मध्य प्रदेश

madhya pradesh

25 साल का सब्र चुरा ले गए चोर, 10 लाख कीमत के चंदन की लकड़ी रातों रात गायब - Jabalpur sandalwood tree theft

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jul 10, 2024, 9:52 PM IST

जबलपुर में 25 साल पुराने चंदन के पेड़ की चोरी करने वाले पारदी गैंग को पुलिस ने पकड़ा है. बताया जा रहा है कि बाजार में चोरी की गई चंदन की लकड़ी की कीमत करीब 10 लाख रुपये है.

JABALPUR THEFT OF SANDALWOOD
10 लाख कीमत के चंदन की लकड़ी रातों रात गायब (ETV Bharat)

जबलपुर। जबलपुर के नांदघाट में 25 साल पुराने चंदन के पेड़ की चोरी करने वाले पारदी गैंग के 3 सदस्यों को पकड़ा गया है. बताया जा रहा है कि गैंग लकड़ी को बेचने की तैयारी कर रहा था, तभी पुलिस ने उन्हें दबोच लिया. किसान ने बताया कि उसने 25 साल पहले इस चंदन के पेड़ को लगाया था. जब पेड़ बेचने के लायक हुआ तो चोर उसे काटकर ले गए. बताया जा रहा है कि क्षेत्र में पारदी गैंग सक्रिय है और चंदन की खेती में चोरों का सबसे बड़ा खतरा होता है.

25 साल पुराने चंदन के पेड़ को चुरा ले गए चोर (ETV Bharat)

10 लाख का हुआ नुकसान

मझौली थाना के नांदघाट के पास सुरेंद्र वाजपेई ने अपने खेत में चंदन के पेड़ लगाए थे. उन्होंने बताया कि उम्मीद थी कि पेड़ बड़ा हो जाएगा तो उसे बेच कर कुछ पैसे कमा लेंगे. चंदन की लकड़ी बहुत धीमी गति से बढ़ती है. जब 25 सालों में लकड़ी बेचने लायक हुई तो सुरेंद्र ने कुछ ग्राहकों से इसे बेचने की बात भी की थी. लेकिन उससे पहले ही बीती रात चोरों ने कीमती लकड़ी के पेड़ को काट कर ले गए और केवल कुछ शाखाएं छोड़ दिया है. पेड़ की कीमत बाजार में करीब 10 लाख रुपए बताई जा रही है, जिससे सुरेंद्र को काफी नुकसान हुआ है.

ये भी पढ़ें:

मुरैना में ATM मशीन से 17 लाख की चोरी, सीसीटीवी पर किया ब्लैक स्प्रे, फिर ऐसे निकाल ले गये पैसे

बैतूल में सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा चोरी, कुर्मी क्षत्रिय समाज ने की जल्द कार्रवाई की मांग

पुलिस ने पारदी गैंग को पकड़ा

सुरेंद्र वाजपेई ने बताया कि जब वह खेत पर पहुंचे तो उन्होंने देखा कि केवल पेड़ की कुछ शाखाएं पड़ी हुई हैं, जिनका बाजार में कोई मूल्य नहीं है. जिस वृक्ष के तने में सबसे कीमती लकड़ी थी, उसे चोर चुरा कर ले गए थे. उसके बाद सुरेंद्र वाजपेई ने इसकी शिकायत पुलिस से की. एडिशनल एसपी सूर्यकांत शर्मा ने बताया कि उन्होंने अखिल पारदी, पुष्पेंद्र पारदी और बादल पारदी को 30 किलो चंदन की लकड़ी के साथ पकड़ा है. ये 3 चंदन की लकड़ी को बेचने की कोशिश कर रहे थे. आरोपियों ने पूछताछ में स्वीकार किया कि उनके पास से जब्त की गई चंदन की लकड़ी चोरी की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details