मध्य प्रदेश

madhya pradesh

खाट के भरोसे मरीजों का जीवन, खंडवा में चारों ओर पानी से घिरा ये गांव, नहीं है आने-जाने का कोई सुविधा - Khandwa Village Surrounded By Water

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Aug 27, 2024, 6:22 PM IST

इंदिरा सागर डैम के पानी से खंडवा का आमोदा गांव चारों तरफ से पानी से घिर गया है. इससे ग्रामीणों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. मंगलवार को पैरालाइसिस पेसेंट को इलाज के लिए खाट की मदद से पानी को पार कराया गया. बताया जा रहा है कि पहले नाव की सुविधा होती थी, लेकिन इस साल वह भी नहीं है.

PATIENT CROSS WATER ON KHATIYA
आमोदा गांव में खाट के भरोसे मरीजों का जीवन (ETV Bharat)

खंडवा: खंडवा के आमोदा गांव में इंदिरा सागर बांध के पानी से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. बताया जा रहा है कि बारिश के दिनों में आमदा गांव चारों तरफ से पानी से घिर जाता है. जिससे पुनासा ब्लॉक के बांगरदा पंचायत अंतर्गत आने वाले अमोदा गांव के लोगों का गांव से बाहर आना-जाना ठप हो जाता है. मंगलवार को एक मरीज को इलाज के लिए खटिया पर बैठाकर पानी पार कराया गया.

खंडवा में चारों और पानी से घिरा आमोदा गांव (ETV Bharat)

नाव की भी नहीं है सुविधा

ग्रामीणों ने बताया कि इंदिरा सागर बांध बन जाने के सालों बाद भी उनकी परेशानी बनी हुई है. लोगों ने बताया कि इंदिरा सागर बांध का लेवल 262 होने पर बांगरदा से अमोदा गांव का मार्ग बंद हो जाता है. इस रास्ते पर कमर तक पानी भर जाता है, जिससे बीमार व्यक्ति और गर्भवती महिलाओं को खाट पर बैठाकर लेकर जाना पड़ता है.

मंगलवार को भी इसी तरह एक पैरालाइसिस पेसेंट को खाट की मदद से पानी को पार कराया गया. लोगों ने बताया कि 2013 से ये स्थिति बनी हुई है. पहले एनएचडीसी द्वारा बारिश में 5 महीने के लिए नाव की व्यवस्था की जाती थी. लेकिन इस साल नाव की व्यवस्था नहीं होने से गांव में रहने वाले 50 से अधिक परिवारों की मुश्किलें और भी बढ़ गई हैं.

ये भी पढ़े:

इंदिरा सागर बांध का बढ़ा जलस्तर, डैम के खोले गए 12 गेट, 3994 क्यूसेक छोड़ा पानी

बारिश के दौरान टापू बन जाता है ये गांव, रोज जान जोखिम में डालकर नदी पार करते हैं लोग

पुलिया बनाने के लिए कई बार लगा चुके हैं गुहार

ग्रामीणों ने बताया कि इस मामले को लेकर कई बार सांसद, विधायक और जनप्रतिनिधियों से यहां एक पुलिया बनाने की गुहार लगा चुके हैं. लेकिन इस ओर किसी ने भी ध्यान नहीं दिया और सालों से ये समस्या बनी हुई बनी हुई है. स्कूल जाने वाले बच्चे भी इसी तरह पानी से गुजरते हैं. वहीं, ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि इंदिरा सागर डैम से प्रभावित सभी मकानों के मुआवजा भी अभी तक नहीं दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details