राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

राजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी, जानिए कहां है आज ऑरेंज और येलो अलर्ट - Heavy rain continues in Rajasthan

राजस्थान में शुक्रवार को मौसम विभाग ने कुछ इलाकों में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है. इन इलाकों में मेघ गर्जन के साथ तेज बारिश की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की भी संभावना है.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jul 5, 2024, 2:10 PM IST

Updated : Jul 5, 2024, 3:32 PM IST

Heavy rain continues  in Rajasthan
राजस्थान में यहां भारी बारिश का दौर जारी (photo etv bharat jaipur)

टोंक जिले के मालपुरा में भरा बारिश का पानी (video etv bharat jaipur)

जयपुर.प्रदेश में झमाझम बारिश के दौर के बीच शुक्रवार को मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि टोंक, सवाईमाधोपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, बारां, कोटा और झालावाड़ जिलों में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन / वज्रपात के साथ मध्यम से तेज़ वर्षा या 30-40 KMPH रफ्तार के साथ तेज हवाओं के बीच बारिश की संभावना है.

इसी तरह येलो अलर्ट जारी करते हुए बताया गया है कि जयपुर, दौसा, नागौर, सीकर, अजमेर, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, पाली, राजसमंद, सिरोही, अलवर, भरतपुर और करौली जिलों में कहीं-कहीं पर तेज हवा के बीच मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. मौसम विभाग के निदेशक शर्मा के मुताबिक उत्तर-पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है, मानसून ट्रफ लाइन बीकानेर-चूरू से होकर गुजर रही है, इसके प्रभाव से पूर्वी राजस्थान में आगामी तीन दिन मानसून सक्रिय रहने की प्रबल संभावना है.

पढ़ें: बारिश ने खोली तैयारियों की पोल, कई जगह जल भराव, सड़कें हुईं क्षतिग्रस्त, मकान का हिस्सा टूटकर गिरा

टोंक में जोरदार बारिश का दौर:टोंक शहर में बीते 24 घंटे में करीब 2 इंच से ज्यादा बारिश हुई है. मालपुरा और टोडारायसिंह में बारिश आफत बनी हुई नजर आ रही है. इसके साथ ही कई निचली बस्तियों और कॉलोनियों में बारिश का पानी भर गया है. जिले भर के कच्चे और पक्के बांधों में भी पानी की तेज आवक बनी हुई है. जिलेभर में बीती देर रात से कभी रिमझिम तो कभी झमाझम बारिश का दौर जारी है. टोंक जिले के मालपुरा कस्बे में रात 2:00 बजे से बारिश का दौर जारी है और अभी तक करीब 217 मिमी बारिश दर्ज की जा चुकी है.

यहां भी मानसून मेहरबान:कोटा में शुक्रवार सुबह के बाद से सूर्य देवता के नहीं हुए हैं. यहां भी रुक-रुककर हल्की से मध्यम बारिश जारी है. जिले के इटावा क्षेत्र में जारी बारिश के बाद निचले इलाकों में पानी भरना शुरू हो चुका है. सवाई माधोपुर में भी शुक्रवार सुबह करीब 30 मिनट बारिश का दौर चला. जिसके कारण सड़कों पर जगह-जगह बारिश का पानी भर गया. करौली के हिण्डौन में बारिश से शहर की कई कॉलोनियों के रास्ते जलमग्न हो गए. शहर के कटरा बाजार की सभी दुकानों में पानी भर गया.धौलपुर जिले में भी जोरदार बारिश जारी है. सैंपऊ में सर्वाधिक 64MM बारिश रिकॉर्ड की गई, जबकि धौलपुर में सबसे कम 25 MM पानी गिरा है. अब तक जिले में इस मानसून के दौरान 1669 MM कुल बारिश रिकॉर्ड हुई है.

टोंक में बारिश से बिगड़े हालात (ETV BHARAT TONK)

बीसलपुर बांध से आई राहत की खबर:बीसलपुर बांध के कैचमेंट एरिया में पिछले 24 घंटों में 57 एमएम बारिश दर्ज की गई है. बांध केचमेंट एरिया में बारिश होने से बांध का जलस्तर बढ़ रहा है.शुक्रवार की सुबह बांध का जलस्तर 309.69 RL मीटर रहा. बीते 24 घंटों में बांध में 3 सेमी पानी की बढ़ोतरी हुई है. ग़ौरतलब है कि बांध की कुल जलभराव क्षमता 315.50 RL मीटर है.

पढ़ें: धौलपुर में रात भर रहा बारिश का दौर, लगातार बारिश से नहीं हो पा रही बुवाई

अधिकतम तापमान:प्रदेश में अधिकतम तापमान की बात की जाए तो अजमेर में 32.8 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 33.5 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 33.6 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 27.8 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 28 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 28.9 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 27.5 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 31.5 डिग्री सेल्सियस, बूंदी में 30 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 35.4 डिग्री सेल्सियस और डबोक में 33.8 डिग्री सेल्सियस रहा.

यह भी पढ़ें:बारिश में बढ़े स्नेक बाइटिंग के मामले, SMS में 15 दिन में आए 150 से अधिक मामले

इसी प्रकार बाड़मेर में 38.6 डिग्री सेल्सियस, पाली में 34 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 41 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 37.5 डिग्री सेल्सियस, फलौदी में 41 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 41.3 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 30.8 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 40.5 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 34.1 डिग्री सेल्सियस, नागौर में 33 डिग्री सेल्सियस, टोंक में 32 डिग्री सेल्सियस, बारां में 31.9 डिग्री सेल्सियस, डूंगरपुर में 33.2 डिग्री सेल्सियस, हनुमानगढ़ में 35 डिग्री सेल्सियस, जालौर में 36.7 डिग्री सेल्सियस, सिरोही में 32 डिग्री सेल्सियस, सवाई माधोपुर में 35 डिग्री सेल्सियस, फतेहपुर में 29.1 डिग्री सेल्सियस, करौली में 27.9 डिग्री सेल्सियस, बांसवाड़ा में 34 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है.

हैरि​टेज नगर निगम अलर्ट मोड़ पर :मानसून सक्रिय होने के साथ ही नगर निगम प्रशासन के अधिकारी भी लगातार अलर्ट मोड पर नजर आ रहे हैं. हेरिटेज नगर निगम महापौर मुनेश गुर्जर के निर्देशों के बाद लगातार अधिकारी फील्ड में घूम रहे हैं. जोन उपायुक्त, अधिशासी अभियंता समेत अन्य अधिकारी फील्ड में रहकर तेज बारिश से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर रहे हैं. कहीं पर भी सड़कों पर गड्ढे हो गए हैं, तो वहां पर उन्हें रिपेयर किया जा रहा है.

टोंक में बारिश से बिगड़े हालात : जिले में अत्यधिक बारिश के कारण एकदम से हालात बिगड़ गए हैं. हुडिल बांध में अत्यधिक जल भराव से सहोदरा नदी का पानी उपखंड क्षेत्र पीपलू के नानेर से जवाली रपटे, ढुंढिया से कुराडा रपटे, ढुंढिया से विलायतीपुरा रपटे और झिरना से पासरोटियां रपटे की ओर लगातार बह रहे हैं. इस कारण जन और पशु हानि होने की संभावनाएं हैं. इन सभी रपटों पर आवागमन रोकने के लिए उपखंड प्रशासन ने ग्राम पंचायत प्रशासन के कार्मिकों को निर्देश जारी किए हैं. साथ ही एसडीएम कपिल शर्मा ने भी अलर्ट जारी किया है.

Last Updated : Jul 5, 2024, 3:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details