दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Delhi: नोएडा के नामी स्कूलों में सभी हिस्सों को सीसीटीवी कैमरे से लैस करने का निर्देश

नोएडा में स्कूलों की सुरक्षा को लेकर पुलिस एक्टिव. पुलिस आयुक्त कार्यालय में कार्यशाला आयोजित. स्कूल के सभी हिस्से को सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश.

नोएडा में स्कूल के सभी हिस्से को सीसीटीवी कैमरे से लैस करने का निर्देश
नोएडा में स्कूल के सभी हिस्से को सीसीटीवी कैमरे से लैस करने का निर्देश (ETV BHARAT)

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

नई दिल्ली/नोएडा:नोएडा के नामचीन स्कूलों में बीते दिनों बालिकाओं के साथ हुई छेड़खानी की घटनाओं को ध्यान में रखते हुए बुधवार को पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह ने सेक्टर 108 स्थित पुलिस आयुक्त कार्यालय सभागार में कार्यशाला का आयोजन किया. इसमें जनपद के विभिन्न शिक्षण संस्थानों के प्रबंधकों और प्रधानाचार्यों की मौजूदगी रही. उन्हें पुलिस अधिकारियों ने आवश्यक दिशा निर्देश दिए. इस मौके पर डीसीपी नोएडा रामबदन सिंह, डीसीपी महिला सुरक्षा सुनीति, एसीपी प्रवीण सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे. कार्यक्रम का आयोजन मिशन शक्ति फेस-5 के तहत किया गया.

पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह द्वारा नवनिर्मित भारतीय न्याय संहिता में अंकित कानून की जानकारी देते हुए कार्यस्थालों पर किसी बालिका या महिला के साथ घटना होने पर की जाने वाली कार्यवाही के संबंध में लोगों को अवगत कराया गया. कार्यशाला में उपस्थित प्रबंधकों और प्रधानाचार्यों को निर्देशित किया गया कि सुरक्षा के मानकों के अनुरूप कमेटी बनाकर लगातार बच्चों पर निगरानी रखी जाए. स्कूल परिसर के पूरे क्षेत्र को सीसीटीवी कैमरों से कवर किया जाए एवं सीसीटीवी कैमरों की पूरी निगरानी भी की जाए.

नॉन टीचिंग स्टाफ के संपर्क में बच्चों को न आने दिया जाएं:संस्थानों में नॉन टीचिंग स्टाफ के संपर्क में बच्चों को न आने दिया जाए. संस्थानों में होने वाले आयोजनों में श्रमिक उपलब्ध कराने वाली संस्था या एजेंसी का पुलिस सत्यापन कराया जाए. यह अवश्य देखा जाए कि एजेंसी की तरफ से जिस व्यक्ति को भेजा जा रहा है, उसका पुलिस सत्यापन हुआ है या नहीं. समय-समय पर बच्चों की कांउसलिंग करके उनको गुड टच और बैड टच के बारे में बताया जाए.

कोई व्यक्ति ऐसी घटना करे तो शिक्षक या प्रबंधन को दें सूचना:नोएडा की पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह ने कहा कि बच्चों को यह भी बताया जाए कि यदि कोई व्यक्ति इस प्रकार की घटना करता है तो तत्काल अपने शिक्षक या प्रबंधन को जानकारी दें. बच्चों को लाने ले जाने वाली बसों और वैन आदि में भी डैश कैमरे लगवाए जाएं. स्कूल प्रबंधक और प्रबंधन समय-समय पर परिजनों के साथ सुरक्षा को लेकर बैठक करते रहें. यदि बच्चों के व्यवहार में शिक्षक द्वारा कोई परिवर्तन देखा जाता है तो परिजन को अवगत कराते हुए तथ्यों की जानकारी दी जाए.

ये भी पढ़ें:दिल्ली में हुए विस्फोट के 2 दिन बाद देशभर के सीआरपीएफ स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी

ये भी पढ़ें:प्रशांत विहार में हुए धमाके के बाद सोमवार को सामान्य दिखा माहौल, बच्चे पहुंचे स्कूल

ABOUT THE AUTHOR

...view details