में सूचना और प्रौद्योगिकी समिति की अध्यक्षता की है और दिल्ली उच्च न्यायालय में भी इसी पद पर हैं. उन्हें सिविल मुकद्दमे, संवैधानिक कानून, वाणिज्यिक मुकद्दमे, कॉर्पोरेट और कराधान कानूनों पर महारात हासिल है.

उल्लेखनीय है कि 18 अक्टूबर को इनकी सेवानिवृति के बाद पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के सीनियर मोस्ट जज न्यायमूर्ति जीएस संधवालिया को हिमाचल हाईकोर्ट का न्यायाधीश बनाए जाने की सिफारिश भी सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने पहले ही कर दी थी. उनकी नियुक्ति न्यायमूर्ति शकधर की रिटायरमेंट के बाद होगी.

ये भी पढ़ें:जानिए कौन हैं न्यायमूर्ति जीएस संधवालिया, SC कॉलेजियम ने की हिमाचल HC का अगला CJ बनाने की सिफारिश

Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details