राजस्थान

rajasthan

लंबे समय बाद बही मारवाड़ की 'मरूगंगा', लोगों ने मनाई खुशियां - river Luni flooded by water

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Aug 7, 2024, 9:56 AM IST

Updated : Aug 7, 2024, 12:33 PM IST

मारवाड़ क्षेत्र में पिछले तीन दिन से हो रही झमाझम बा​रिश से नदी नालों में पानी की आवक होने लगी है. मारवाड़ की मरूगंगा के नाम से प्रसिद्ध लूणी नदी भी इस बारिश में ​तेज वेग से बह निकली. इधर, लूणी नदी में फंसे तेरह लोगों को 24 घंटे चले बचाव अभियान के बाद ​सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया.

river Luni flooded by water
लंबे समय बाद बही मारवाड़ की 'मरूगंगा' (Photo ETV Bharat Jodhpur)

लंबे समय बाद बही मारवाड़ की 'मरूगंगा', लोगों ने मनाई खुशियां (Video ETV Bharat Jodhpur)

जोधपुर:लगातार तीन दिन से ही रही बारिश से लूणी नदी में वेग से बह निकली. इसमें भारी मात्रा में पानी आया है. लूणी की सहायक नदियों में भी पानी आने से कई जगह पर नदी उफान पर है. अजमेर के नाग पहाड़ से निकली नदी बालोतरा से आगे तक नजर आने लगी है. नागौर के रियां बड़ी से लेकर जोधपुर के धवा धुंधाडा बालोतरा, समदड़ी से आगे तक जगह जगह पर नदी रपट से ऊपर बह रही है. इसके चलते कई गांव कस्बे के संपर्क कट गए है. जोधपुर के पास के गांवों में लोगों ने नदी में पानी आने पर लोगों ने ढोल बजाकर नाच कर स्वागत किया.

पचपदरा विधायक अरुण चौधरी ने अपने क्षेत्र में लूणी नदी के लंबे समय बाद बहने के फोटो सोशल मीडिया पर साझा करते हुए लिखा कि मारवाड़ की मरूगंगा के नाम से प्रसिद्ध इस नदी का पचपदरा के कीटनोद गांव में आगमन हुआ है. शानदार वर्षा से जलाशयों में पानी का भरना किसानों में खुशी की लहर एवं उमंग का प्रमाण है. इससे बढ़ने वाले भूजल स्तर बढ़ेगा.

लोहावट में भीषण बारिश, थाने में जाने के लिए नाव का सहारा (Video ETV Bharat Jodhpur)

पढ़ें: भारी बारिश से आफत में जीवन, ढाणी में फंसे लोगों का रेस्क्यू, दो दिन से ठप है रेल यातायत

लूणी में फंसे तेरह लोगों को रात 1 बजे निकाला: पाली जिले में एनिकट टूटने से आए पानी से लूणी थाना क्षेत्र के सतलाना गांव की करनियाली सरहद स्थित भीलों की ढाणी में फंसे 13 लोगों को रात करीब 1:00 बजे बचा लिया गया. इनका बचाव अभियान मंगलवार दोपहर बाद से शुरू किया गया था, जो आधी रात को खत्म हुआ.

लूणी नदी का विहंगम दृश्य (Photo ETV Bharat Jodhpur)

लूनी थाना अधिकारी हुकुम सिंह ने बताया कि इस बचाव अभियान में 13 लोगों को जल भराव से बाहर निकाल गया, जबकि दो लोग मवेशियों को लेकर ऊंचे टीबे पर चले गए थे, वे सुरक्षित है. इसमें माड़ी देवी पत्नी बुद्धराम उम्र 60 साल, किरण पुत्री विशनाराम उम्र 15, सत्तू देवी पत्नी विशनाराम उम्र 40, सीता पत्नी उगमाराम उम्र 35, टीना पत्नी उगमाराम उम्र 13, कमलादेवी पत्नी देवाराम उम्र 40, अशोक पुत्र ओमाराम उम्र 21 मनीष पुत्र उगमाराम उम्र 18, मोडाराम पुत्र विशनाराम उम्र 15, देवाराम पुत्र तेजराम उम्र 45, सहीराम पुत्र देवाराम उम्र 22प्रदीप पुत्र देवाराम उम्र 18, बाबूराम पुत्र विशनाराम उम्र 12 को बाहर निकाला गया. इसके अलावा विशनाराम और गणपत ऊंचाई वाले स्थान पर चले गए. पुलिस के पास संसाधनों की कमी थी, इसके चलते रेस्क्यू ऑपरेशन में कई परेशानी आई. आखिरकार रात को आपदा प्रबंधन की टीमों को बुलाया गया. जिन्होंने नाव की सहायता से लोगों को बाहर निकाला.

यह भी पढ़ें: मारवाड़ में बरस रही आफत की बारिश, पाली, जोधपुर व जैसलमेर के कई इलाकों में जलभराव

लोहावट में भीषण बारिश, थाने में जाने के लिए नाव का सहारा:फलोदी जिले के लोहावट क्षेत्र में भीषण बारिश का दौर जारी है. कस्बे सहित आसपास के इलाकों में पानी भरा हुआ है. मंगलवार को हालात ऐसे थे कि लोहावट थाने में जाने के लिए पुलिस कर्मियों को ट्यूब की नाव का सहारा लेना पड़ा. इस क्षेत्र में जगह जगह पर पानी भरने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. लोहावट के महादेव नगर के कई घरों और ढाणी में पानी भरा हुआ है. इस इलाके में कई जगह पर रेल की पटरियां भी पानी में डूब गई. इसके चलते यातयात प्रभावित हुआ.

Last Updated : Aug 7, 2024, 12:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details