उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

राजस्व विभाग ने आशियाना बनाने के लिए दी जमीन, एसडीएम ने चलवाया बुलडोजर - SDM bulldozer on houses of poor

कनौज में राजस्व विभाग ने गरीब को घर बनाने के लिए जमीन दी थी. अभी घर पूरी तरह बना ही नहीं था, कि एसडीएम ने मौके पर पहुंचकर सभी निर्माणाधीन घरों पर बुलडोजर चलवा दिया.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jun 26, 2024, 12:32 PM IST

Etv Bharat
गरीबों के आशियानें पर एसडीएम का बुलडोजर (photo credit- Etv Bharat)

एसडीएम ने गरीब के आशियाने पर चला बुलडोजर. (video credit- etv bharat)

कन्नौज: कन्नौज में राजस्व विभाग ने गरीब को आशियाना बनाने के लिए जमीन दी. गरीब ने आधा आशियाना बना भी लिया, लेकिन उसके बाद तिर्वा तहसील के एसडीएम ने निर्माणाधीन मकान पर बुलडोजर चलवा दिया. मीडिया ने जब इस बाबत जानना चाहा तो कैमरा छीनने की कोशिश की गई. इस बारे में अभी तक किसी भी सरकारी अफसर का बयान सामने नहीं आया है.



दरअसल, एक सप्ताह पूर्व ठठिया इलाके में सरकार द्वारा 3 लोगो को आशियाना बनाने के लिए दी गई पट्टे की जमीन की पैमाइश राजस्व विभाग द्वारा की गई थी. जिसमें, उन्हें नाले की जगह छोड़कर निर्माण की अनुमति मिल गई थी. तीनों लोगों ने अपने सपनों का आशियाना वहां पर बनवाना शुरू कर दिया. वहां का काम करीब 30 से 40% काम हो गया था. इसके बाद मंगलवार को तहसील प्रशासन ने उन गरीबों के आशियाने पर यह कहकर बुलडोजर चलवा दिया, कि यहां नाले के ऊपर घरों का निर्माण किया गया है. हैरान करने वाली बात तो यह है, कि राजस्व की टीम ने पहले इसी जमीन पर क्लीन चिट दी थी लेकिन, बावजूद इसके यहां बुलडोजर चल गया.


इसे भी पढ़े-VIDEO: अकबरनगर में रात में चला बुलडोजर, मदरसा-मस्जिद ढहाए; अब तक 1300 अवैध निर्माण जमींदोज - Anti Encroachment drive in Lucknow

बताया जा रहा है कि पानी निकासी के लिए सरकारी अभिलेखों में करीब 18 फीट चौड़ा नाला दर्ज है. मई माह में राजस्व टीम की मिलीभगत से क्षेत्रीय लेखपाल और राजस्व निरीक्षक ने आवासीय पट्टो की बात कहते हुए लोगों के विरोध के बाद भी पैमाइश कर आसपास के गांवों के चार लोगों को कब्जा देकर निर्माण करने की अनुमति दे दी गई, जिससे सरकारी नाला पूर्णत: बंद हो गया. दो दिन पहले हुई पहली बारिश में ही कस्बे की अधिकतर गलियां जलमग्न हो गयी और लोगो के घरों में पानी घुसने लगा.

पूरे मामले की शिकायत सैकड़ो ग्रामीणों ने थाना समाधान दिबस में आए जिलाधिकारी से भी की थी, लेकिन इसके बाद भी तीन दिनों तक कोई कार्रवाई नहीं हुई. जिसकी शिकायत सैकड़ो लोगों ने सदर विधायक एवं राज्य मंत्री असीम अरुण से की. इसके बाद राजस्व टीम बैकफुट पर आई और जिलाधिकारी के सख्त रुख के बाद मंगलवार की सुबह करीब 10 बजे एसडीएम और तहसीलदार अवैध निर्माण को गिराने के लिए राजस्व टीम के साथ मौके पर पहुंचे और निर्माण पर बुलडोजर चलवा दिया.


मौके पर मौजूद सैकड़ो की भीड़ ने उपजिलाधिकारी को बताया कि नाले की जमीन पर राजस्व टीम की सांठगांठ से एक पक्का भवन और दुकानें बनाई गई. उन्हें भी हटवाया जाए. मौके पर ही एसडीएम तिर्वा ने राजस्व टीम को अवैध कब्जा धारकों को नोटिस देने के बाद खाली कराकर उसे गिरवाने के निर्देश दिए. इसके बाद राजस्व टीम के साथ वृक्षारोपण के लिए हुए पट्टे में बाउंड्री वॉल के निर्माण की शिकायत मिलने पर कुरियाना गांव पहुंचे और लगभग 1 एकड़ में अवैध रूप से बनाई गई बाउंड्री वॉल को भी गिरा दिया. हालांकि इस मामले में अभी तक कोई अधिकारी कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है. इस बारे में अभी तक किसी भी सरकारी अफसर का बयान सामने नहीं आया है.


यह भी पढ़े-अवैध निर्माण पर ताबड़तोड़ कार्रवाई, एक ही दिन में सील किए गए 29 भवन, अफसर बोले- बुलडोजर भी चलेगा - KDA illegal construction action

ABOUT THE AUTHOR

...view details