छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

जशपुर में जंबूरी उत्सव, प्रकृति की गोद में संस्कृति और युवा शक्ति का लगा मेला

जशपुर में चार दिवसीय ''युवा उत्सव जशपुर जंबूरी'' का आयोजन शुरु हो चुका है.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 6 hours ago

four day youth festival
युवा शक्ति का लगा मेला (ETV Bharat)

जशपुर: कला, संस्कृति और पर्यटन सहित स्थानीय कलाओं को बढ़ावा देने के लिए जशपुर जंबूरी का आयोजन आज से शुरु हो चुका है. 17 अक्टूबर से शुरु हुआ आयोजन 20 अक्टूबर तक चलेगा. आयोजन में बड़ी संख्या में युवा भाग ले रहे हैं. देशदेखा पहाड़ी इस चार दिवसीय युवा उत्सव जशपुर जंबूरी का साक्षी बन रहा है. सीएम विष्णु देव साय के प्रयासों से इस आयोजन को शुरु किया गया है. इस आयोजन में देशभर से आए युवा शामिल हो रहे हैं. शामिल होने वाले युवा विभिन्न सांस्कृतिक और साहसिक गतिविधियों में भाग ले रहे हैं.

''युवा उत्सव जशपुर जंबूरी'': कलेक्टर डॉ.रवि मित्तल और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अभिषेक कुमार के दिशा-निर्देश में जशपुर जंबूरी का आयोजन उत्सव के रूप में किया जा रहा है. उत्सव के उदघाटन समारोह के बाद पारंपरिक नृत्य, चित्रकारी तकनीक सांस्कृतिक संगीत प्रदर्शन, शाम की लाइट परेड का आयोजन किया जाएगा. आयोजन के दूसरे दिन कल योग और कल्याण सत्र, इंटरएक्टिव आर्ट इंस्टालेशन, स्थानीय थिएटर प्ले, खाद्य और शिल्प मेला, गाला डिनर, तीसरा दिन 19 अक्टूबर 2024 को बच्चों का गतिविधि मेला, फोटोग्राफी प्रदर्शनी, मिट्टी के बर्तनों की कार्यशाला, सांस्कृतिक संगीत प्रदर्शन, शाम नृत्य पार्टी एवं चौथा दिन 20 अक्टूबर 2024 को फैमिली फन डे, सामुदायिक कला और समारोह का समापन किया जाएगा.

छत्तीसगढ़ियां संस्कृति और धरोहर को पहचान दिलाना है: यह आयोजन न केवल जशपुर की प्राकृतिक सुंदरता और सांस्कृतिक धरोहर को प्रदर्शित कर रहा है, बल्कि युवाओं के बीच आपसी संवाद और सहयोग को बढ़ावा देने का भी एक अनूठा प्रयास है. युवाओं को एडवेंचर स्पोर्ट्स, जैसे क्लाइम्बिंग और नैचरल वॉक जैसी गतिविधियों में भाग लेने का अवसर मिल रहा है. रायगढ़ के रोशन सिंह ने कहा जशपुर की खूबसूरती देख कर बहुत अच्छा लगा और साहसिक खेलों में भाग लेने का मौका मिलना एक बेहतरीन अनुभव रहा. रांची की दीपिका रानी ने भी जशपुर के प्राकृतिक सौंदर्य की प्रशंसा करते हुए कहा यहां की खूबसूरती अभिभूत करने वाली है.

जशपुर की तारीफ:कार्यक्रम में सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स की भी उपस्थिति रही, जिनमें आकाश गुप्ता, सिद्धांत दुबे और मयंक कर्रा जैसे नाम प्रमुख हैं. इसके साथ ही स्थानीय संगठन जशप्योर, ट्रीपी हिल्स और प्लेस ऑफ पॉसिबिलिटी ने इस आयोजन को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. जशपुर जंबूरी के इस आयोजन ने साबित कर दिया है कि यह क्षेत्र न केवल अपनी सांस्कृतिक धरोहर और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाएगा, बल्कि युवाओं के रोमांच और एकता का प्रतीक भी बनेगा.

जशपुर की बेटियों का कमाल, अंडर 17 राष्ट्रीय महिला क्रिकेट टीम में बनाई जगह
जशपुर में राजसी दशहरा, 55 फीट के 'रावण' का दहन, उड़ाया गया नीलकंठ
सक्सेस स्टोरी: नगर सैनिक भर्ती में जशपुर का दबदबा, 40 छात्राओं का हुआ चयन - Nagar Sainik Recruitment Rally

ABOUT THE AUTHOR

...view details