दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

गाजियाबाद में जनसंख्या समाधान फाउंडेशन ने जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग को लेकर किया प्रदर्शन - demand of population control law

Demand of population control law: जनसंख्या नियंत्रण कानून को लागू किए जाने की मांग को लेकर गुरुवार को जनसंख्या समाधान फाउंडेशन से जुड़े लोगों ने प्रदर्शन किया. इसका साहिबाबाद एक्स सर्विसमैन एसोसिएशन ने भी समर्थन किया.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Jul 11, 2024, 4:42 PM IST

जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग को लेकर प्रदर्शन
जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग को लेकर प्रदर्शन (ETV bharat)

नई दिल्ली/गाजियाबाद: जनसंख्या समाधान फाउंडेशन के बैनर तले गुरुवार को गाजियाबाद जिला मुख्यालय के बाहर फाउंडेशन के पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं ने केंद्र सरकार से जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया. इसमें बड़ी संख्या में महिलाएं भी मौजूद रही. इस दौरान जनसंख्या समाधान फाउंडेशन के अध्यक्ष अनिल चौधरी ने कहा कि संस्था द्वारा देशभर में प्रदर्शन किया जा रहा है. लंबे समय से हम जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाने की मांग कर रहे हैं.

उन्होंने बताया कि सरकार जनसंख्या के उचित समाधान के लिए ऐसा कानून बनाएं, जिसमें भ्रम की स्थिति न रहे और जाति, धर्म, क्षेत्र व भाषायी बंधनों से ऊपर उठकर, राष्ट्रहित को सर्वोपरि मानते हुए यह कानून सभी नागरिकों पर समान रूप से लागू हो. जनसंख्या समाधान विषयक कानून अधिसूचित होने की तिथि के एक वर्ष के पश्चात कानून तोड़कर, दो से अधिक संतान करने वाले दंपत्ति को सरकार द्वारा मिलने वाली सभी प्रकार की सहायता एवं अनुदान आदि समाप्त किए जाने का प्रावधान कानून में लाया जाए.

यह भी पढ़ें-सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, तलाकशुदा मुस्लिम महिला अपने पति से मांग सकती है गुजारा भत्ता

साहिबाबाद एक्स सर्विसमैन एसोसिएशन द्वारा भी जनसंख्या समाधान फाउंडेशन की मुहिम का समर्थन किया गया. संगठन के अध्यक्ष ने कहा कि भारत की सबसे बड़ी गंभीर समस्या, बेतहाशा बढ़ती आबादी के विरुद्ध जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाने के लिए हमारी संस्था पूर्ण सहयोग करती है. हमारा सरकार से विनम्र आग्रह है कि जनसंख्या नियंत्रण कानून देश में जल्द से जल्द लागू किया जाए.

यह भी पढ़ें-नए आपराधिक कानून में लापरवाही से मौत के लिए सजा में कोई बदलाव नहीं: केंद्र

ABOUT THE AUTHOR

...view details