राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: हेरिटेज क्षेत्र में ई रिक्शों को लेकर लाई जाएगी गाइडलाइन, बदला जाएगा चांदपोल सर्किल का नाम

हेरिटेज नगर निगम बोर्ड मीटिंग के लिए 13 एजेंडे तय किए गए हैं, जिसमें ई रिक्शा को लेकर गाइडलाइन भी शामिल है.

हेरिटेज निगम की बोर्ड मीटिंग
हेरिटेज निगम की बोर्ड मीटिंग (ETV Bharat Jaipur)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 5 hours ago

जयपुर : हेरिटेज नगर निगम के 4 साल के कार्यकाल में तीसरी बोर्ड मीटिंग होने जा रही है. कार्यवाहक महापौर कुसुम यादव की अध्यक्षता में होने वाली इस बोर्ड मीटिंग में कुल 13 प्रस्ताव रहने वाले हैं. इस बोर्ड मीटिंग में चांदपोल सर्किल का नाम बदलने से लेकर विभिन्न पर्यटन स्थलों के सौंदर्यीकरण और ई रिक्शा को लेकर गाइडलाइन बनाने जैसे प्रस्ताव शामिल किए गए हैं. वहीं, आखिरी प्रस्ताव में महापौर की अनुशंसा से कोई एडिशनल एजेंडा आना प्रस्तावित है, जो फिलहाल सस्पेंस बना हुआ है.

25 अक्टूबर को हेरिटेज नगर निगम की तीसरी बोर्ड मीटिंग राजस्थान इन्टरनेशलन सेंटर में होगी. बोर्ड मीटिंग से पहले महापौर कुसुम यादव ने नोटिस जारी कर पार्षदों से प्रस्ताव भी आमंत्रित किए. हेरिटेज निगम कमिश्नर अरुण कुमार हसीजा ने बोर्ड मीटिंग के प्रस्ताव जारी किए हैं. उन्होंने बताया कि इसमें पर्यटन स्थलों के सौंदर्यीकरण से लेकर पार्किंग और ई-रिक्शा को लेकर गाइडलाइन बनाने के प्रस्ताव शामिल किए गए हैं. इसके साथ ही हेरिटेज निगम की ओर से संचालित स्कूलों के रिनोवेशन और मिड-डे मील शुरू करने की प्रस्ताव भी शामिल हैं. बोर्ड मीटिंग में दीपावली पर वार्ड पार्षदों को 10-10 अस्थाई अकुशल श्रमिक देने का प्रस्ताव भी लाया जाएगा. हालांकि, समितियों के गठन का इंतजार कर रहे पार्षदों को एक बार फिर प्रस्ताव देखने के बाद निराशा हाथ लगी है.

इसे भी पढ़ें-Rajasthan: 25 अक्टूबर को होगी हेरिटेज निगम की बोर्ड बैठक, डिप्टी मेयर के खिलाफ लाया जा सकता है अविश्वास प्रस्ताव

बोर्ड मीटिंग के एजेंडे

  1. हेरिटेज निगम के सफाई कर्मचारियों के लिए मुख्यालय में एक डिस्पेंसरी और एक प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र खोलने का प्रस्ताव.
  2. निगम की ओर से संचालित स्कूलों की बिल्डिंग का रिनोवेशन करवाने और छात्रों के लिए शिक्षा विभाग की ओर से मिड-डे-मील दोबारा शुरू करवाने का प्रस्ताव.
  3. वार्डों में सफाई और दूसरे काम के लिए अस्थाई अकुशल श्रमिकों की आपूर्ति का प्रस्ताव.
  4. अधिकारियों, कर्मचारियों से संबंधित स्थायीकरण, अनुकंपा नियुक्ति, समायोजन पद अनुसार स्वीकृति के प्रस्तावों का अनुमोदन प्रस्ताव.
  5. विभिन्न मुख्य बाजारों में खंभों से बैनर, पोस्टर हटाने, निर्धारित स्थानों पर पीपीपी मोड आधारित डिजिटल स्क्रीन लगाए जाने का प्रस्ताव.
  6. दीपावली के अवसर पर सभी वार्डों में 15 दिन के लिए 10-10 अतिरिक्त लगाए गए अकुशल श्रमिकों के अनुमोदन का प्रस्ताव.
  7. दीपावली से पहले प्रत्येक वार्ड में पार्षदों की अनुशंषा पर 15-15 लाइट और लगाए जाने का प्रस्ताव.
  8. विभिन्न जोनों में किए गए विकाय कार्यों की कार्यान्तर स्वीकृति का प्रस्ताव.
  9. हेरिटेज क्षेत्र में संचालित ई-रिक्शा के भी रेगुलेशन, रिक्शों का कलर, डिजाइन, वाहन चालक की यूनिफॉर्म निर्धारित किए जाने का प्रस्ताव.
  10. पर्यटन को दृष्टिगत रखते हुए जलमहल, तालकटोरा, पौण्ड्रिक पार्क, जय निवास उद्यान के नवीनीकरण, सौंदर्यीकरण और अन्य सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए DPR बनाने का प्रस्ताव.
  11. चांदपोल सर्किल का नाम बदल कर महर्षि वाल्मिकी सर्किल रखने का प्रस्ताव.
  12. कलेक्ट्रट सर्किल पर अंडर ग्राउंड पार्किंग और पार्क के सौन्दर्यीकरण के लिए DPR बनाने का प्रस्ताव.
  13. अन्य प्रस्ताव अध्यक्ष के अनुसार.

बोर्ड मीटिंग से पहले एक प्रस्ताव राजनीतिक गलियारों में चर्चा का विषय भी बना हुआ है. पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार की योजनाओं का नाम बदलते-बदलते अब भाजपा शासन काल में कांग्रेस नेता संजय गांधी के नाम से पहचाना जाने वाला संजय सर्किल का नाम बदलकर महर्षि वाल्मीकि सर्कल रखने का प्रस्ताव शामिल किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details