मध्य प्रदेश

madhya pradesh

जान से खिलवाड़! चंद रुपयों की मछली के लिए बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक लगा रहे जान की बाजी - Risking life for fishing

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jul 29, 2024, 12:12 PM IST

Updated : Jul 29, 2024, 1:12 PM IST

पिछले एक हफ्ते से जबलपुर व आसपास के जिलों में जोरदार बारिश का दौर जारी है, जिसके चलते नदी-नाले उफान पर हैं. इस नदियों-तालाबों का पानी आपस में मिलने से बड़ी संख्या में मछलियां ऊपर आ जाती है. इन्हीं मछलियों को पकड़ने के लिए शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में होड़ सी मची हुई है और लोग अपनी जान जोखिम में डालकर मछलियां पकड़ रहे हैं.

RISKING LIFE FOR FISHING in JABALPUR FLOOD like SITUATION
तेज धार में पुल बनाकर मछली पकड़ने का अनोखा और खतरनाक तरीका (Etv Bharat)

जबलपुर: जिले के ग्रामीण इलाकों में ये नजारे ज्यादा देखने को मिल रहे हैं, जहां बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक तेज बहाव में मछली पकड़ते नजर आ रहे हैं. यहां मछली पकड़ने के लिए कोई नई तकनीक नहीं अपनाई जा रही, बल्कि चादर या मच्छरदानी को तेज बहाव में फंसाकर मछलियां पकड़ जा रही हैं, जो बेहद खतरनाक है.

चंद रुपयों की मछली के लिए जान से खिलवाड़! (Etv Bharat)

घर चलाने के लिए जान जोखिम में

बरेला के घुघरी गांव में एक बुजुर्ग महिला एक बच्ची को साथ लेकर नाले के ऊपर बने लकड़ी के जाल में मछली पकड़ती नजर आई. बुजुर्ग महिला पना बाई का कहना है कि यह मछली पकड़ने की पुरानी पद्धति है. जहां तेज बहाव है, वहां लकड़ी का एक छोटा सा पुल बनाया जाता है जिससे तेज बहाव में आने वाली मछलियां ऊपर की ओर ही रोकी जा सके. खुद को खतरे में डालकर इस तरह मछली पकड़ने के सवाल पर बुजुर्ग महिला ने कहा कि यही उनकी आजीविका का साधन है.

जान जोखिम में डालकर मछली पकड़ते बच्चे (Etv Bharat)

Read more -

निदान वाटर फॉल पर पिकनिक मना रहे थे दोस्त, एक लहर आई और युवक को ले डूबी

गले तक डूबकर मछली पकड़ रहे बच्चे

दूसरी तस्वीर चरगवां से लगे घाना गांव की है, जहां ग्रामीण छोटे-छोटे बच्चों को साथ लेकर पानी के तेज बहाव में कूद रहे हैं ओर मछली पकड़ रहे है. इतना ही नहीं पानी में कई लोग इकट्ठा होकर मछलियां पकड़ रहे हैं. ऐसे में पानी के तेज बहाव में जान का खतरा है. तस्वीर में साफ दिखाई दे रहा है कि लोग मच्छरदानी को नाले में बीच मे फंसाकर मछली पकड़ी जा रही है. वहीं बच्चे नाले में गले तक डूब-डूबकर हाथ से मछली तलाश रहे हैं, ऐसी जगहों पर जहरीले सांपों का भी खतरा होता है.

Last Updated : Jul 29, 2024, 1:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details