मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

सावन में करें बाबा महाकाल और वैष्णो देवी के दर्शन, रेलवे ने चलाई दो स्पेशल ट्रेनें, जानिये रूट और टाइमिंग - Railways run special trains

मध्य प्रदेश में तीर्थ यात्रियों के लिए खुशखबरी है, क्योंकि आने वाले लगभग डेढ़ महीने के लिए भारतीय रेलवे ने देश के दो प्रमुख तीर्थ स्थान के लिए स्पेशल ट्रेन शुरू की है. इन ट्रेनों का संचालन भोपाल से महाकालेश्वर उज्जैन और जबलपुर से वैष्णो देवी कटरा के बीच किया जा रहा है. ऐसे में अगर आप भी इन दोनों में से किसी तीर्थ पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो इन ट्रेंस में भी रिजर्वेशन जरूर चेक कर लें.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jul 13, 2024, 7:29 AM IST

RAILWAYS RUN SPECIAL TRAINS
सावन में तीर्थ यात्रियों के ट्रेन की सौगात (Etv Bharat)

SPECIAL TRAIN FOR PILGRIMAGE SITES:आने वाले 22 जुलाई से सावन का महीना शुरू होने जा रहा है. ऐसे में भगवान भोलेनाथ के कई भक्त अपने आराध्य के दर्शन करने उज्जैन के पवित्र ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर के दर्शन के लिए पहुंचते हैं. ऐसे में सावन के पावन महीने में श्रद्धालुओं को असुविधा से बचाने के लिए भारतीय रेल विभाग ने उज्जैन के लिए एक स्पेशल ट्रेन शुरू की है. जिसके जरिए प्रतिदिन श्रद्धालु भोपाल से उज्जैन और उज्जैन से भोपाल का सफर कर सकेंगे. दोनों ट्रेन की शुरुआत 11 और 12 जुलाई से हो चुकी है.

भोपाल उज्जैन के बीच चलेगी स्पेशल ट्रेन
सावन के महीने में होने वाली भीड़ को देखते हुए भारतीय रेल विभाग द्वारा भोपाल उज्जैन भोपाल रूट पर विशेष ट्रेन शुरू की है. गाड़ी संख्या 09313 उज्जैन भोपाल स्पेशल ट्रेन प्रतिदिन रात 9:00 बजे उज्जैन से रवाना होकर भोपाल के लिए बढ़ेगी और रात 1:00 बजे भोपाल रेलवे स्टेशन पहुंचेगी. इस ट्रेन का संचालन 31 अगस्त तक किया जाएगा. वहीं, यह ट्रेन रिटर्न होकर गाड़ी संख्या 09314 भोपाल उज्जैन स्पेशल के नाम से प्रतिदिन रात 2:10 बजे भोपाल रेलवे स्टेशन से रवाना होगी और 2 सुबह 7:20 पर उज्जैन पहुंचेगी. इस ट्रेन के रूट पर पड़ने वाले तराना रोड, मक्सी, काली सिंध, अकोदिया, सुजालपुर, काली पीपल, सीहोर और संत हिरदाराम नगर रेलवे स्टेशन पर भी हॉल्ट रहेगा. इस ट्रेन का संचालन 1 सितंबर 2024 तक किया जाएगा.

वैष्णो देवी के लिए स्पेशल ट्रेन से कर सकेंगे सफर
ऐसा नहीं है कि रेलवे ने सावन को देखते हुए सिर्फ बाबा महाकाल की नगरी के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई है, बल्कि जगत जननी मां वैष्णो देवी के लिए भी मध्य प्रदेश से जाने वाले श्रद्धालुओं को भी सौगात दी है. क्योंकि अब दो स्पेशल ट्रेन मध्य प्रदेश के जबलपुर रेलवे स्टेशन से जम्मू कश्मीर के श्री मां वैष्णोदेवी धाम कटरा के बीच भी एक स्पेशल ट्रेन शुरू की है. जिसका संचालन 15 जुलाई से होने जा रहा है. यह ट्रेन साप्ताहिक होगी, जो प्रत्येक सोमवार को रवाना होगी. इस ट्रेन का संचालन 5 अगस्त 2024 तक किया जाएगा. वही वापसी ट्रेन 16 जुलाई से 6 अगस्त तक चलाई जाएगी.

हर सोमवार को जबलपुर से रवाना होगी ट्रेन
बात अगर वैष्णो देवी के लिए चलाई जा रही स्पेशल ट्रेन के रूट की करें तो इस ट्रेन को गाड़ी संख्या 01707 जबलपुर श्री माता वैष्णो देवी कटरा अमरनाथ यात्रा स्पेशल ट्रेन नाम दिया गया है. जो हर सोमवार को जबलपुर रेलवे स्टेशन से सुबह 6:00 बजे रवाना होगी, शाम 5:25 पर यह ग्वालियर रेलवे स्टेशन पहुंचेगी. 5:30 पर रवाना होकर रात 10:50 पर दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी. 2 मिनट हॉल्ट के बाद ट्रेन रवाना होकर अगले दिन मंगलवार को दोपहर 12:15 पर श्री माता देव वैष्णो देवी कटरा रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी.

Also Read:

जयपुर इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस, जबलपुर रायपुर वंदे भारत ट्रेन जुलाई में लॉन्चिंग को तैयार! शेड्यूल देखे - MP 2 Vande Bharat launch In July

दर्शन के लिए हो जाइये तैयार, भारतीय रेलवे आपको ले जायेगी मंदिर के द्वार-द्वार - Bharat Gaurav Train Mandir darshan

पटरियों को धूल चटाती सिर्फ 2 वंदे भारत एक्सप्रेस पकड़ती हैं 160 Kmph स्पीड, रुट और किराया

वापसी का ये रहेगा शेड्यूल
ट्रेन नंबर 01708 श्री माता वैष्णो देवी जबलपुर अमरनाथ यात्रा स्पेशल नाम से ट्रेन प्रति मंगलवार श्री माता वैष्णो देवी कटरा रेलवे स्टेशन से शाम 6:10 बजे रवाना होगी. यह ट्रेन अगले दिन बुधवार सुबह 5:55 पर नई दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी और 2 मिनट बाद 5:57 पर रवाना होकर सुबह 11:55 पर ग्वालियर पहुंचेगी. यहां से 5 मिनट बाद दोपहर 12:00 रवाना होगी और रात 11:25 पर जबलपुर रेलवे स्टेशन पहुंचेगी.

इन रेलवे स्टेशन पर रहेगा ट्रेन का हॉल्ट
जबलपुर-श्री माता वैष्णो देवी कटरा- जबलपुर रूट पर स्पेशल ट्रेन का हॉल्ट कटनी, मुड़वारा, दमोह, सागर, वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी, ग्वालियर, मुरैना, आगरा कैंट, मथुरा, फरीदाबाद, हजरत निजामुद्दीन, नई दिल्ली, लुधियाना, जालंधर कैंट, पठानकोट कैंट और शहीद कैप्टन तुषार महाजन रेलवे स्टेशन पर भी रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details