मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

तिरुपति लड्डू विवाद के बाद खजराना मंदिर प्रबंधन सख्त, ले लिया बड़ा फैसला

खजराना गणेश मंदिर परिसर में मिलने वाले लड्डू की क्वालिटी को लेकर मंदिर प्रबंधन ने लिया है फैसला.

KHAJRANA GANESH TEMPLE LADDUS
खजराना मंदिर के स्टॉल में मिलेंगे प्रसाद के लड्डू (ETV Bharat)

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

इंदौर: देश और दुनिया में करोड़ों लोगों की आस्था का केंद्र खजराना गणेश मंदिर है. अब यहां भी महाकाल मंदिर की तर्ज पर मंदिर प्रशासन द्वारा तैयार की जाने वाली लड्डू की भोग प्रसादी केवल मंदिर के आउटलेट से मिलेगी. यह पहला मौका है कि जब महाकाल मंदिर के बाद खजराना गणेश मंदिर प्रबंध समिति अपने मंदिर के स्टॉल से ₹320 रु किलो में शुद्ध बेसन के लड्डू भक्तों को उपलब्ध कराने जा रही है.

मंदिर की भोजशाला में बन रहे प्रसादी के लड्डू

दरअसल, खजराना गणेश मंदिर प्रबंध समिति द्वारा प्रारंभ किए गए लड्डू प्रसाद के नए सुसज्जित स्टॉल पर भक्तों को मात्र ₹320 किलो में शुद्ध देशी घी से बने बेसन के लड्डू मिल सकेंगे. प्रसाद की क्वालिटी को मेंटेन रखने के लिए केवल मंदिर के स्टॉल में ही प्रसाद मिलेगा. ये फैसला तिरुपति लड्डू विवाद के बाद लिया गया है. खजराना गणेश मंदिर प्रबंध समिति के सहायक प्रबंधक गौरी शंकर मिश्रा ने बताया, " मंदिर परिसर में प्रबंध समिति द्वारा लड्डू प्रसाद का स्टॉल चलाया जा रहा था, अब इसे सुसज्जित किया गया है. इस स्टॉल पर मंदिर की भोजनशाला में बने शुद्ध देशी घी से निर्मित बेसन के लड्डू प्रसाद के लिए मिलेंगे."

यहां पढ़ें...

महाकाल लड्डू प्रसाद पैकेट की नई डिजाइन फाइनल, मंदिर शिखर की फोटो हटी

20 साल बाद बदलने जा रहा महाकाल का भोग, लड्डू के साथ शामिल होगी ये खास मिठाई

शुद्धता को लेकर मिल चुका हैं 3 बार अवॉर्ड

शंकर मिश्राने बताया, "लड्डू अमूल घी से भोजन शाला में तैयार कराए गए बेसन, शक्कर, बादाम, कतरन, काजू टुकड़ी, जायफल, इलायची से निर्मित किए जाते हैं. लड्डुओं की पैकिंग भी यहीं की जाती है. मिश्रा ने बताया कि स्टॉल रिनोवेट करने के बाद अब जल्द ही पैकिंग भी बदली जाएगी. उन्होंने बताया कि मंदिर प्रबंध समिति द्वारा विक्रय किए जाने वाले प्रसाद लड्डू की शुद्धता को लेकर FSSI द्वारा तीन बार सेफ भोग का अवॉर्ड दिया जा चुका है. यहां बने लड्डुओं का समय-समय पर क्वालिटी चेक भी किया जाता है."

ABOUT THE AUTHOR

...view details