हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

टमाटर के दामों में आया उछाल, मंडी में छाया हिमसोना वैरायटी का टमाटर - Himachal Tomato Price

Tomato Price Hike: हिमाचल प्रदेश में मंदी की मार झेल रहे टमाटर के किसानों के लिए खुशखबरी है. सब्जी मंडी सोलन में आज टमाटर के दामों में उछाल देखा गया. आगामी 10 दिनों में टमाटर का व्यापार और तेजी से बढ़ेगा. हिमसोना वैरायटी के टमाटर के किसानों को सबसे अच्छे दाम मिले हैं.

Himachal Tomato Price Hike in Sabji Mandi Solan
सब्जी मंडी सोलन में टमाटर के दाम में उछाल (ETV Bharat)

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Jun 16, 2024, 9:51 AM IST

सोलन: हिमाचल प्रदेश में इस साल टमाटर की फसल जल्दी तैयार हो चुकी है. जिसका कारण तापमान में वृद्धि होना है. सोलन में नदियों के किनारे होने वाला टमाटर इस बार जल्दी पककर तैयार हो चुका है. किसान उसे सब्जी मंडी सोलन में लेकर पहुंच रहे हैं, लेकिन शुरुआती दिनों में किसानों को ₹50 प्रति क्रेट से लेकर ₹200 प्रति क्रेट तक इसके दाम मिले. जिस कारण किसान भी नाखुश नजर आ रहे थे, क्योंकि महाराष्ट्र और देश के अन्य हिस्सों में इस बार टमाटर की पैदावार अच्छी हुई है.

टमाटर के दामों में आया उछाल

सोलन सब्जी मंडी के आढ़तियों का मानना है कि आने वाले दिनों में टमाटर के दामों में उछाल देखने को मिलेगा, लेकिन रविवार को सब्जी मंडी सोलन में हिमसोना वैरायटी का लोकल टमाटर ₹350 प्रति क्रेट के हिसाब से बिका है. सोलन सब्जी मंडी में इन दिनों सोलन के आसपास के क्षेत्र देवठी, कायलर,बरठी के क्षेत्रों से टमाटर की सप्लाई हो रही है. हालांकि जो टमाटर तेज धूप के कारण जल्दी पक चुका है, उसे ग्रेडिंग के हिसाब से खरीदा जा रहा है, क्योंकि बाहरी राज्यों की मंदिरों के लिए बढ़िया क्वालिटी का टमाटर सप्लाई होना है. ऐसे में आज मंडी में ₹80 प्रति क्रेट से लेकर ₹350 के हिसाब से किसानों को टमाटर के दाम मिले हैं.

हिमसोना वैरायटी के टमाटर के दामों में आया उछाल (ETV Bharat)

सब्जी मंडी सोलन में टमाटर का व्यापार करने वाले आढ़ती विकास ने बताया कि अब लगातार टमाटर के दामों में उछाल देखने को मिल रहा है, क्योंकि बाहरी राज्यों से भी आढ़ती मंडी में आना शुरू हो चुके हैं. उन्होंने बताया कि आज बढ़िया क्वालिटी का हिमसोना वैरायटी का टमाटर 350 रुपए प्रति क्रेट के हिसाब से बिका है.

सोलन सब्जी मंडी से देशभर में होती है टमाटर की सप्लाई

बता दें कि देशभर की मंडियों के लिए सोलन सब्जी मंडी से टमाटर के सप्लाई की जाती है. हालांकि महाराष्ट्र में भी टमाटर का उत्पादन बड़ी मात्रा में किया जाता है, लेकिन मानसून के दौरान साल 2023 में सोलन सब्जी मंडी से ही देश भर की बड़ी मंडियों के लिए टमाटर की सप्लाई हुई थी. जिस कारण किसानों को टमाटर के रिकॉर्ड तोड़ दाम मिले थे. इस बार भी किसान उम्मीद लगाए बैठे हैं कि उन्हें वैसे ही दाम मिलेंगे, लेकिन आढ़तियों का मानना है कि किसानों को ₹1500 से ₹2000 से प्रति क्रेट तक टमाटर के दाम मिल सकते हैं.

हिमाचल में टमाटर के दामों में बढ़ोतरी (ETV Bharat)

आगामी 10 दिनों में तेजी पकड़ेगा टमाटर का व्यापार

हालांकि यदि महाराष्ट्र में मानसून जल्दी आता है और वहां का टमाटर खराब होता है तो दामों में उतार-चढ़ाव देखने को भी मिल सकता है. आढ़तियों का कहना है कि गर्मी ज्यादा होने की वजह से इस बार टमाटर की फसल जल्दी तैयार हुई है. जिस कारण इसे किसान मंडी में लाना शुरू कर चुके हैं, लेकिन आने वाले 10 दिनों में टमाटर का सीजन तेजी पकड़ेगा.

ये भी पढे़ं:कुल्लू में बंपर 33500 मिट्रिक टन लहसुन का उत्पादन, किसानों को मिल रहे घर में ही सही दाम

ABOUT THE AUTHOR

...view details