हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

बेरोजगार शारीरिक शिक्षक संघ ने विधानसभा के बाहर दिया धरना, सरकार से की खाली पदों को भरने की मांग - Himachal News Live Updates

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Aug 28, 2024, 11:04 AM IST

Updated : Aug 28, 2024, 5:30 PM IST

Himachal Vidhansabha Monsoon Session 2024
बेरोजगार शारीरिक शिक्षक संघ (ETV Bharat)

आज हिमाचल विधानसभा मानसून सत्र का दूसरा दिन है. सत्र के पहले दिन लड़कियों की शादी की उम्र 21 साल करने वाला विधेयक पेश किया गया, जो कि बिना चर्चा के ही पारित हो गया. वहीं, इसके अलावा नियम 67 के तहत कानून व्यवस्था पर चर्चा न देने से नाराज भाजपा ने सदन से वॉकआउट किया था. जिसके चलते सत्र का पहला दिन हंगामे भरा रहा और आज दूसरा दिन भी हंगामे भरा रहने के आसार हैं.

LIVE FEED

6:35 PM, 28 Aug 2024 (IST)

बेरोजगार शारिरीक शिक्षक संघ का विधानसभा के बाहर धरना प्रदर्शन

शिमला: बेरोजगार शारीरिक शिक्षक संघ ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. संघ ने नौकरी की मांग को लेकर विधानसभा के बाहर जोरदार प्रदर्शन किया. इसके बाद संघ के नेता और कार्यकर्ता सीएम सुखविंदर से मिलने के लिए आगे बढ़े, लेकिन पुलिस ने बैरिगेट लगाकर उन्हें रोक दिया. इस दौरान सभी गाड़िया भी रोक दी गई, जिससे लंबा जाम लग गया.

बेरोजगार शारीरिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉ. रमेश ने कहा शारीरिक शिक्षकों (बीपीई, बीपीएड, एमपीएड), जिनमें से अधिकतर लोग 45 से 50 वर्ष की आयु पूरी कर चुके हैं. प्रदेश में कांग्रेस सरकार ने आते ही 870 पदों को भरने की प्रक्रिया 4 अप्रैल, 2023 को कुल्लू जिला में काउंसलिंग शुरू कर दी थी, लेकिन विभाग ने उस पर उच्च न्यायालय से रोक लगवा दी, जबकि प्रदेश के सरकारी स्कूलों में लगभग 2150 पद रिक्त हैं.

संघ की मुख्य मांगों में हिमाचल सरकार द्वारा पास की पीआरटी की सभी 870 जमा 228 कुल 1098 थी, इन पदों को जल्द भरा जाए. शारीरिक शिक्षक प्रवक्ता की 486 पदों को भरने की प्रक्रिया द्वारा 243 पदोन्नति की सूची तो विभाग ने निकाल दी है, लेकिन बाकी बची हुई 243 पदों को कमीशन द्वारा सरकार कब तक भरेगी. डीपीई के 2023 में 287 पद पदोन्नत किए गए, जो कि आर एंड पी रूल के मुताबिक 50 फीसदी है फिर कमीशन की 287 पोस्ट कहां है. संघ ने मुख्यमंत्री से मांग करता है कि शारीरिक शिक्षक की भर्ती प्रक्रिया जल्दी से जल्दी शुरू करें और प्रदेश के 25 हजार बेरोजगार प्रशिक्षित शारीरिक शिक्षक सरकार के आभारी रहेंगे.

5:16 PM, 28 Aug 2024 (IST)

बिलासपुर में ट्रक को कार ने मारी टक्कर, हादसे में दो युवक घायल

बिलासपुर जिला में भराड़ी थाना क्षेत्र के दधोल चौक के पास एक खड़े ट्रक को पीछे से एक कार टक्कर मार दी. इस घटना में दो युवकों को गंभीर चोट आई है. घटना बीती रात की है. ट्रक चालक महेश कुमार ने बताया कि वह रात को पालमपुर से ट्रक लेकर लौट रहा था. जब वह दधोल चौक से लगभग 400 मीटर पीछे नेशनल हाईवे 103 पर पहुंचा तो अचानक ट्रक खराब हो गया. इस दौरान महेश ने ट्रक मालिक को सूचित किया और दधोल से एक मैकेनिक को बुलाकर ट्रक को ठीक करने की कोशिश की. लेकिन ट्रक ठीक नहीं हुआ.

रात के समय जब महेश अपने ट्रक में बैठा था तो अचानक उसे पीछे से कुछ टकराने की आवाज सुनाई दी. ट्रक से उतर कर उसने देखा तो पता चला कि एक कार ने ट्रक को पीछे आकर टक्कर मार दी है. वहीं. इस दौरान कार में ड्राइवर सहित 2 युवक सवार थे. एक्सीडेंट का पता चलते ही स्थानीय लोग मौके पर पहुंच गए और घायलों को अस्पताल ले गए. घटना की सूचना भराड़ी पुलिस को दी गई, जिसके बाद पुलिस की टीम मौके पर पहुंची. पुलिस ने कार चालक के खिलाफ तेज गति और लापरवाही से कार चलाने का मामला दर्ज कर लिया है. डीएसपी घुमारवीं चंद्रपाल सिंह ने बताया कि घायलों का इलाज जारी है. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

1:00 PM, 28 Aug 2024 (IST)

सांप के काटने से मौत होने पर बिना मेडिकल वेरीफिकेशन के मिलेगा 4 लाख रुपए रिलीफ मैनुअल- सीएम सुक्खू

विधानसभा के मानसून सेशन के दूसरे दिन कांग्रेस एमएलए केवल पठानिया ने सर्पदंश ने शाहपुर में 2 लोगों की मौत पर सदन का ध्यान आकर्षित किया. इसके अलावा विधायक केवल सिंह पठानिया ने कहा कि कांगड़ा के गोपाल पुर चिड़ियाघर में स्नेक पार्क बनाया जाए.

जिसके सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में सांप के काटने पर होने वाली मौत को रोकने के लिए अब पीएससी लेवल पर और 108 एंबुलेंस में एंटी स्नेक वेनम की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी. इसके लिए सीएचसी लेवल पर पैरा मेडिकल स्टाफ को ट्रेनिंग दी जाएगी. इसके अलावा सीएम ने कहा कि सांप के काटने से होने वाली मौत पर बिना मेडिकल वेरीफिकेशन के रिलीफ मैनुअल के तहत 4 लाख रुपए की राशि देने पर सरकार विचार करेगी.

12:08 PM, 28 Aug 2024 (IST)

2026 तक पूरा होगा बल्क ड्रग पार्क: उद्योग मंत्री

सदन के दूसरे दिन की कार्यवाही में शाहपुर विधायक केवल सिंह पठानिया ने बल्क ड्रग पार्क से जुड़ा सवाल किया. जिसके जवाब में उद्योग मंत्री हर्ष वर्धन चौहान ने बताया कि बल्क ड्रग पार्क का निर्माण किया जा रहा है. पार्क बनने पर 50 हजार करोड़ का टर्न ओवर होगा. इससे 20 हजार रोजगार मिलेगा. इस पार्क के लिए मुंबई में 2165 करोड़ के MOU हुए और दुबई में 2645 करोड़ रुपये के MOU किये गए. ये पार्क 31 मार्च 2026 तक पूरा होगा.

11:50 AM, 28 Aug 2024 (IST)

पूर्व सरकार ने 4500 करुणामूलकों को दी नौकरी, इन्होंने सिर्फ 180 लोगों को दिया रोजगार: जयराम ठाकुर

करुणामूलकों को नौकरी के मुद्दे पर नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि पूर्व भाजपा सरकार के समय इस मामले में सबसे ज्यादा काम हुआ है. आपकी सरकार को 20 महीने का समय हो गया है और आपकी सरकार ने सिर्फ काम रोकने का काम किया है. जयराम ठाकुर ने सदन में सवाल पूछते हुए कहा कि सरकार बताए की पूर्व सरकार के समय 5 साल में कितने करुणामूलकों को रोजगार दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार को जब भी कोई काम अटकाना हो तो कमेटी बना दी जाती है. जयराम ठाकुर ने अनुपूरक सवाल में पूछा कि क्या समयबद्ध तरीके से रोजगार मिलेगा?

जिसके जवाब में सीएम सुक्खू ने कहा कि हमारी सरकार ने एक साल में 180 करुणामूलक आधार पर रोजगार दिए हैं. सरकारी कर्मी की विधवा पत्नी को 9 महीने में करुणा मूलक आधार पर नौकरी दी जाएगी.

जिसपर विधायक रणधीर शर्मा ने कहा कि करुणामूलकों के लिए जो कमेटी रोहित ठाकुर की अगुवाई में बनी है, क्या वो एमएलए से सुझाव लेगी? जिसके जवाब में सीएम ने कहा कि कमेटी में विपक्ष के सदस्यों की राय लेने में कोई आपत्ति नहीं है.

नेता प्रतिपक्ष ने सत्ता पक्ष को घेरते हुए सदन में कहा कि पूर्व सरकार ने 4500 पात्र लोगों को करुणामूलक आधार पर नौकरी दी थी. जबकि इस सरकार ने सिर्फ 180 लोगों को रोजगार दिया है.

11:11 AM, 28 Aug 2024 (IST)

मेरिट और एजुकेशन के आधार पर मिलेगी करुणामूलकों को नौकरी: सीएम सुक्खू

हिमाचल विधानसभा मानसून सत्र के दूसरे दिन की कार्यवाही शुरू हो गई है. सदन के सभी सदस्य विधानसभा में पहुंच गए हैं और प्रश्नकाल शुरू हो चुका है. भरमौर के विधायक डॉ. जनकराज ने करुणामूलक आधार पर रोजगार से जुड़ा सवाल किया. जिसके जवाब में सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बताया कि रोजगार के 1415 मामले करुणामूलक आधार पर लंबित हैं. इस मामले में रोहित ठाकुर की अगुवाई में कैबिनेट सब कमेटी बनाई गई है. इस कमेटी की पहली बैठक में निर्णय लिया गया है कि मेरिट व एजुकेशन के आधार पर करुणामूलकों को नौकरी दी जाएगी. ये मामला लंबे समय से चला आ रहा है.

Last Updated : Aug 28, 2024, 5:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details