उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कनपुरिया लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी; अब मोतीझील से सुरंग के रास्ते सेंट्रल रेलवे स्टेशन तक दौड़ेगी मेट्रो

GOOD NEWS FOR KANPUR: इंडस्ट्रियल सिटी कानपुर की 20 लाख की आबादी के लिए बड़ी राहत, नए रूट पर होंगे 5 स्टेशन, अंडरग्राउंड स्टेशन बनकर हो चुके हैं तैयार. मेट्रो ट्रेन से ट्रैफिक जाम से मुक्त सफर का आनंद उठा सकेंगे लोग

kanpur metro now run on iit to kanpur central route uttar pradesh metro rail corporation upmrc latest news
जल्द ही नए रूट पर दौड़ेगी कानपुर मेट्रो. (photo credit: etv bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 1 hours ago

कानपुर: कनपुरिया लोगों के लिए अच्छी खबर है. इंडस्ट्रियल सिटी के लोग अब मेट्रो ट्रेन से कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन तक आसानी से पहुंच सकेंगे. मेट्रो नए रूट पर दौड़ने वाली है. अभी तक लाखों लोग IIT से लेकर मोतीझील तक मेट्रो से सफर कर रहें हैं.

अब आने वाले दिसंबर माह से उन्हें मेट्रो से ही रोमांचकारी सफर करने का मौका मिलेगा. दरअसल, मोतीझील के आगे मेट्रो प्रशासन की ओर से 5 नए स्टेशन बनकर तैयार हो गए हैं. इन स्टेशनों की ख़ास बात यह है कि ये सभी अंडरग्राउंड बने हुए हैं जबकि अभी तक कानपुर में मेट्रो एलीवेटेड ट्रैक पर ही दौड़ रहीं थी. अब दिसंबर से करीब 20 लाख की आबादी सुरंग के रास्तों का सफर कर सकेगी.



यहां से मिलेगा टनलः यूपीएमआऱसी के आला अफसरों के मुताबिक मोतीझील से जैसे ही मेट्रो आगे बढ़ेगी तो ब्रजेन्द्र स्वरूप पार्क से मेट्रो क़ो रैम्प मिल जाएगा. इसके बाद सीधे मेट्रो चुन्नीगंज स्टेशन पहुंचेगी, फिर वहां से नवीन मार्केट, बड़ा चौराहा और उसके बाद नयागंज से सीधे मेट्रो कानपुर सेन्ट्रल स्टेशन पर रुकेगी. यहां मेट्रो से आने वाले यात्री अगर कानपुर से कहीं बाहर जाना चाहतें हैं तो उन्हें अपनी ट्रेन पकड़ने में भी बहुत आसानी हो जाएगी.


2025 तक नौबस्ता पहुंचाने का दावा: यूपीएमआऱसी के अफसरों का दावा है, कि आने वाले सितंबर 2025 तक मेट्रो से कानपुर के आमजन सेन्ट्रल स्टेशन से लेकर नौबस्ता तक सफर कर सकेंगे. वहीं सेंट्रल स्टेशन तक जहां मेट्रो टनल के रास्ते से गुजरेगी वहीं उसके आगे बनने वाले सभी स्टेशन एक बार फिर एलीवेटेड हो जाएंगे. इन स्टेशन क़ो भी बनाने का काम जोरों पर है.



कानपुर में दो कॉरिडोर बनाये गए: उप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन के आला अफसरों ने बताया कानपुर में मेट्रो के स्टेशंस क़ो बनाने के लिए व ट्रैक बिछाने के लिए दो कॉरिडोर बनाये गए हैं. पहले कॉरिडोर में जहां मेट्रो का संचालन आईआईटी से नौबस्ता तक होगा. वहीं दूसरे कोरिडोर में मेट्रो सीएसए विवि से बर्रा आठ तक जाएगी. दोनों कॉरिडोर पर लगातार युद्धस्तर से कवायद जारी है.

कानपुर मेट्रो पर एक नजर

कानपुर में मेट्रो के नए रूट पर पड़ेंगे 5 स्टेशन. (photo credit: etv bharat)
कानपुर मेट्रो जल्द ही इस नए स्टेशन से दौड़ना शुरू होगी. (video credit: etv bharat)
कानपुर में नए रूट पर जल्द दौड़ेगी मेट्रो. (photo credit: etv bharat)
  • 28 दिसंबर 2021 में कानपुर में मेट्रो का पहला स्टेशन बना
  • आईआईटी कानपुर कानपुर में मेट्रो ट्रैक की कुल लम्बाई: 32.5 किलोमीटर
  • कानपुर में कॉरिडोर वन की कुल लम्बाई: 24 किलोमीटर
  • कानपुर में कॉरिडोर टू की लम्बाई: 8.5 किलोमीटर
  • कानपुर में मेट्रो प्रोजेक्ट की कुल लागत: 11076 करोड़
  • कानपुर में मेट्रो के कुल अंडर ग्राउंड स्टेशन: 10 स्टेशन
  • कानपुर में मेट्रो के कुल एलीवेटेड स्टेशन: 19

    कानपुर में सबसे अधिक होंगे अंडर ग्राउंड स्टेशन: उप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन के आला अफसरों ने बताया, उप्र में अभी जहां-जहां मेट्रो का संचालन हो रहा है. उसमें कानपुर एक ऐसा शहर है, जहां सबसे अधिक मेट्रो के अंडर ग्राउंड स्टेशन होंगे.

दिसंबर तक संचालन शुरू करने की उम्मीदः उप्र मेट्रो जनसंपर्क विभाग के संयुक्त महाप्रबंधक पंचानन मिश्रा का कहना है कि हमारी पूरी कोशिश होगी, कि दिसंबर तक कानपुर में बने 5 नए अंडर ग्राउंड स्टेशंस पर मेट्रो का संचालन शुरू हो जाए. ऐसे में अब कानपुर के लोग आईआईटी से सीधे कानपुर सेन्ट्रल जा सकेंगे. वहीं पहली बार उन्हें मेट्रो से सुरंग में सफर करने का मौका मिलेगा.

ये भी पढ़ेंः लखनऊ मेट्रो का ये काम देख यूरोप का बड़ा बैंक हैरान, तारीफ कर-करके थका

Last Updated : 1 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details