राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: जयपुर स्थापना दिवस समारोह का शुभारंभ कल से, एक माह तक होगा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

जयपुर शहर के स्थापना दिवस को लेकर कार्यकमों की रूपरेखा बना ली गई है. इस बार ये कार्यक्रम एक माह तक चलेंगे.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

Jaipur Foundation Day
जयपुर स्थापना दिवस समारोह (Photo ETV Bharat Jaipur)

जयपुर: सांस्कृतिक, हेरिटेज और वास्तु कला के लिए अलग पहचान रखने वाले ऐतिहासिक जयपुर शहर की स्थापना 18 नवंबर 1728 में हुई थी. इस बार जयपुर की स्थापना दिवस को लेकर हेरिटेज नगर निगम 1 महीने तक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करेगा. इसकी शुरुआत शुक्रवार से होगी.

हेरिटेज नगर निगम की महापौर कुसुम यादव ने बताया कि आयोजन 18 नवंबर तक चलेगा. इसकी शुरूआत शुक्रवार से होगी. पहले दिन शुक्रवार को सुबह मोती डूंगरी गणेश मंदिर में गणेशजी की पूजा होगी. इसके बाद राजधानी के सबसे पहले पोल गंगापोल स्थित गणेशजी की प्रतिमा का पूजन किया जाएगा. महापौर ने बताया कि इस बार राजस्थानी रीति रिवाज और संस्कृति को बढ़ावा देते हुए कई आयोजन किए जाएंगे. इसमें राजस्थानी कार्यक्रम, सूफी कार्यक्रम, हेरिटेज वॉक, कथक नृत्य और बॉक्स क्रिकेट को भी शामिल किया गया है.

जयपुर स्थापना दिवस समारोह (Photo ETV Bharat Jaipur)

पढ़ें: आचार संहिता के चलते सादगी से मनाया गया जयपुर का 296वां स्थापना दिवस, मेयर ने गंगापोल गेट पर की पूजा-अर्चना

महापौर यादव ने बताया कि हेरिटेज निगम ने आयोजन की पूरी तैयारी कर ली है. इस बार शहर के हेरिटेज से परिचय कराने के लिए हेरिटेज वॉक भी निकाली जाएगी. यह वॉक शुक्रवार को शाम छह बजे चांदपोल हनुमान मंदिर से प्रारंभ होकर हवामहल तक जाएगी. इस दौरान शहरवासियों को स्वच्छता का संदेश दिया जाएगा. वहीं शुक्रवार को गोविंददेव जी मंदिर में कथक नृत्य का भी आयोजन होगा.

जलमहल की पाल पर होगी सांस्कृतिक संध्या:महापौर ने बताया कि 21 अक्टूबर को शहरवासियों को जलमहल की पाल पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की झलक देखने को मिलेगी. अगले दिन 22 अक्टूबर को बड़ी चौपड़ पर कव्वाली कार्यक्रम किया जाएगा. वहीं, 26 अक्टूबर को जय क्लब में बॉक्स क्रिकेट खेला जाएगा. इसके अलावा तीन नवंबर को स्टेच्यू सर्कल पर सवाई जय सिंह जयंती मनाई जाएगी. आयोजन की व्यवस्थाएं संभालने के लिए कार्यक्रमों के लिए प्रभारी बनाए गए हैं. अतिरिक्त आयुक्त सुरेंद्र सिंह यादव को समन्वयक और उपायुक्त सतर्कता पुष्पेंद्र सिंह राठौड़ को प्रभारी बनाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details