हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

हिमाचल में सामान्य से 25 फीसदी कम बारिश, आज से फिर सक्रिय होगा मानसून...भारी बारिश का अलर्ट - yellow alert in himachal

himachal weather forecast: हिमाचल प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से कई स्थानों पर ड्राई स्पेल देखने को मिला है. इस बार सामान्य से 25 फीसदी कम बारिश हुई है. अब प्रदेश में एक बार फिर से मानसून सक्रिय होने जा रहा है. आज से प्रदेश के कई क्षेत्रों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान नदी नालों के उफान पर रहने की आशंका है.

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Jul 12, 2024, 12:12 PM IST

हिमाचल में फिर सक्रिय होगा मानसून
हिमाचल में फिर सक्रिय होगा मानसून (ईटीवी भारत)

शिमला: हिमाचल में फिर से मानसून सक्रिय होने जा रहा है. प्रदेश में आज भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग की ओर से प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, चंबा, कांगड़ा, शिमला, सोलन और सिरमौर जिले के लिए भारी बारिश की आशंका जताई गई है. किन्नौर और लाहौल-स्पीति जिले के लिए किसी तरह का अलर्ट नहीं है.

बीते दिन शिमला सहित कई हिस्सों में जमकर बारिश हुई है. वहीं, आज सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए हैं. वहीं, प्रदेश में 11 जुलाई से 13 जुलाई तक मैदानी और मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश का अलर्ट है, जबकि उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर बारिश की आशंका है. ये बारिश सभी फलों और फसलों के लिए अच्छी है. 16 और 17 जुलाई को फिर प्रदेश के कई स्थानों पर बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की निदेशक सुरेंद्र पाल ने कहा 'प्रदेश में मानसून कमजोर पड़ गया था, लेकिन अब दोबारा से मानसून सक्रिया होने जा रहा है. प्रदेश में आज से कई हिस्सों में भारी बारिश की आशंका है. इसको लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान नदी नालों भी उफान पर रह सकते हैं. ऐसे में लोगों को नदी नालों से दूर रहने की सलाह भी दी जाती है.'

सामान्य से 25 प्रतिशत कम हुई मानसून में बारिश

इस बार प्रदेश में बादल कम बरसे हैं. मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक मानसून में इस बार सामान्य से 25 फीसदी कम बारिश हुई है. शिमला, कांगड़ा और मंडी में सामान्य बारिश हुई है. सिरमौर, ऊना व लाहौल-स्पीति में सामान्य से कम बारिश हुई है. वहीं बीती रात को कसौली 38.0, पांवटा साहिब 22.0, नाहन 13.2, धर्मशाला 9.6, बीबीएमबी 6.8, सराहन 6.0, डलहौजी 4.0, धर्मशाला 3.0, पालमपुर 2.2, सैंज 2.0 और पंडोह में 1.0 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

ये भी पढ़ें: शिमला में हुआ भारी लैंडस्लाइड, रात में घटनास्थल पर पहुंचे CM

ABOUT THE AUTHOR

...view details