झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

लाल रौशनी से जगमगा उठा झारखंड का राजभवन, जानिए इसके पीछे की वजह?

झारखंड राजभवन को लाल रौशनी से सजाया गया है, जो वहां से गुजरने वाले लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया है.

Jharkhand Raj Bhawan
झारखंड राजभवन (ईटीवी भारत)

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 5 hours ago

Updated : 4 hours ago

रांची:आज झारखंड की राजधानी रांची स्थित राजभवन लाल रौशनी से जगमगा उठा. इसके पीछे एक खास कारण है. ऐसा राज्यपाल संतोष कुमार गंगवार के निर्देश पर किया गया. लाल रौशनी से जगमगाने के बाद रात को राजभवन की खूबसूरती देखेते ही बन रही है. आने जाने वाले लोगों को ये नजारा खूब आकर्षित कर रहा है.

राजभवन से मिली जानकारी के अनुसार, 'अंतरराष्ट्रीय डिस्लेक्सिया जागरूकता माह' के अवसर पर राज्यपाल ने 'गो रेड' थीम पर राजभवन को विशेष रूप से लाल रौशनी से सजवाया है. इसका उद्देश्य डिस्लेक्सिया के बारे में जन जागरूकता बढ़ाना और इससे प्रभावित लोगों के प्रति समाज में संवेदनशीलता विकसित करना है.

लाल रौशनी से जगमगाता राजभवन (ईटीवी भारत)

जागरूकता फैलाना उद्देश्य

गौरतलब है कि इस पहल का मुख्य उद्देश्य समाज में डिस्लेक्सिया जैसी चुनौती के बारे में जागरूकता फैलाना और समाज को इसे समझने के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना है. राजभवन की ओर से यह प्रयास इसलिए किया गया ताकि डिस्लेक्सिया की स्थिति से जूझ रहे लोगों को बेहतर सहयोग और प्रोत्साहन मिल सके.

पूरी दुनिया में हर साल 08 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय डिस्लेक्सिया दिवस मनाया जाता है और इस महीने को डिस्लेक्सिया जागरूकता माह के रूप में मनाया जाता है. इसका उद्देश्य डिस्लेक्सिया के बारे में समाज में जागरूकता लाना है.

डिस्लेक्सिया क्या है

डिस्लेक्सिया एक सीखने की अक्षमता है जो मस्तिष्क के लिखित भाषा को समझने और प्रकट करने में बाधा उत्पन्न करती है. डिस्लेक्सिया से पीड़ित लोगों को पढ़ने और संबंधित कौशल प्रकट करने में परेशानी होती है.

यह भी पढ़ें:

गिरिडीह दौरे पर राज्यपाल ने कहा- राज्य सरकार जवाबदेही से काम करे, यह सबकी अपेक्षा - Governor Santosh Kumar Gangwar

स्वच्छता ही सेवा अभियान में शामिल हुए राज्यपाल संतोष कुमार गंगवार, लोगों को दिलाई स्वच्छता की शपथ - Governor Santosh Kumar Gangwar

राज्यपाल संतोष गंगवार ने एक्सपो उत्सव 2024 का किया उद्घाटन, कहा- ऐसे आयोजन राज्य के आर्थिक विकास में सहायक - Expo Utsav 2024

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details