मध्य प्रदेश

madhya pradesh

खंडवा में निकली अनोखी तिरंगा यात्रा, तैराक दल के सदस्यों ने बीच नदी में पहुंचकर लहराया तिरंगा - Khandwa Unique Tiranga Yatra

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Aug 11, 2024, 4:25 PM IST

भारतवासी आजादी का जश्न मनाने के लिए तैयार हैं. इस महोत्सव को मनाने के लिए लोग नए-नए तरीके अपना रहे हैं. पहाड़ों से लेकर जल की धाराओं तक तिरंगा फहराया जा रहा है. खंडवा के तैराक ग्रुप 'लहरों के राजा' ने हर साल की तरह नर्मदा नदी में तैरते हुए तिरंगा यात्रा निकाली और बीच नदी में तिरंगा लहराया.

KHANDWA UNIQUE TIRANGA YATRA
खंडवा में निकली अनोखी तिरंगा यात्रा (ETV Bharat)

खंडवा:आजादी के महोत्सव को हर कोई अपने तरीके से मना रहा है. खंडवा शहर में कुछ अनोखे तरीके से इस अमृत महोत्सव को मनाया गया. नर्मदा नदी में तैरकर तिरंगा यात्रा निकाली और नदी में लहरों के बीच तिरंगा लहराया. इस अनोखे प्रयास की एक बार देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी प्रशंसा कर चुके हैं. यात्रा में तैराक दल अपने हाथों में तिरंगा लिए तैरते हुए एक स्थान से दूसरे स्थान पर गए. तैराक दल के कुछ सदस्यों ने गहरे पानी के बीचों बीच गहराई में उतरकर तिरंगा फहराया. तैराक समूह लहरों के राजा का मानना है कि इस तरह तिरंगा फहराकर उन्हें गर्व महसूस होता है.

तैराक दल ने बीच नदी में पहुंचकर लहराया तिरंगा (ETV Bharat)

15 अगस्त तक हर रोज निकाली जाएगी यह यात्रा

लहरों के राजा ग्रुप से जुड़े सदस्य संजय शर्मा ने बताया कि "देश में हर घर तिरंगा अभियान चल रहा है. ऐसे में हम सभी सदस्यों के मन में विचार आया कि क्यों न तिरंगे की आन बान शान के लिए कुछ अलग किया जाए. इसलिए हमने नदी के बीच तिरंगा फहराने का काम किया है. हम पिछले 3 सालों से इस तरह तिरंगा यात्रा निकल रहे हैं. लहरों के राजा परिवार के सभी सदस्य नियमित यहां तैराकी करने आते हैं."

यात्रा को लेकर हर साल रहता है एक्साइटमेंट

लहरों के राजा परिवार के सदस्य युसूफ राजाने बताया कि "हमें यह विचार 3-4 साल पहले आया था. तभी से हर 15 अगस्त को हम लोगों को मोटिवेट करने के लिए यह यात्रा निकालते हैं. लोग जब इस यात्रा को देखते हैं तो उनके अंदर भी देशभक्ति का जोश जागृत होता है. इस यात्रा को लेकर हम लोगों में हर साल एक्साइटमेंट रहता हैं. हर बार यात्रा के लिए खासकर बारिश में इस तरह यात्रा में और आनंद आता है. हमारी इस यात्रा में हर साल लोग बढ़ते जा रहे हैं."

ये भी पढ़ें:

मध्य प्रदेश में बीजेपी का महा अभियान, कार्यकर्ताओं को मिला सबसे बड़ा 'तिरंगा' टास्क

भाजपा 11 अगस्त से पूरे देश में तिरंगा यात्रा शुरू करेगी

प्रधानमंत्री भी कर चुके हैं प्रशंसा

बता दें कि 3 वर्ष पहले यानि आजादी के अमृत महोत्सव पर खंडवा के तैराक दल लहरों के राजा ने इस तरह पानी पर तैरते हुए तिरंगा यात्रा की शुरुआत की थी. उस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस तिरंगा यात्रा से खुश हुए थे और ट्वीट कर उन्होंने तैराक दल को शुभकामनाएं भी दी थीं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details