बिहार

bihar

ETV Bharat / state

क्या बारिश के मौसम में सिर में खुजली हो रही है? इस घरेलू नुस्खे ले खुजली होगी छू मंतर - Itchy Scalp

Itching In Head During Rainy Season: सिर में सामान्य से अधिक खुजली हो तो उसे नजरअंदाज न करें. फंगल इंफेक्शन से बालों के झड़ने का खतरा बना रहता है. बारिश में नमी की वजह से सिर में खुजली की समस्या बढ़ जाती है ऐसे में देसी नुस्खे से इसको खत्म किया जा सकता है. परेशानी बढ़ने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jul 7, 2024, 6:42 AM IST

itching in head during rainy season
सिर में खुजली की समस्या (ETV Bharat)

पटना:बारिश का मौसम चल रहा है. बारिश की वजह से कई लोगों के सिर में काफी खुजलीहो रही है. इस खुजली से वह परेशान तो हैं ही साथ-साथ उन्हें शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है. लेकिन मानसून के दौरान हेयर केयर के प्रति यदि आपने कोई लापरवाही बरत दी और अन्य प्रयोग करने लगे तो स्कैल्प से जुड़ी बड़ी समस्याएं पनप सकती हैं. ऐसे में चिकित्सकों का सलाह जरूरी हो जाती है.

सिर में खुजली को नजरअंदाज न करें: कई बार सिर में खुजली होने के पीछे बारिश का पानी ही नहीं बल्कि ड्राई स्कैल्प, गलत शैंपू का इस्तेमाल, बालों में पसीना, गलत खानपान और फंगल इन्फेक्शन भी जिम्मेदार हो सकते हैं. ऐसे में कई घरेलू नुस्खे हैं जो आपके बालों की समस्या का निदान कर सकते हैं और आपको सिर में हो रही खुजली से निजात मिल सकती है.

नारियल तेल और कपूर: नारियल तेल का एक चम्मच और कपूर को उसमें मिलकर बालों में यदि अच्छी तरीके से मसाज करेंगे तो स्कैल्प में नमी आएगी और खुजली से राहत मिलेगा. कपूर में एंटीऑक्सीडेंट्स, डिकॉन्गेस्टिव, लिनालूल, पीनेन बी-पीनेन, वाईटरपीनेन, डी कैंपर, लेमोनेन, सेबीनेन गुण होते हैं और यह स्कैल्प के लिए भी फायदेमंद होते हैं.

सेब का सिरका:सेब का सिरका सेहत के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी ट्रैफिक फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण स्कैल्प की खुजली से लेकर इन्फेक्शन तक की समस्या दूर करते हैं. इसके लिए एक कप पानी में एक चम्मच सेब का सिरका डालकर नहाने से पहले बालों में लगा लें, 10 मिनट तक छोड़ दें और फिर अच्छे से शैंपू कर लें. हफ्ते में दो बार करें और यह फायदेमंद होगा.

मेथी और राई:बरसात के समय सिर पर यदि खुजली हो रही है तो इससे निपटने के लिए आप मेथी दाना और राई का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. मेथी दाना और राई का पेस्ट बना लें और नहाने से पहले बालों में लगा लें. 20 मिनट तक इसे रहने दें और उसके बाद नार्मल पानी से धो लें. हालांकि कोई भी उपाय करने से पहले डर्मेटोलॉजिस्ट से परामर्श जरूर ले लें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details