उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अलग राज्य की मांग: राजा बुंदेला ने कहा- बुंदेलखंड तो लेकर रहेंगे, जैसे दोगे वैसे लेंगे

Demand for Bundelkhand State : बुंदेलखंड संयुक्त मोर्चा की ओर से 12 अक्टूबर को शुरू की गई पदयात्रा का गुरुवार को समापन हुआ.

बुंदेलखंड राज्य बनाने के लिए पदयात्रा.
बुंदेलखंड राज्य बनाने के लिए पदयात्रा. (Photo Credit : ETV Bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

झांसी :कई वर्षों से चली आ रही अलग बुंदेलखंड राज्य निर्माण को लेकर गतिविधियां अब तेज हो चली हैं. अलग राज्य निर्माण को लेकर जद्दोजेहद कर रहे कई संगठनों ने एक साथ मिलकर मुद्दे को आगे बढ़ाने में एकजुटता दिखाई है. 12 दिन पहले फिल्म अभिनेता राजा बुंदेला की अगुवाई में चल रही बुंदेलखंड संयुक्त मोर्चा की पदयात्रा का गुरुवार को समापन हुआ. इस दौरान बड़ी संख्या में जुटे लोगों ने जमकर नारेबाजी की और बुंदेलखंड राज्य निर्माण की मांग उठाई.


बता दें, बुंदेलखंड संयुक्त मोर्चा के तत्वावधान में फिल्म अभिनेता राजा बुंदेला और बुंदेलखंड क्रांति दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष कुंवर सत्येन्द्र पाल सिंह के नेतृत्व में 12 अक्टूबर को जिला ललितपुर से शुरू हुई पदयात्रा बुंदेलखंड के समस्त जिलों में पहुंची. इस दौरान लोगों को बुंदेलखंड के प्रति जागरूक किया गया. गुरुवार को झांसी के इलाईट चौराहे पर पदयात्रा का समापन हुआ. इस मौके पर पदयात्रा का नेतृत्व कर रहे अभिनेता राजा बुंदेला ने शंकर लाल मल्होत्रा के आवास पर पहुंच कर उनके चित्र पर माल्यार्पण किया.

पदयात्रा के समापन पर मीडिया से मुखातिब राजा बुंदेला. (Video Credit : ETV Bharat)


राजा बुंदेला का कहना है कि वह देश के प्रधानमंत्री के समक्ष बुंदेलखंड राज्य बनाने की मांग को रख चुके हैं. बुंदेलखंडवासियों की आवाज लगातार केंद्र सरकार तक पहुंचाई जा रही है. हम इस आंदोलन को अंजाम तक लेकर जाएंगे. अब बुंदेलखंड राज्य को बनने से कोई रोक नहीं सकता. ये यात्रा का पहला पड़ाव है. दूसरा चरण नवंबर में झांसी से शुरू होगा जो जालौन तक होगा. इस पहले बुंदेलखंड के सभी जिलों में गांव गांव जाएंगे. इसके बाद दिल्ली में धरना दिया जाएगा.

बुंदेलखंड क्रान्ति दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष कुंवर सत्येन्द्र पाल सिंह ने कहा कि बुंदेलखंड राज्य का सपना प्रत्येक बुंदेलखंडी देख रहा है. हमारा विकास, हमारे बच्चों को नौकरी, किसानों को सिंचाई, मरीजों को दवाई तभी मिलेगी जब बुंदेलखंड पृथक राज्य बनेगा. हम लोगों ने आंदोलन शुरू किया है. अब ये थमने वाला नहीं है. डेढ़ दर्जन से अधिक संगठनों ने बुंदेलखंड राज्य निर्माण की मांग को लेकर समर्थन दिया है. जल्द ही दूसरे चरण की रूपरेखा तैयार कर पदयात्रा के द्वारा आंदोलन शुरू करेंगे.

यह भी पढ़ें : पूर्व डीजीपी सुल्खान सिंह ने बनाई "बुंदेलखंड लोकतांत्रिक पार्टी", बोले, 15 जिलों से बनेगा बुंदेलखंड राज्य

यह भी पढ़ें : बुंदेलखंड अलग राज्य की फिर उठी मांग, बुंदेलखंड क्रांति दल ने दिया धरना

ABOUT THE AUTHOR

...view details